और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

कर रहीं हैं कीगल एक्सरसाइज? तो बेहतर सेक्स के लिए अब ट्राय करें वेजाइनल वेटलिफ्टिंग

Updated on: 10 December 2020, 13:36pm IST
बाइसेप्स के लिए डम्बल्स का इस्तेमाल तो किया ही होगा, लेकिन क्या आपने वेजाइना से वजन उठाया है? हैरान न हों, हम बताते हैं इस विषय मे सब कुछ।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 92 Likes
अपने हाईजीन का ख़ास ख्याल रखें . चित्र : शटरस्टॉक
अपने हाईजीन का ख़ास ख्याल रखें . चित्र : शटरस्टॉक

यह सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन वेजाइनल वेट लिफ्टिंग वाकई में कारगर है। यह यूं तो बहुत पुराना कॉन्सेप्ट है, लेकिन हाल ही में प्रचलित हो रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह नियमित रूप से करने से आपकी सेक्स लाइफ पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।

हां, यह सही है और डॉक्टर भी इस बात को मानते हैं। वेजाइनल वेटलिफ्टिंग कीगल एक्सरसाइज का एडवांस रूप है, जो आपकी पेल्विक मांसपेशियों को मजबूत बनाती हैं।
अगर आप एक इंस्टाग्राम फ्रीक हैं, तो आप किम अनामी के अकाउंट को जरूर जानते होंगे। किम एक सेक्स और रिलेशनशिप एक्सपर्ट हैं, जो वेजाइनल वेटलिफ्टिंग सिखाती हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि इसे ट्रेंड के लिए किम को ही श्रेय दिया जाना चाहिए।

क्या होती है वेजाइनल वेटलिफ्टिंग?

क्या आपने कभी सोचा था कि अपनी वेजाइना से आप वजन भी उठा सकती हैं? हमें हमेशा से लगता था कि वेजाइना नाजुक होती है। वेजाइनल वेटलिफ्टिंग में पेल्विक फ्लोर मसल्स ही सारा भार सहन करती हैं।
जसलोक हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, मुंबई की सलाहकार गायनोकोलॉजिस्ट डॉ सुदेशना राय के अनुसार, वेजाइनल वेटलिफ्टिंग को समझने के लिए कीगल एक्सरसाइज क्या होती है यह समझना महत्वपूर्ण है।

जैसे आपके चेहरे पर उम्र के बदलाव दिखते हैं, वैसे ही आपकी वेजाइना पर भी होते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
जैसे आपके चेहरे पर उम्र के बदलाव दिखते हैं, वैसे ही आपकी वेजाइना पर भी होते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

वह बताती हैं, “केवल कीगल एक्सरसाइज का अभ्यास करने वाले लोगों को इसके लिए जाना चाहिए। वेजाइनल वेटलिफ्टिंग बिल्कुल अप्रासंगिक है यदि आप पहले से कीगल को नहीं जानती हैं। क्योंकि एक मांसपेशी का उपयोग करने से पहले, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि आपको बल का उपयोग कहां करना है, ताकि विशेष मांसपेशी ही काम करे।”

वह कहती हैं, “वेजाइना से वजन उठाने में योनि में वजन या जेड एग्स डाले जाते हैं। वे 20 ग्राम से शुरू होते हैं और 100 ग्राम तक जाते हैं। कई अन्य डिवाइस हैं जो ऑनलाइन उपलब्ध हैं जो टैम्पोन के आकार में हैं। आप निश्चित रूप से इन के साथ अपनी वेजाइनल वेटलिफ्टिंग कर सकते हैं। अपनी वेजाइना में उनमें से किसी को डालने के बाद, आप अपने सामान्य व्यायाम कर सकती हैं।

आप स्क्वाट्स कर सकती हैं या वॉकिंग कर सकती हैं। यह एड़ियों पर बांधे जाने वाले वजन की तरह है जिसे अधिक प्रभाव के लिए इस्तेमाल करते हैं। यह आपकी पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों पर दबाव डालेगा और उन्हें मजबूत बनाएगा”, डॉ राय बताती हैं।

एक बार जब आप सीख लेते हैं, तो आपके पास ऐसे टैम्पोन हो सकते हैं जो तार के साथ आते हैं, जिसमें आप कुछ वजन बांध सकते हैं और वेजाइना से भार उठाने के एक बड़े स्तर पर जा सकते हैं।

कीगल एक्‍सरसाइज वेजाइना के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या वेजाइनल वेटलिफ्टिंग सेक्स जीवन को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है?

किसी भी अन्य कीगल व्यायाम की तरह, यह भी आपके यौन जीवन को बढ़ावा देने में मदद करता है। डॉ राय के अनुसार, “वेजाइनल वेटलिफ्टिंग से पेल्विक की मांसपेशियां मजबूत हो जाती हैं और सेक्स अधिक आनंददायक हो जाता है। साथ ही, यह बेहतर पेनेट्रेशन में सहायक है।

“वेजाइनल वेटलिफ्टिंग युवा लोगों के लिए अच्छा है, लेकिन मैं इसे वयस्कों को सलाह नहीं दूंगी। इसके अलावा, हमें यह समझने की जरूरत है कि यह एक इलाज नहीं है, वे सिर्फ उपाय हैं,”वह कहती हैं।
वह यह भी बताती हैं कि इस एक्सरसाइज से पेशाब रोक न पाने की समस्या जिसे लीकी ब्लैडर भी कहते हैं, उसे ठीक किया जा सकता है।

ये हैं वेजाइनल वेटलिफ्टिंग से संबंधित कुछ सुझाव और जोखिम-

सबसे बड़ा जोखिम यह है कि लोग सही वजन का उपयोग नहीं करते हैं। कृपया याद रखें कि यह आपकी योनि है जिसे आप उठा रहे हैं, इसलिए आपको अपने द्वारा उपयोग किए जा रहे वजन के बारे में बहुत सतर्क रहना होगा। इसे धीरे-धीरे शुरू करें और फिर अगले स्तर के लिए प्रयास करें।

योनि मे सूखापन किसी के लिए भी कष्‍टकारी हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
वेजाइना से वजन उठाना-योनि भारोत्तोलन। चित्र: शटरस्‍टॉक

“संक्रमण एक और समस्या है। यदि आप अपनी योनि में कुछ ऐसा डालते हैं जो ठीक तरह से साफ नहीं है, तो आप को बैक्टीरियल वेजिनोसिस, यीस्ट संक्रमण आदि होने की संभावना अधिक होती है। ठीक वैसे ही, जैसे हम योनि में सामान्य टैम्पोन को लगाकर भूल जाते हैं। कई बार महिलाएं इस वेट वाले टैम्पोन को भी भूल गयीं थी। इससे मांसपेशियों में दवाब पड़ सकता है और अपने इंटिमेट एरिया के चारों ओर अत्यधिक दर्द पैदा कर सकती हैं।

आपकी योनि को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए इन सुझाव का ध्यान रखें:

1. अपनी योनि में वजन डालने से पहले हमेशा अपने हाथ धोएं।
2. उपयोग के बाद वजन को ठीक से धोएं। इसके अलावा, उन्हें एक हायजिनिक जगह पर स्टोर करें।
3. सुनिश्चित करें कि आसानी से वजन बाहर खींचने के लिए स्ट्रिंग आपकी योनि से बाहर हो।
4. वजन डालें, जैसे आप अपना टैम्पोन डालती हों।
5. वजन डालने के बाद, इसे पकड़ने के लिए अपनी पेल्विक मांसपेशियों को सिंकोड़ें।
6. हल्के वजन के साथ शुरू करें।

अब, आप वेजाइनल वेटलिफ्टिंग के बारे में सब जानती हैं। तो, इसे एक बार ट्राई करें और हमें बताएं कि आपका क्या अनुभव था।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।