और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

क्या पीरियड में इस बार ब्लैक ब्लड आ रहा है? तो जानिए इसके लिए जिम्मेदार 5 कारण

Published on:17 October 2021, 20:00pm IST
आपके पीरियड्स के खून का रंग हर बार अलग हो सकता है। अगर आपको ब्लैक पीरियड ब्लड आ रहा है, तो इसके पीछे ये 5 कारण हो सकते हैं!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 110 Likes
Alag-alag rang ke period blood hote hai
अलग-अलग रंग के पीरियड ब्लड होते हैं। चित्र:शटरस्टॉक

आपके मासिक धर्म के रक्त का रंग आपके स्वास्थ्य की ओर संकेत करता हैं। इससे पहले कि आप घबराएं, हम आपको बता दें कि पीरियड ब्लड का रंग अलग होना बिल्कुल सामान्य है। उदाहरण के लिए, यह गहरा लाल या भूरा, गुलाबी, ग्रे और काला हो सकता है। बहुत सी महिलाओं को यह चिंता तब होती है जब वे अपने पीरियड्स के खून को काला होते हुए देखती हैं।

इससे पहले कि हम ब्लैक पीरियड ब्लड के बारे में और जानें, आइए समझते हैं कि पीरियड का रंग अलग-अलग क्यों होता है!

मदरहुड हॉस्पिटल, खारघर, मुंबई में स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ सुरभि सिद्धार्थ कहती हैं, “एक महिला के पीरियड ब्लड का रंग और बनावट में महीने-दर-महीने या यहां तक ​​​​कि एक ही पीरियड के दौरान बदलाव आ सकता है। हार्मोनल परिवर्तनों के साथ-साथ एक व्यक्ति के आहार, जीवन शैली, उम्र और पर्यावरण के कारण यह बदलाव हो सकता है। हालांकि, संक्रमण, गर्भावस्था, और दुर्लभ मामलों में, सर्वाइकल कैंसर, असामान्य रक्त के रंग या अनियमित रक्तस्राव का कारण बन सकता है।”

black period blood ke kaaran
ब्लैक पीरियड ब्लड के कई कारण हो सकते हैं।
चित्र: शटरस्‍टॉक

डॉ सिद्धार्थ के अनुसार, पीरियड्स के खून का काला रंग होने के पीछे कई कारण हैं।

यहां जानिए पीरियड्स के खून का रंग काला होने का क्या कारण है!

1. पीरियड्स की शुरुआत या समाप्ति

कई मामलों में, लाल से काले रंग की भिन्नता का संबंध गर्भाशय में रक्त के प्रवाह और समय से होता है। डॉ. सिद्धार्थ कहती हैं, “जब आप ब्लैक पीरियड ब्लड को देखते हैं, तो यह संकेत है कि आपके पीरियड्स अभी शुरू हुए हैं या खत्म हो गए हैं।”

2. योनि में किसी तत्व की उपस्थिति

ब्लैक पीरियड ब्लड योनि के अंदर फंसी किसी चीज की मौजूदगी की ओर इशारा करता है। यदि आपको काला रक्त दिखाई देता है, तो यह बाहरी चीजें जैसे टैम्पोन, या योनि में गर्भ निरोधक उपकरणों के कारण हो सकता है। 

डॉ सिद्धार्थ कहते हैं, “यह योनि के लिए समस्याग्रस्त हो सकता है और संक्रमण का कारण बन सकता है। ब्लैक पीरियड ब्लड के अलावा, आपको गंध या योनि स्राव जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं।”

3. सर्वाइकल कैंसर

काले खून के साथ-साथ सेक्स के बाद या पीरियड्स के बीच में भी अनियमित ब्लीडिंग होना सर्वाइकल कैंसर का संकेत हो सकता है। सर्वाइकल कैंसर के अन्य बताए गए संकेतों में थकान, वजन कम होना, दर्दनाक संभोग, लंबी या भारी अवधि, पेशाब करने में कठिनाई और पैल्विक दर्द शामिल हैं।

cervical cancer ho sakta hai black period blood ka kaaran
सर्वाइकल कैंंसर हो सकत हैं काले पीरियड ब्लड का कारण। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. गर्भपात

गर्भपात के दौरान रक्तस्राव भूरे से काले रंग का दिखाई दे सकता है। डॉ सिद्धार्थ कहते हैं, “यह गर्भावस्था के पहले 20 हफ्तों के भीतर हो सकता है। गहरे लाल धब्बे अक्सर काले रंग के रक्त के साथ भ्रमित होते हैं, और कभी-कभी प्रारंभिक गर्भपात का संकेत दे सकते हैं। इसलिए, सतर्क रहें और तुरंत अपने डॉक्टर की सलाह लें। ”

5. यौन संचारित संक्रमण (STI)

ब्लैक पीरियड ब्लड को क्लैमाइडिया (chlamydia) और गोनोरिया (gonorrhea) जैसे यौन संचारित संक्रमणों (एसटीआई) से भी जोड़ा जा सकता है।

STI ka khatra
इससे एसटीआई का खतरा भी हो सकता हैं। चित्र : शटरस्टॉक

ब्लैक पीरियड ब्लड के लिए डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

डॉक्टर सिद्धार्थ कहते हैं, अगर ब्लैक पीरियड के साथ असामान्य योनि स्राव, दुर्गंध और खुजली हो, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

यह भी पढ़ें: क्या पीरियड फ्लो में कमी का मतलब है कम फर्टिलिटी? एक्सपर्ट से जानिए इसके बारे में सब कुछ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।