क्या आप वेजाइना के बारे में सब कुछ जानती हैं? एक्सपर्ट कर रहीं हैं हर कन्फ्यूजन को दूर

अपने शरीर के बारे में जानना जरूरी है। खासतौर से उन हिस्सों के बारे में जानना, जिस पर आपको अकसर चुप्पी साध लेने काे कहा जाता है।

vaginal care
पाएं वेजाइनल ओडर से छुटकारा, चित्र : शटरस्टॉक
  • 121

सोशल मीडिया पर इंटीमेट हेल्थ की बातें सुनते – सुनते हमने कई बार लोगों को सेक्स एडुकेशन के महत्व बारे में बात करते हुये सुना होगा। किसी जमाने में वेजाइनल हेल्थ (Vaginal health) या वेजाइनल हाइजीन (Vaginal hygiene) के बारे में लोग बात भी करना पसंद नहीं करते थे। मगर अब समय बदल रहा है। महिलाएं अपनी पर्सनल हाइजीन को लेकर जागरूक हो रही हैं। मगर अब भी काफी कुछ है, जिसके बारे में हमें सही जानकारी हासिल करने की ज़रूरत है। तो शुरूआत वेजाइना से ही करते हैं, कि आखिर ये है क्या (what is vagina) और इसमें कौन-कौन से हिस्से होते हैं। क्या जिसे हम वेजाइना कह रहे हैं, वह वाकई वेजाइना है या कुछ और? सेक्स एडुकेटर लीज़ा मंगलदास कर रहीं हैं आपकी हर कन्फ्यूजन को दूर।

हमारी ‘योनि’ को ‘वेजाइना’ कहकर संदर्भित किया जाता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह शब्द सही नहीं है। जी हां… सही शब्द है वल्वा (Vulva)। मगर ये क्या होता है? और यदि यह वल्वा है तो वेजाइना किसे कहते हैं? हमें कोई अंदाज़ा नहीं है। हमें अपनी खुद की बॉडी के बारे में पता नहीं है।

डिजिटल कंटेंट क्रिएटर और सेक्स एडुकेटर लीज़ा मंगलदास नें हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट साझा किया। इस पोस्ट में वे फीमेल रिप्रोडक्टिव ऑर्गन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां देती हुई नज़र आ रही हैं।

vagina ke baare mein janein sab kuch
वेजाइना भी आपके शरीर का हिस्‍सा है, इस पर सहजता से बात करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

लीज़ा मंगलदास अपने इस पोस्ट के कैप्शन में लिखती हैं कि –

आप में से बहुत लोगों ने वेजाइना (Vagina) और क्लिटोरिस (Clitoris) के बारे में हिंदी में समझाने के लिए कहा था। तो चलिये जानते हैं

औरतों को सिखाया जाता है कि सेक्स सिर्फ बच्चे पैदा करने और पति को खुश करने के लिए होता है। हमारे लिए सेक्स एजुकेशन सिर्फ ओवरी, पीरियड्स और प्रेगनेंसी तक ही सीमित है। और वो भी न हो अगर हमें रिप्रोडक्टिव सिस्टम चैप्टर न पढ़ाया जाए।

लेकिन वल्वा और क्लिटोरिस के बारे में, और भी कई बातें हैं, जो हमारी खुशी से जुड़ी होती हैं। जिनके बारे में कभी बात नहीं होती है। हम सब को अपनी बॉडीज और सेक्सुअलिटी के बारे में वैज्ञानिक और जजमेंट फ्री नॉलेज मिलने का हक है।

सेक्स एजुकेशन को सिर्फ गर्भावस्था, कंडोम और बीमारियों तक सीमित नहीं होना चाहिए, यौन सुख के बारे में बात करना भी महत्वपूर्ण है।

यहां देखें उनका वीडियो, जिसमें वे महिलाओं के रिप्रोडक्टिव ऑर्गन्स के बारे में खुलकर बता रही हैं:

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Leeza Mangaldas (@leezamangaldas)

जानिए अपनी योनि के बारे में सब कुछ

वल्वा

वल्वा आपके सभी जननांगों को मिलाकर कहा जाता है – इसमें आपकी लेबिया, क्लिटोरिस, योनि वेजाइना, और मूत्रमार्ग का द्वार (वह छेद जिससे आप पेशाब करते हैं) सब शामिल होता है।

वेजाइनल

अपनी वीडियो में लीज़ा बताती हैं कि वेजाइना सिर्फ उस ओपनिंग को कहा जाता है, जहां से बच्चे का जन्म होता है, पीरियडस आते हैं और सेक्स किया जाता है। यह सिर्फ एक ट्यूब होती है।

janiye kya hai vagina
जानिए क्या है वेजाइना। चित्र : शटरस्टॉक

यूरेथ्रा

यूरेथ्रा का काम पेशाब को शरीर से बाहर निकालना है। इसका छेद बहुत ही छोटा होता है और वेजाइना के ठीक ऊपर होता है।

लेबिया

लेबिया आपकी योनि की ओपनिंग के आसपास की त्वचा की सिलवटें हैं। लेबिया मेजोरा यानी बाहरी परत और लेबिया मिनोरा यानी अंदरूनी परत। जो आपके भगशेफ यानी क्लिटोरिस से शुरू होते हैं और आपकी योनि के उद्घाटन के नीचे समाप्त होते हैं।

क्लिटोरिस

भगशेफ यानी क्लिटोरिस का काम आपको उत्तेजित करना है और आपको सेक्स के दौरान ऑर्गेज्म तक पहुंचने में मदद करना है। इसका एक छोटा गोल हिस्सा बाहर ऊपर की तरफ होता है और बाकी हिस्सा अंदरूनी होता है।

यह भी पढ़ें : क्या योगाभ्यास गर्भाशय को भी स्वस्थ रख सकता है? जवाब है हां, ये हैं हेल्दी यूट्रस के लिए 6 योगासन

  • 121

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory