वैलनेस
स्टोर

सेक्सी फील करना चाहती हैं? इन 5 टिप्स को आजमाएं और अपनी कामुकता को वापस लाएं

Published on:4 June 2021, 20:20pm IST
क्या अति व्‍यस्‍तता ने आपके जीवन का आनंद छीन लिया है? क्या अब आप पहले की तरह सेक्सी महसूस नहीं करती? चिंता न करें, ये आसान टिप्स आपकी कामुकता को वापस पाने में आपकी मदद करेंगे।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 78 Likes
सेक्सी फील करना चाहती हैं तो, इन 5 टिप्स को आजमाएं. चित्र : शटरस्टॉक
सेक्सी फील करना चाहती हैं तो, इन 5 टिप्स को आजमाएं. चित्र : शटरस्टॉक

कौन नहीं चाहता कि सब उसी को चाहें, है ना? लेकिन कभी-कभी, जीवन खत्म हो जाता है, और हम अपना ख्याल रखना भूल जाते हैं। आइए इसे सीधे-सीधे समझें- लोकप्रिय धारणा के विपरीत, सेक्सी महसूस करना केवल आपकी तारीफ पाने तक ही सीमित नहीं है। इसके बजाय, यह सब आपके आत्मविश्वास के बारे में है। संक्षेप में, इसका मतलब है कि खुद के साथ कम्फर्टेबल फील करना, उसमें अच्छा महसूस करना और खुद को महत्व देना।

तो, क्या कोई सुझाव और तरकीब हैं जो आपको फिर से कामुक महसूस करा सकती हैं? हां बिल्कुल! तो आगे बढ़ें और इन्हें आजमाएं। हमें यह बताना न भूलें कि यह आप कैसा महसूस करती है!

1. इस बात पर ध्यान दें कि आप कैसे कपड़े पहनती हैं

खैर, इसका वास्तव में मतलब यह नहीं है कि आपके सारे कपड़े बेकार हैं। लेकिन अच्छी तरह से फिट कपड़े पहनने से आप आत्मविश्वास महसूस करते हैं, और हम इसे नकार नहीं सकते। फैशन आत्म-अभिव्यक्ति के बारे में है, और यही वजह है कि हम सभी इसे पसंद करते हैं। प्रत्येक व्यक्ति की एक व्यक्तिगत शैली होती है, तो अपने व्यक्तित्व को प्रदर्शित करने के लिए कपड़ों का उपयोग कैसे करें? हमें लगता है कि यह एक अच्छा विचार है। ओह, और इसे साबित करने के लिए साहित्य भी है।

अपनी 2012 की पुस्तक यू आर व्हाट यू वियर: व्हाट योर क्लॉथ्स रिवील अबाउट यू में, नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक डॉ जेनिफर बॉमगार्टनर ने पोशाक के मनोविज्ञान के बारे में बात की है। बॉमगार्टनर कहते हैं, “सबसे खराब कपड़े वह हैं जो आपको अनदेखा करने या छिपाने की कोशिश करते हैं कि आप कौन हैं, या वह प्रकार जो दिखाते हैं कि आपने अपने शरीर / उम्र / स्थिति पर ध्यान नहीं दिया।”

अच्छे कपड़े पहनने का मतलब दूसरों को अच्छा दिखना नहीं है; इसके बजाय, यह इस बारे में है कि आप अपने बारे में कैसा महसूस करती हैं।

2. स्वस्थ भोजन जरूरी है

लोग कहते हैं कि ‘आप वैसे ही बनते हैं जैेसा आप खाते हैं’। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप जो भोजन करते हैं वह आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए आवश्यक सारी ऊर्जा प्रदान करता है।

जब आप एक पौष्टिक आहार का सेवन करती हैं, तो आप अपने शरीर को सभी पोषक तत्‍व दे रही होती हैं, जो आपके शरीर पर प्रभाव डालता है। पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ न केवल आपकी ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करते हैं, बल्कि आपको एक सुडौल शरीर और चमकदार त्वचा भी प्रदान करते हैं।

सेक्‍सुअल शेम से बाहर आना जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
सेक्‍सुअल शेम से बाहर आना जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. नियमित रूप से वर्कआउट करें

स्वस्थ भोजन के साथ-साथ नियमित रूप से कसरत करना भी जरूरी है। जब आप व्यायाम करती हैं, तो आपके शरीर में कुछ परिवर्तन होंगे, जो आपको उपलब्धि का एहसास दिलाएंगे। यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा, और आपको सेक्सी और महसूस कराएगा! आपको बता दें कि यह सिर्फ आपके शरीर के लिए ही नहीं, बल्कि आपके दिमाग के लिए भी अच्छा है।

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के मनोचिकित्सक और स्पार्क: द इवोल्यूशनरी न्यू साइंस ऑफ एक्सरसाइज एंड द ब्रेन के लेखक, जॉन रेटी के अनुसार, “मनोदशा, स्मृति और सीखने के मामले में आप अपने मस्तिष्क के लिए सबसे अच्छी चीज जो कर सकते हैं वो है – व्यायाम।”

इसके अलावा, व्यायाम तनाव के स्तर को कम करने में भी मदद करता है। यह अपने आप में आपको कामुक महसूस कराता है।

4. फ़्लर्ट, फ़्लर्ट, फ़्लर्ट

आप सोच सकते हैं कि यह अजीब लगता है, लेकिन छेड़खानी वास्तव में आपको सेक्सी महसूस करा सकती है। यह न केवल पुरुषों का ध्यान आकर्षित करती है, बल्कि आपको औरों से अलग बनाती है।

साथ ही, जब आप कॉन्फिडेंट महसूस करती हैं, तो आपको पहला कदम उठाने के लिए किसी पुरुष की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, जब कोई महिला उनके पास आती है तो पुरुष इसे पसंद करते हैं! आप एक मजाकिया पिक-अप लाइन के साथ अपनी किस्मत आजमा सकती हैं या आंखों से संपर्क करें!

5. सेक्सी इनर वियर पहनना

आज हर तरह के विकल्प उपलब्ध हैं – सॉफ्ट, सैटिन और लेस अंडरगारमेंट्स से लेकर हर तरह के कलर कॉम्बिनेशन और स्टाइल तक, हमें विश्वास है कि जब लॉन्जरी की बात आती है तो दुनिया आपके कदमों में है। कुछ ऐसा चुनें जो आपको सहज और सेक्सी महसूस कराए, और हम पर विश्वास करें, इसका आप पर जादुई प्रभाव पड़ेगा। यह जरूरी नहीं है कि आपको बेडरूम में स्टीमी सेशन की जरूरत हो। सेक्सी इनर वियर पहनने से आपका मूड अच्छा हो सकता है।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।