और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

क्या योनि स्राव के रंग से एसटीआई का पता लगाया जा सकता है? यहां हैं वेजाइनल डिस्चार्ज के बारे में सब कुछ

Published on:8 July 2021, 15:00pm IST
आपकी योनि आपके समग्र स्वास्थ्य के बारे में कई तरह से संकेत देती है। ऐसा ही एक संकेत है वेजाइनल डिस्चार्ज का रंग और प्रकार। आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 80 Likes
वेजाइनल डिस्चार्ज आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ कहता है। चित्र : शटरस्टॉक
वेजाइनल डिस्चार्ज आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ कहता है। चित्र : शटरस्टॉक

असुरक्षित यौन संबंध, योनि स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही यौन संचरित संक्रमण (Sexually Transmitted Infection) के कई कारण हो सकते हैं। कभी-कभी हम इतने लापरवाह होते हैं कि इसके संकेतों को नजरअंदाज कर जाते हैं। ऐसा ही एक जरूरी संकेत है योनि स्राव (Vaginal Discharge) का रंग और प्रकार बदलना। जी हां आपकी योनि आपके समग्र स्वास्थ्य के बारे में काफी कुछ बताती है। इसलिए जरूरी है कि आप वेजाइनल डिस्चार्ज के बारे में जानें और इसे गंभीरता से लें।

क्यों होता है योनि स्राव

वेजाइनल डिस्चार्ज (Vaginal Discharge) आपकी वेजाइनल और रिप्रोडक्टिव हेल्थ (Reproductive Health) के लिए बहुत जरूरी होता है। असल में इसके सीक्रेशन से वेजाइना से बैक्टीरिया दूर हो जाते हैं और वहां का pH लेवल बैलेंस रहता है। इसी के कारण आप बहुत प्रकार के इंफेक्शन से बच सकती हैं। यह पूरी तरह से सामान्य होता है।

अमेरिकन कांग्रेस ऑब्सट्रिशियन एंड गायनोकोलॉजिस्ट रिसर्च के अनुसार वेजाइनल डिस्चार्ज के रंग और इसके टेक्सचर में अगर आपको बदलाव या थोड़ी स्मेल अलग लगती है या असामान्य महसूस होता है, तो हो सकता है वह नॉर्मल न हो।

योनि में संक्रमण बेहद आम है । चित्र : शटरस्टॉक
योनि में संक्रमण बेहद आम है । चित्र : शटरस्टॉक

संभवत: वेजाइनल डिस्चार्ज आपकी वेजाइना की किसी स्वास्थ्य समस्या की ओर इशारा कर रहा हो। आज हम 5 प्रकार के योनि स्राव के बारे में बात करेंगे और पता लगाएंगे कि इस डिस्चार्ज में क्या असमानता है और क्या यह चिंता का विषय है या नहीं।

ओवुलेशन के दौरान होने वाला डिस्चार्ज

ओवुलेशन से थोड़ा पहले वेजाइनल डिस्चार्ज थोड़ा अधिक वॉल्यूम के साथ आपको देखने को मिल सकता है। यह देखने में थोड़ा क्रीमी लग सकता है, थोड़ा अधिक स्ट्रेची और अधिक सफेद दिखता है। यह बिलकुल एग व्हाइट जैसा दिख सकता है। इस प्रकार का डिस्चार्ज एकदम सामान्य है, लेकिन केवल तब तक जब तक इसमें तेज स्मेल और अन्य लक्षण साथ में देखने को नहीं मिलते हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान होने वाला डिस्चार्ज

गर्भावस्था की शुरुआत में वेजाइनल डिस्चार्ज वॉल्यूम में थोड़ा सा अधिक बढ़ सकता है। इसकी कंसिस्टेंसी भी थोड़ी सी अधिक मोटी और क्रीमी हो सकती है। लेकिन इसका रंग और स्मेल बदलना नहीं चाहिए और अगर आपको रंग और स्मेल में थोड़ी बहुत भी असमानता नजर आती है, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से बात करके राय लेनी चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान भी डिस्चार्ज का वॉल्यूम बढ़ सकता है। चित्र-शटरस्टॉक।
गर्भावस्था के दौरान भी डिस्चार्ज का वॉल्यूम बढ़ सकता है। चित्र-शटरस्टॉक।

सेक्सुअल ट्रांसमिटेड इंफेक्शन के दौरान आने वाला डिस्चार्ज

कई बार आपका वेजाइनल डिस्चार्ज यह भी इशारा करता है कि आपको सेक्सुअल ट्रांसमिटेड इंफेक्शन हो चुका है। इस दौरान आने वाला डिस्चार्ज बहुत अलग होता है, रंग में भी और स्मेल में भी। इस दौरान आने वाली स्मेल बहुत तेज होती है और बहुत गंदी भी होती है। अगर हम रंग की बात करें तो इस समय डिस्चार्ज का रंग हरा या पीला हो सकता है।

स्ट्रेस के कारण होने वाला डिस्चार्ज

अगर आप अधिक स्ट्रेस लेती हैं, तो आपका शरीर नॉर्मल से अधिक डिस्चार्ज रिलीज करता है। अगर आप फिजिकल या इमोशनल रूप से अधिक स्ट्रेस लेने लगती हैं, तो आपके शरीर के हार्मोन्स में थोड़ा बहुत बदलाव हो जाता है और यह नॉर्मल वेजाइनल म्यूकस को प्रभावित करता है। इसलिए आपको स्ट्रेस भी नियंत्रित रखना चाहिए ताकि वेजाइनल डिस्चार्ज में बदलाव न आए।

तनाव आपकी वेजाइनल हेल्थ को प्रभावित कर सकता है. चित्र : शटरस्टॉक
तनाव आपकी वेजाइनल हेल्थ को प्रभावित कर सकता है. चित्र : शटरस्टॉक

मेंस्ट्रुअल साइकिल के बाद होने वाला डिस्चार्ज

इस दौरान आपको थोड़ा क्रीमी और सफेद वेजाइनल डिस्चार्ज देखने को मिल सकता है। अगर सफेद, मिल्की और क्लाउडी डिस्चार्ज इस समय आप देखती हैं, तो यह पूरी तरह से नॉर्मल है। अगर आप का डिस्चार्ज किसी प्रकार की स्मेल के साथ नहीं आता है और इस के साथ आपको खुजली और जलन महसूस नहीं होती हैं तो यह पूरी तरह सामान्य है।

वेजाइनल डिस्चार्ज से आप अपनी वेजाइना की सेहत का पता लगा सकती हैं। अगर आपको कोई भी असामान्य लक्षण दिखे तो आप डॉक्टर से बात जरूर करें।

यह भी पढ़ें – क्या योनि किसी को काट सकती है? जानिए वेजाइना के बारे इस सबसे बड़े मिथ की सच्चाई

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।