ऑर्गेज्म की यात्रा में आपका पार्टनर बन सकता है वाइब्रेटर, जानिए इस्तेमाल से लेकर देखभाल तक सब कुछ 

एक अच्छा पार्टनर आपके सेक्स के अनुभव को और भी ज्यादा मज़ेदार और यादगार बना सकता है। पर क्या आप जानती हैं कि वाइब्रेटर इन कलाओं में निपुण है। 

vibrator
करें वाइब्रेटर का इस्तेमाल, चित्र: शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Updated on: 13 September 2022, 22:08 pm IST
  • 111

ऑर्गेज़्म आपकी सेक्सुअल और मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकता है। ये बात अकसर बार-बार दोहराई जाती है। बार-बार और लगातार दोहराने के बावजूद अब भी बहुत सारी महिलाएं अपने बेडरूम में ऑर्गेज़्म तक नहीं पहुंच पातीं। असल में ऑर्गेज़्म हासिल करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। बस इसके लिए आपको एक ऐसे पार्टनर की जरूरत है, जो आपके शरीर और आपकी जरूरतों को समझे। और वाइब्रेटर आपकी इस जर्नी में आपका परफेक्ट पार्टनर बन सकता है। आप सिंगल हैं या मिंगल, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। जानना चाहती हैं कैसे, तो बस इसे अंत तक पढ़ती रहें। क्योंकि यहां हम वाइब्रेटर के इस्तेमाल से लेकर उसके रख रखाव तक सब कुछ बताने वाले हैं। 

पहली बार कर रहीं हैं वाइब्रेटर का इस्तेमाल?

यदि आप पहली बार वाइब्रेटर का उपयोग कर रही हैं, तो हो सकता है आप इसके इस्तेमाल को लेकर असमंजस में हों। पर अच्छी बात यह है कि वाइब्रेटर का उपयोग करना सीखना जटिल नहीं है। वाइब्रेटर के सही इस्तेमाल और इसकी देखरेख को लेकर हमने बात की सेक्स इशूज़ रिसर्चर और काउंसलर अनुपमा गर्ग से। चलिए जानें क्या है एक वाइब्रेटर को इस्तेमाल करने का सही तरीका। 

पहले ठीक से जानें 

सेक्स टॉयज आपकी सेक्स लाइफ को स्पाइस अप करने का एक लोकप्रिय तरीका बनता जा रहा है। वाइब्रेटर बाजार में मौजूद सबसे लोकप्रिय सेक्स टॉय है।

अनुपमा बताती हैं कि बाज़ार में सैकड़ों प्रकार के वाइब्रेटर मौजूद हैं। ये हाथ से पकड़ा जाने वाला उपकरण हैं, जो बस एक बटन दबाने भर से अलग-अलग गति से कंपन कर सकता है। कुछ वाइब्रेटर बैटरी से संचालित होते हैं, तो कुछ को प्लग- इन करने की आवश्यकता होती है। इसे जब योनि के आसपास या अंदर इस्तेमाल किया जाता है, तो  कंपन ब्लड फ्लो  को उत्तेजित करते हैं। जब आप दोनों एक-दूसरे की लय में संलग्न हो जाते हैं, तो आपके लिए ऑर्गेज़्म तक पहुंचना बहुत आसान हो जाता है। 

कैसे चुनें सही वाइब्रेटर 

इसके लिए आप चेक कर सकती हैं कि क्या आप कंपन की गति या तीव्रता को मैनेज कर सकती हैं?

लंबे समय तक अपने हाथ में वाइब्रेटर को पकड़ना आपके लिए कितना सुविधाजनक हाेगा

क्या इसमें अलग-अलग कंपन सेटिंग मौजूद हैं?

जो वाइब्रेटर आप खरीद रहीं हैं, क्या उसकी बनावट या सामग्री स्पर्श के लिए सुखद है?

क्या वाइब्रेटर उपयोग में होने पर कोई ध्वनि या प्रकाश पैदा करता है?

orgasm sangeet
लाइट म्यूजिक माहौल बनाने में मदद करता है। चित्र:शटरस्टॉक

इसे पानी में इस्तेमाल करना संभव है या नहीं, यह भी जरूर चेक कर लें। 

यदि आप पहली बार वाइब्रेटर का उपयोग कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आप एक से अधिक कंपन सेटिंग्स के साथ इसे चुनना चाहें। ताकि आप कोशिश कर सकें कि आपको सबसे अच्छा क्या लगता है। 

आप खरीदने से पहले प्रोडक्ट समरी ऑनलाइन भी पढ़ सकती हैं या बिक्री सहयोगियों से विभिन्न ब्रांडों या सुविधाओं के बारे में पूछ सकती हैं। 

तो चलिए अब चलते हैं वाइब्रेटर के साथ ऑर्गेज़्म की यात्रा पर 

1 माहौल बनाएं  

अनुपमा के अनुसार एक बार जब आप अपने वाइब्रेटर के साथ प्रयोग करने के लिए तैयार हो जाती हैं, तो आपको यौन उत्तेजना के मूड में आकर अपनी नसों को शांत करने में मदद मिल सकती है। कुछ लोकप्रिय तरीकों में शामिल हैं:

गर्म पानी से स्नान करें

अपने शरीर की तेल या लोशन से मालिश करें

रोशनी कम करना या मोमबत्तियां जलाना

कामुक संगीत बजाना

अपने शरीर पर संवेदनशील क्षेत्रों जैसे कि आपके निपल्स, धड़ या योनि को उत्तेजित करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करके खुद को छुएं।

संभोग सुख में चरमोत्कर्ष के पाने के लिए हस्तमैथुन करें

जैसे-जैसे आपकी उत्तेजना बढ़ती है, आप वाइब्रेटर का उपयोग करने के बारे में अधिक सहज महसूस करेंगी।     

2 चिकनाई(Lubrication) का प्रयोग करें

जब आप अपने सेक्स टॉय को इस्तेमाल करने के लिए तैयार महसूस करें, तो घर्षण को कम करने के लिए डिवाइस और अपने जननांगों पर थोड़ी मात्रा में ल्यूब्रिकेंट लगाएं। यदि आपका वाइब्रेटर भी सिलिकॉन से बना है, तो सिलिकॉन-आधारित ल्यूब का उपयोग न करने के लिए सावधान रहें, क्योंकि इससे वाइब्रेटर को नुकसान हो सकता है।

3 गति और दबाव के साथ करें प्रयोग 

यदि आपके वाइब्रेटर में स्पीड सेटिंग्स हैं, तो सबसे धीमी गति से शुरू करने का प्रयास करें। संवेदनशीलता को प्रभावित करने के लिए आप अपने वाइब्रेटर की गति या दबाव को बदल सकती हैं।

आंतरिक और बाहरी उत्तेजना के लिए डिज़ाइन किए गए अलग-अलग वाइब्रेटर हैं। प्रत्येक प्रकार को प्रयोग की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, एक बनी वाइब्रेटर का उपयोग करना, जिसमें आंतरिक और बाहरी उत्तेजना प्रदान करने वाले तत्व होते हैं, बुलेट वाइब्रेटर का उपयोग करने से अलग होगा, जिसे मुख्य रूप से बाहरी उत्तेजना के लिए डिज़ाइन किया गया है।

4 आईने का प्रयोग करें 

आईने में खुद को देखते हुए वाइब्रेटर का इस्तेमाल करना एक कामुक अनुभव हो सकता है। यह न केवल आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि आपका शरीर क्या अनुभव कर रहा है, बल्कि खुद को उत्तेजित होते हुए देखना आपको और भी अधिक उत्तेजित कर सकता है।

5 अपने पूरे शरीर में वाइब्रेटर का उपयोग करें 

वाइब्रेटर का उपयोग करना आपके जननांगों तक ही सीमित नहीं है। अपने वाइब्रेटर को अपने निप्पल, गर्दन, बट, या पैरों जैसे अन्य एरोजेनस ज़ोन में ब्रश करने का प्रयास करें।

vibrator ko saavdhaani se karen istemaal
वाइब्रेटर का सावधानी से करें इस्तेमाल, चित्र: शटरस्टॉक

इतनी धीमी गति से आगे बढ़ें कि आप विभिन्न संवेदनाओं का अनुभव कर सकें। उन क्षेत्रों में रुक कर ज़्यादा समय दें जोअच्छा महसूस कराते हैं।     

साथ होने पर भी कर सकती हैं इस्तेमाल 

अध्ययनों से पता चला है कि वाइब्रेटर का उपयोग करने वाले जोड़े अन्य  जोड़ों की तुलना में बेहतर संतुष्टि पाते हैं। यदि आप फोरप्ले के आनंद को बढ़ाना चाहती हैं, तो आप और आपका साथी वाइब्रेटर का उपयोग करने और उत्तेजना के लिए अपने हाथों का उपयोग भी कर सकते हैं। बढ़ी हुई उत्तेजना को कम करने से पहले एक वाइब्रेटर के साथ संभोग के तरीके भी एक्सप्लोर कर सकती हैं। 

अपने वाइब्रेटर की देखभाल कैसे करें

आपके पास चाहे किसी भी प्रकार का वाइब्रेटर क्यों न हो, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप उसकी अच्छी तरह देखभाल करें। वाइब्रेटर काफी महंगे हो सकते हैं, इसलिए उन्हें ठीक से स्टोर करना भी ज़रूरी है।

वाइब्रेटर को धोएं

एक बार जब आप वाइब्रेटर खरीद लेते हैं, तो पहली चीज जो ध्यान रखने वाली है, वह है उसे धोना। सुनिश्चित करें कि यह किसी भी गंदगी, बैक्टीरिया या पैकेजिंग केमिकल से मुक्त हो।

अपने वाइब्रेटर को धोने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें, क्योंकि कुछ डिवाइस पानी इस्तेमाल करने के लिए नहीं बने होते। बिजली के उपकरण होने के नाते इन पर साबुन और पानी के बजाय एक कीटाणुनाशक वाइप का उपयोग करके साफ करें। 

जब आप अपने वाइब्रेटर का उपयोग कर रही हैं, तो ध्यान रहे कि केवल उतना ही दबाव डालें जितना आवश्यक हो। वाइब्रेटर को उस दिशा या आकार में मोड़ने का प्रयास न करें जिसके लिए इसे डिज़ाइन नहीं किया गया है, क्योंकि इससे डिवाइस टूट सकता है। 

यदि यह बैटरी चालित है, तो बैटरी लाइफ को बढ़ाने में सहायता के लिए उपयोग के बाद बैटरियों को हटा दें। यदि यह एक बिजली आउटलेट का उपयोग करता है, तो इसका उपयोग समाप्त करने के बाद या इसे चार्ज करना बंद कर अनप्लग करना न भूलें।

अपने वाइब्रेटर को एक केस में स्टोर करें, या जब यह उपयोग में न हो तो इसे अपने अन्य सेक्स टॉय के साथ एक दराज या बॉक्स में रखें। 

यह भी  पढ़ें: क्या वैक्सिंग करवाने से बाल और ज्यादा कड़े और लंबे हो जाते हैं? आइए जानते हैं ये मिथ है या फैक्ट

  • 111
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory