Winter vagina : बढ़ती सर्दियों में क्या आपकी बेडरूम लाइफ भी पड़ने लगी है ठंडी, तो जानिए इसका कारण

क्या मौसम में बढ़ती ठंडक के गड़बड़ाने लगा है आपका वेजाइनल पीएच? यदि हां... तो आप हो सकती हैं विंटर वेजाइना की शिकार। जानिए इस स्थिति के बारे में सब कुछ।

yoni men sookhapn
सर्दियों में विंटर वेजाइना आम है। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 7 December 2022, 21:30 pm IST
  • 101

सर्दियों का हमारी त्वचा पर काफी पराभव पड़ता है। कभी ये एक दम से ड्राई हो जाती तो कभी काफी ऑयली। इस वजह से त्वचा बहुत रूखी – सूखी और बेजान नज़र आने लगती है और सही हाइड्रेशन के बावजूद इससे छुटकारा पानी काफी मुश्किल हो जाता है। मगर क्या आप जानती हैं कि मौसम में बढ़ती ठंडक, न सिर्फ हमारी को परेशान करती है, बल्कि वेजाइना को भी रूखा बना देती है (dry vagina)।

जी हां… तो क्या आप सर्दियों में अपनी वेजाइना से परेशान हैं? क्योंकि ये आजकल काफी ज़्यादा ड्राई होने लगी है? यदि हां… तो बता दें कि यह सिर्फ आपके साथ नहीं होता है, बल्कि कई महिलाओं को सर्दियों के दिनों में यह समस्या परेशान करती है – जिसे विंटर वेजाइना (winter vagina) के नाम से जाना है। वेजाइनल ड्राइनेस (vaginal dryness) किसी इन्फेक्शन या मौसम में परिवर्तन दोनों के कारण हो सकता है, तो चलिये जानते हैं कि कहीं आप भी तो इसका शिकार नहीं?

जानिए क्या होती है विंटर वेजाइना?

विंटर वेजाइना तब होती है जब ठंड के महीनों में वेजाइनल ड्राईनेस होने लगती है। यदि आप वेजाइना में थोड़ा ड्राई और इरिटेशन महसूस कर रही हैं, तो इसका कारण तापमान में गिरावट हो सकती है। इसकी वजह से आपकी सेक्स लाइफ में थोड़ी रुकावट आ सकती है, क्योंकि लूब्रिकेशन में कमी आने लगती है।

इस बारे में अधिक जानने के लिए हमने नई दिल्ली स्थित एक स्त्री रोग विशेषज्ञ, अनामिका सिन्हा से बात की। विंटर वेजाइना के बारे में उनका कहना है कि “ठंड का मौसम वाकई में महिलाओं की वेजाइनल हेल्थ को प्रभावित कर सकता है। हवा में नमी की कमी के कारण वेजाइनल ड्राईनेस होने की संभावना ज़्यादा हो जाती है”।

इसके अलावा जानिए क्या हो सकते हैं विंटर वेजाइना के कारण?

टाइट कपड़े

इंटीमेट एरिया आपके शरीर के सबसे संवेदनशील हिस्सों में से एक होता है। इसलिए, जब आप सर्दियों की वजह से थर्मल या नीचे गर्माहट देने वाले कपड़े पहनने लगती हैं, तो आपकी वेजाइना को सांस लेने की जगह नहीं मिलती है। मोटे फैब्रिक में मॉइस्चर लॉक हो जाता है, जिसकी वजह से वेजाइनल हाइड्रेशन और इन्फेक्शन बढ़ सकती है, जिसकी वजह से इरिटेशन होता है।

sardiyon mein apni vaginal health ka rakhein khyaal
पैंटी हमेशा धूप में ही सुखानी है। चित्र शटरस्टॉक

हाइड्रेशन की कमी

साथ ही, हम सभी सर्दियों में पानी पीना कम कर देते हैं जिसकी वजह से त्वचा में नमी की कमी हो जाती है। इसकी वजह से त्वचा में रूखपन तो बढ़ता ही साथ, वेजाइनल एरिया भी ड्राई होने लगता है। ऐसे में एक्सपर्ट्स वेजाइनल एरिया को भी ऑयल की मदद से मॉइस्चराइज करते रहने की सलाह देते हैं।

डॉ. अनामिका के अनुसार ”लंबे समय तक गर्म पानी से नहाने से लेकर, हर समय हीटर के पास बैठने से भी वेजाइना के माइक्रोबायोम में गड़बड़ी हो सकती है।

तो सर्दियों में आप अपनी वेजाइना को ड्राईनेस से कैसे बचा सकती हैं

सही आहार लेन महत्वपूर्ण है

वेजाइनल हेल्थ को बनाए रखने के लिए सही आहार लेना बहुत महत्वपूर्ण है। मीठा, प्रोसेस्ड और जंक फूड का सेवन आपके वेजाइनल पीएच और हार्मोन संतुलन दोनों के साथ खिलवाड़ कर सकता है। इसकी वजह से सूखापन और जलन पैदा हो सकती है। इसलिए ताज़े फल और सब्जियों का सेवन करें।

vaginal dryness ka khyaal rakhein
वेजाइनल हेल्थ का ख्याल रखें। चित्र : शटरस्टॉक

हवादार कपड़े पहनें

माना कि ठंड है, लेकिन आपको टाइट कपड़े फिर भी नहीं पहनने चाहिए। योनि को जितना हो सके सांस लेने के लिए जगह मिलनी चाहिए, ताकि हेल्दी पीएच बना रह सके। यदि बाहर ज़्यादा ठंडा है तो गर्म पैंट पहनें, लेकिन यह टाइट नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा, घर पर सूती अंडरवियर पहने

केमिकल्स का उपयोग कम करें

वेजाइनल प्रॉडक्ट्स को सावधानी से चुनें। इंटीमेट एरिया का पीएच लेवल मेंटेन करना मुश्किल होता है, इसलिए ड्राईनेस की वजह से मॉइस्चराइज़र नहीं बल्कि कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करना बेहतर है। उन उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके योनि स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं।

यह भी पढ़ें : Healthy Bladder Habits : अपने ब्लैडर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अपनाएं 9 आदतें

  • 101
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें