सेक्स की कमी से रिश्ते हो रहे हैं डांवाडोल, तो आपको है सेक्स मेंटेनेंस की जरूरत

एक खुशहाल रिश्ते में सेक्स भी शामिल होता है, लेकिन अगर आप लंबे समय से किसी के साथ जुड़े हुए हैं और आपके बीच में फिजिकल इंटिमेसी गायब है, तो मेंटेनेंस सेक्स आपकी समस्या का जवाब हो सकता है।
Majboot immunity yaani happy sex life
ऑक्सीटोसिन शरीर में इमोशनल बॉन्डिंग को मजबूत करता है। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 23 Aug 2021, 08:00 pm IST
  • 113

जब कोई रिश्ता शुरू होता है, तो सब कुछ कितना अच्छा होता है, है ना? और सेक्स भी कितना जादुई लगता है न तब! बेशक, आप अपने साथी के साथ बेडरूम में नई चीजों को आजमाना चाहती हैं, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता है चीजें फीकी पड़ने लगती हैं। आपको लग सकता है कि आपकी सेक्स लाइफ उतनी मज़ेदार नहीं है, और आपका रिश्ता डांवाडोल हो रहा है।

सबसे पहले, राहत की सांस लें क्योंकि यह एक सामान्य बात है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप उस तरह के मोह का अनुभव नहीं करते हैं, जो आपने शुरू में महसूस किया था। इसके अलावा, समय के साथ, आपकी प्राथमिकताएं बदल जाती हैं। यह आपके मूड को प्रभावित कर सकता है और आपको सेक्स से थोड़ा दूर कर सकता है। अब, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने साथी से प्यार नहीं करती हैं।

यह काफी स्वाभाविक है, और इसमें किसी की गलती नहीं है। कुछ मामलों में, उम्र बढ़ने और चिकित्सा संबंधी समस्याएं भी परेशानी का कारण बनती हैं, और कामेच्छा को कम करती हैं।

maintenance sex
रिश्तों में सेक्स भी ज़रूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

फिजिकल इंटिमेसी इतनी महत्वपूर्ण क्यों है?

याद रखें कि यदि आपका भावनात्मक संबंध मजबूत है, तो आपका रिश्ता टूटेगा नहीं। बस इतना कि आपको अपने जीवन में आत्मीयता वापस लाने के लिए कुछ प्रयास करने होंगे। इस बात से कोई इंकार नहीं है कि रिश्ते में सेक्स महत्वपूर्ण है, क्योंकि ऑर्गेज्म होने से ऑक्सीटोसिन निकलता है, जो एक फील गुड हार्मोन है।

मान लीजिए कि संबंध और फिजिकल इंटिमेसी दोनों आपस में जुड़े हुए हैं। मगर ऐसा नहीं है कि आपको हफ्ते में कुछ दिन सेक्स करने की जरूरत है। हां.. यह मायने रखता है, और यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है।

मेंटेनेंस सेक्स कैसे मदद कर सकता है?

जैसा कि नाम से पता चलता है, मेंटेनेंस सेक्स आपके रिश्ते को बनाए रखने के लिए यौन संबंध रखने के बारे में है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसकी पहले से योजना बनानी होगी। हालांकि, शुरुआत करना आमतौर पर जोड़ों के लिए कठिन होता है। कुछ मामलों में, जोड़े अपने सेक्स ड्राइव के साथ तालमेल नहीं बिठा पाते हैं। कुछ लोग इसे अधिक बार चाहते हैं, हो सकता है कि अन्य लोग इसे उतनी बार न चाहें।

maintenance sex
अपने रिश्ते में फिर से इंटिमेसी लाएं। चित्र: शटरस्‍टॉक

अंत में, जोड़े को बेडरूम में फिजिकल इंटिमेसी का आनंद लेने से पहले, वर्बल इंटिमेसी की आवश्यकता होती है। मेंटेनेंस सेक्स सही दिशा में एक कदम है, क्योंकि यह आपको बेडरूम के अंदर और बाहर दोनों जगह अपनी जरूरतों और इच्छाओं के बारे में बात करने में सक्षम बनाता है।

संवाद है जरूरी

जोड़ों को निश्चित रूप से इस बारे में बात करनी चाहिए कि वे क्या चाहते हैं, और उनके रिश्ते में सेक्स क्यों कम होने लगा है। संवाद में योजना बनाना भी शामिल हो सकता है कि वे एक-दूसरे के साथ क्या करना चाहते हैं। यह जोड़ों को उनके जीवन को अलग नज़रिए से देखने के लिए प्रेरित करता है, और उन्हें एक अलग दृष्टिकोण प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें : आपके पीरियड्स भी हो सकते हैं आपकी डल, डैमेज और एक्ने वाली स्किन के लिए जिम्मेदार

  • 113
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख