पसीने में भीगा अंडरवियर आपकी वेजानइल हेल्थ को पहुंचा सकता है नुकसान, जानिए कब जरूरी है इसे बदलना

अंडरवियर से जुड़ी कई गलतियां हैं, जो ज्यादातर महिलाएं करती हैं। उनमें से एक है गीला अंडरवियर पहनना। जानिए यह आपकी वेजाइनल हेल्थ को कैसे प्रभावित करता है।

janiye kyon aapki vagina ke liye unhealthy hain wet underwear
आपके योनि स्वास्थ्य के लिए पसीने वाले अंडरवियर के साइड एफ़ेक्ट्स। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 25 August 2022, 22:00 pm IST
  • 120

इंटीमेट हेल्थ के बारे में बात करते समय अंडरवियर की स्वच्छता बनाए रखना आवश्यक है! हम आराम के लिए और अपनी योनि को साफ और सूखा रखने के लिए अंडरवियर पहनते हैं। भले ही अंडरवियर पहनने के कई फायदे हों। मगर, गीले अंडरवियर पहनने से बैक्टीरिया के विकास, बदबू, खुजली और अन्य साइड इफ़ेक्ट्स का जोखिम होता है।

क्या हो सकते हैं गीले अंडरवियर के कारण

अच्छी तरह धूप में न सुखाया जाना गीले अंडरवियर का कारण हो सकता है। इसके अलावा भी बहुत सी वजह हैं, जब महिलाएं जानते हुए भी गीला अंडरवियर पहने रहती हैं। यह गीलापन स्नान के बाद या शौच के बाद भी हो सकता है, जब आप अपनी योनि को ठीक से नहीं पोंछती हैं। इसके अलावा पसीना आना, यूरीन लीकेज की समस्या होना या अधिक योनि स्राव के बाद भी आपका अंडरवियर गीला हो सकता है।

इसलिए गीले अंडरवियर पहनने के जोखिम कारको को समझने में आपकी मदद करने के लिए हेल्थ शॉट्स ने मदरहुड अस्पताल, इलेक्ट्रॉनिक सिटी, बेंगलुरु की सलाहकार – प्रसूति, स्त्री रोग विशेषज्ञ, और लैप्रोस्कोपिक सर्जन, डॉ दर्शन एच.बी से बात की।

स्वस्थ योनि के लिए अंडरवियर की स्वच्छता क्यों महत्वपूर्ण है?

इनरवियर का हाईजीन मेंटेन करना काफी महत्वपूर्ण है। यह आपकी योनि के स्वास्थ्य को बनाए रखता है। इसलिए, चाहे आप किसी भी प्रकार के अंडरवियर को पसंद करें, आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि यह आपके योनि स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकता है।

सही प्रकार के अंडरवियर न पहनने से आपके समग्र कम्फर्ट पर असर पड़ सकता है। अगर आप उन महिलाओं में से हैं जो कभी-कभी गीले अंडरवियर पहनने की परवाह नहीं करती हैं, तो आपको रुककर फिर से सोचना चाहिए। योनि की त्वचा काफी संवेदनशील होती है, जिसमें संक्रमण और जलन हो सकती है। डॉ दर्शन कहते हैं, “गीले अंडरवियर पहनने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।”

Ab apko zyada sweat and dust ka samna karna pad sakta hai
इंटीमेट एरिया में पसीना आना आपको कई समस्याएं दे सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

जानिए आपकी योनि को कैसे नुकसान पहुंचाते हैं गीले अंडरवियर

नहाने के बाद आपको गीले अंडरवियर में बैठने से बचना चाहिए क्योंकि:

1. नम अंडरवियर से योनि में जलन, लालिमा या रैशेज हो सकते हैं।

2. इससे योनि क्षेत्र में यीस्ट इन्फेक्शन जैसी अप्रिय चीजें भी हो सकती हैं।

3. संक्रमण के कारण आपको योनि में सूजन, लालिमा, तेज खुजली, पेशाब के दौरान दर्द या सेक्स का अनुभव हो सकता है।

4. यह स्थिति काफी सामान्य है लेकिन नम अंडरवियर आपके लिए जोखिम बढ़ा सकता है क्योंकि नमी बैक्टीरिया को तेज दर से बढ़ने देती है।

5. अगर आप भीगे हुए अंडरवियर को नहीं बदलते हैं, तो वहां का गीलापन आपके पीएच बैलेंस को भी खराब कर सकता है।

अगर आपको वहां बहुत पसीना आता है, तो भी बदल लेना चाहिए अंडरवियर

आपको पसीने से तर अंडरवियर पहने रहने से भी बचना चाहिए। सबसे पहले, यह बहुत असुविधाजनक है। दूसरा, यदि आपको वहां अत्यधिक पसीना आ रहा है, तो यह दुर्गंध भी पैदा कर सकता है।

दर्शन बताते हैं, “जिम या योग सेशन के बाद लोग अपने अंडरवियर को बदलने के बारे में ज्यादा परवाह नहीं करते हैं, लेकिन आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। यह संक्रमण को पकड़ने के जोखिम को भी बढ़ा सकता है, खासकर जब आप सिंथेटिक फाइबर पहन रहे हों। क्योंकि वे नमी का कारण बन सकते हैं और बैक्टीरिया के संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

Intimate hygiene ke liye sahi underwear pehnein
इंटीमेट हाइजीन बनाए रखने के लिए सही अंडरवियर पहनें। चित्र : शटरस्‍टॉक

सूती अंडरवियर पहनें, अपने प्यूबिक हेयर ट्रिम करें, वर्कआउट सेशन खत्म होने के तुरंत बाद अंडरवियर बदलें और रात में अंडरवियर उतार कर सोएं। यदि आप अपने पीरियड पर हैं, तो आपको अपने अंडरवियर को अधिक बार बदलना चाहिए, क्योंकि यह काफी बार गंदा हो जाता है।

क्या होता है जब आप लंबे समय तक अपना अंडरवियर नहीं बदलती?

एक दिन में एक जोड़ी अंडरवियर पहनना बहुत आम है, लेकिन अगर आप इसे दिन भर में बदलना चाहती हैं, तो इसमें कुछ गलत नहीं है। आमतौर पर, यदि योनि से अधिक स्राव या पसीना नहीं आता है, तो एक दिन के लिए एक अंडरवियर पहनना ठीक है। लेकिन अगर आपकी योनि में किसी चीज से जलन महसूस होती है, तो आपको इसे बिना वक्त गवाए बदल लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें : अपनी और पार्टनर की फर्टिलिटी बढ़ाना चाहती हैं, तो रोज खाएं और खिलायें अमरूद

  • 120
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory