ऐप में पढ़ें

अपने पीरियड्स को आरामदायक बनाना चाहती हैं? तो इन बातों का ज़रूर रखें ध्यान

Published on:25 October 2021, 21:30pm IST
जरूरी नहीं कि पीरियड्स हमेशा परेशान करने वाले हों। वे भी सहज हो सकते हैं! यहां वे टिप्स हैं जो आपको इन्हें आरामदायक बनाने में मदद करेंगे।
माहवारी (Menstruation) हर महीने होता है, लेकिन वे खासे परेशान करते हैं।

माहवारी (Menstruation) हर महीने होता है, लेकिन वे खासे परेशान करते हैं। क्योंकि वे अपने साथ कब्ज, मूड स्विंग और ऐंठन के साथ और भी कई स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को लेकर आते हैं। काश कभी ऐसा हो कि पीरियड्स बस आएं और बिल्कुल परेशान किए बिना निकल जाएं। क्या ऐसा हो सकता है? हां यह संभव है, बस आपको इन बातों का ध्यान रखना है। आपके मासिक धर्म चक्र को आसान बना सकती हैं।

पीरियड के दर्द को कम करना

मासिक धर्म में ऐंठन सामान्य है और यह आपके मासिक धर्म से कुछ दिन पहले शुरू हो सकती हैं। वे गर्भाशय में पेशीय संकुचन के कारण होते हैं, क्योंकि प्रोस्टाग्लैंडीन नामक हार्मोन में वृद्धि होती है। कुछ महिलाओं को केवल हल्के लक्षणों का अनुभव होता है, जबकि कुछ को घबराहट और सिरदर्द, ढीले मल और चक्कर आना जैसे गंभीर लक्षण हो सकते हैं।

यदि आप गंभीर लक्षणों का अनुभव कर रही हैं, तो आपको कुछ भी गंभीर होने से बचने के लिए अपने डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करना चाहिए। यदि आपके लक्षण गंभीर नहीं हैं, तो कुछ घरेलू उपचार हैं जो मासिक धर्म के दौरान ऐंठन को कम कर सकते हैं:

इन बातों का ज़रूर रखें ध्यान । चित्र : शटरस्टॉक

यहां हैं वे टिप्स जो आपको ऐंठन से आराम दिला सकती हैं

अपने पेट, पीठ के निचले हिस्से, या अपने पैरों के नीचे एक हीटिंग पैड का उपयोग करें
आराम से स्नान का आनंद लें
अपने पेट की मालिश करें
अपने चिकित्सक से ओवर-द-काउंटर पेन किलर या एंटी-काउंटर दर्द निवारक का उपयोग करने की संभावना पर चर्चा करें।
सूजन की दवा रक्त प्रवाह में सुधार के लिए चलने, योग या तैराकी जैसे हल्के व्यायाम का प्रयास करें।

सूजन कम करें

मासिक धर्म के साथ आने वाली सूजन एक आम शिकायत है! आप अपने मासिक धर्म से पहले या उसके दौरान इससे पीड़ित हो सकती हैं। यह आपको महसूस करा सकती है कि आपका वजन बढ़ गया है या आप ब्लॉटेड भी फील कर सकती हैं। हालांकि इसका कोई इलाज नहीं है, लेकिन सूजन को कम करने के कुछ तरीके हैं:

1. खूब पानी पिएं:

जब आप ज्यादा भरा हुआ, फूला हुआ महसूस कर रहे हों, तो अधिक तरल पदार्थ पीना अजीब लग सकता है। हालांकि आप जितना अधिक पानी का सेवन करेंगे उतना ही फायदेमंद होगा। दिन भर में 8 से 10 गिलास पानी पिएं।

2. स्वस्थ भोजन खाएं:

यदि आप पीरियड्स के दौरान खाने वाले सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों की तलाश में हैं, तो आपको सब्जियां और फल, या कम सोडियम वाले अन्य खाद्य पदार्थ जैसे स्वस्थ स्नैक्स खाने पर विचार करना चाहिए जो ब्लोटिंग का कारण नहीं बनते। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और अत्यधिक नमक से सावधान रहें। वरना जब खाने का समय होगा तो आपका पेट आभारी रहेगा।

स्वस्थ आहर आपके लिए फायदेमंद हैं। चित्र: शटरस्टॉक

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में बड़ी मात्रा में नमक हो सकता है और परिणामस्वरूप सूजन बढ़ जाती है। स्वस्थ खाने के अन्य सुरक्षित विकल्प हैं चिकन और मछली जैसे प्रोटीन, साथ ही स्वस्थ वसा जैसे एवोकाडो और नट्स।

अगर आप कुछ मीठा खाने की सोच रही हैं, तो डार्क चॉकलेट के बारे में सोचें। यह मैग्नीशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो सेरोटोनिन को नियंत्रित करने में मदद करता है और आपके मूड को बेहतर बनाता है।

3. कैफीन से सावधान रहें:

कैफीन आपके पेट को भी खराब कर सकता है और आपकी ऐंठन या सूजन को बढ़ा सकती है। आपके पीरियड्स के दौरान कैफीन-आधारित पेय पीने से बचने की सलाह दी जाती है। कैफीन के अलावा, कार्बोनेटेड और मीठे पेय से बचना सबसे अच्छा है, जिससे सूजन की संभावना कम हो सकती है।

बिना कैफीन वाला एक उत्कृष्ट पेय जड़ी-बूटियों से बनी चाय है। सूजन को कम करने और पीरियड के दौरान अधिक सहज महसूस करने के लिए एक कप गर्म चाय (यानी हरी चाय, अदरक पुदीना, कैमोमाइल, या कैमोमाइल का पत्ता) लें।

4. शारीरिक गतिविधि में शामिल हों:

आपके पीरियड्स के दौरान व्यायाम, रक्त के प्रवाह को बढ़ाने और कब्ज जैसी संबंधित समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है।

periods ke dauraan sone ke fayde
पीरियड्स में सोना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

5. भरपूर आराम करें:

पीरियड्स के दौरान थकान के प्रभाव वास्तविक होते हैं और इस दौरान दर्द के कारण इसे बढ़ाया जा सकता है। हर रात कम से कम 8 घंटे की नींद लेने की कोशिश करें, खासकर इस समय के दौरान।

गंध पर काबू पाना

योनि अपने आप को खुद साफ रखती है। पूरे पीरियड्स के साथ-साथ ओव्यूलेशन के दौरान संतुलन ज़रूरी है। एक छोटे जीवाणु लैक्टोबैसिली की मदद से संतुलन बनाए रखा जाता है। हल्की गंध सामान्य हो सकती है क्योंकि उनमें ये लाभकारी बैक्टीरिया होते हैं।

सुनिश्चित करें कि क्षेत्र साफ है। यदि आप जलन, खुजली या सफेद, पनीर जैसे स्राव से पीड़ित हैं, तो यह यीस्ट के कारण होने वाला संक्रमण हो सकता है। यीस्ट संक्रमण किसी भी व्यक्ति को प्रभावित कर सकता है और इसे प्रबंधित करना काफी आसान है। इसलिए अपने डॉक्टर से बात करें।

यह भी पढ़ें : टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप अटक गया है? चिंता न करें, ये है इसे हटाने का सही तरीका

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।