और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

निपल्स के बारे में सब कुछ जानना चाहती हैं? तो इस लेख को ज़रूर पढ़ें!

Published on:4 October 2021, 22:15pm IST
निपल्स किसी भी आकार, प्रकार और रंगों के हो सकते हैं और यह बिल्कुल सामान्य है। चिंता न करें, क्योंकि यह गाइड आपको अपने निपल्स के बारे में जानने में मदद करेगी।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 125 Likes
nipples ke prakaar
निपल्स के बारे में सब कुछ जानना चाहती हैं? चित्र : शटरस्टॉक

स्तन पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए एक “आकर्षक” विषय है। और निपल्स के बिना ब्रेस्ट टॉक अधूरी है, है ना? बेशक, वे दुनिया में सभी का ध्यान आकर्षित करते हैं। क्योंकि वे स्तनपान के लिए आवश्यक हैं। मगर ये इसके अलावा भी बहुत कुछ हैं! जी हां, हर महिला के निपल्स अनोखे होते हैं और यह किसी भी तरह से गलत नहीं है।

तो बिना देर किए, आइए निप्पल के विभिन्न पहलुओं पर बात करें, और उन सभी मिथ को तोड़ें, जो आपको उनके बारे में शर्मिंदा करते हैं।

जानिए कितने प्रकार के होते हैं निपल्स

प्रोट्रूडिंग: जैसा कि नाम से पता चलता है, इस प्रकार के निपल्स बाहर की ओर निकले हुए होते हैं और कुछ मिलीमीटर ऊपर उठे होते हैं। जब वे ठंडे या उत्तेजित होने पर सख्त हो सकते हैं।

फ्लैट: ये निप्पल कम स्पष्ट दिखते हैं, और कई बार, पूरा निप्पल इरोला में मिल जाता है। उत्तेजित होने पर या ठंडे मौसम में भी वे पूरी तरह से सपाट दिख सकते हैं।

इंवर्टेड: इस मामले में, निप्पल बाहर की बजाय अंदर की ओर मुड़े हुए होते हैं। अगर आपके निपल्स हमेशा से ही ऐसे रहे हैं, तो चिंता की कोई बात नहीं है। लेकिन अगर अचानक कोई बदलाव आता है, तो आपको जल्द से जल्द अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

अनक्लासिफाइड: ऐसे निपल्स बीच में से अलग होते हैं या इनके दो मुंह होते हैं।

साथ ही, ध्यान रखें कि दोनों निपल्स का आकार एक जैसा नहीं होना चाहिए, वे अलग हो सकते हैं।

nipples
निपल्स कई प्रकार के हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

जी हां, निप्पल अलग-अलग रंगों के हो सकते हैं

दिल्ली स्थित स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ बिंदिया कुकरेजा हेल्थशॉट्स के साथ साझा करती हैं – “निप्पल या एरिओला का रंग एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है। यह गुलाबी से गहरे भूरे रंग के बीच हो सकता है।

रंग शरीर में हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण और गर्भवती होने पर भी बदल सकता है। कई महिलाओं को लगता है कि जब वे गर्भधारण करने वाली होती हैं, तो उनका रंग गहरा हो जाता है। यह आवश्यक नहीं है कि रंग गर्भावस्था के बाद बादल जाए।”

इंवर्टेड यानी उल्टे निप्पल नॉर्मल हैं

उल्टे निप्पल होने पर ज्यादातर महिलाएं चिंतित हो जाती हैं। अगर यह हमेशा से ऐसे ही रहे हैं, तो चिंता की कोई बात नहीं है। वास्तव में, कभी-कभी, ये उलटे नहीं रहते, खासकर जब आप गर्भवती हों या स्तनपान कर रही हों। अगर आप अपने बच्चे को उल्टे निप्पल से स्तनपान कराने के बारे में चिंतित हैं, तो चिंता न करें! आप बिलकुल कर सकती हैं। वास्तव में, जब आपका शिशु इसे चूसता है, तो आपका निप्पल अंततः बाहर आ जाएगा।

nipples normal hain
निपल्स नॉर्मल हैं। चित्र : शटरस्टॉक

निप्पल में दर्द और लाइंस दिखना भी चिंता की बात नहीं हैं

हमारे शरीर में हमारे पूरे जीवन में कई उतार-चढ़ाव आते हैं। मगर इससे भी ज्यादा, जब हमारे पीरियड्स होने वाले होते हैं।

डॉ कुकरेजा कहती हैं, “इस समय के दौरान, निप्पल दर्द से पीड़ित होना काफी सामान्य है। आप सामान्य स्तन क्षेत्र में एक सूक्ष्म दर्द भी महसूस कर सकती हैं। यदि दर्द आपकी सहनशीलता से परे है, तो आप अपने डॉक्टर से दर्द निवारक दवा सुझाने के लिए कह सकती हैं।”

निपल्स का फटना भी काफी सामान्य है। तंग कपड़े और इंटेंस वर्कआउट रूटीन ऐसा होने का कारण बन सकते हैं। स्तनपान कराने से निप्पल में दरारें भी आ सकती हैं। चिंता न करें, केवल एक अच्छी मॉइस्चराइजिंग क्रीम का उपयोग करें। निश्चित ही आप ठीक हो जाएंगी।

तो लेडीज, निपल्स के बारे में सोचकर अपनी नींद न गवाएं। यह नॉर्मल हैं!

यह भी पढ़ें : इस शोध के अनुसार यौन उत्पीड़न स्ट्रोक और डिमेंशिया को जन्म दे सकता है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।