योनि में जलन और खुजली से बचने के लिए मेरी मम्मी ने बताए ये 4 घरेलू उपाय

Published on: 23 May 2022, 15:44 pm IST

अपनी इंटीमेट हाइजीन के लिए कुछ भी गूगल करने से बेहतर है अपनी मम्मी से बात करना, क्योंकि इस मामले में मम्मी से ज्यादा भरोसेमंद कोई नहीं।

vaginal burning ke gharelu upay
वेजाइनल बर्निंग के लिए घरेलू उपाय। चित्र : शटरस्टॉक

गर्मियों में अक्सर पर्सनल हाइजीन की समस्याएं बढ़ जाती हैं, क्योंकि मौसम में नमी और गर्मी दोनों बढ़ जाती है। ऐसे में खुजली, पसीना आना, जलन यह सब शरीर में इन्फेक्शन का कारण बन सकते हैं – खासकर वेजाइनल एरिया में। जी हां… गर्मियों में खराब इंटीमेट हाइजीन के कारण वेजाइनल बर्निंग जैसी कई समस्याएं आ सकती हैं। जो आगे चलकर योनि में कई तरह के इन्फेक्शन पैदा कर सकती है।

गर्मियों के मौसम में इस समस्या को नज़रअंदाज़ करना आप पर भारी पड़ सकता है। इसलिए यह समझना ज़रूरी है कि आखिर वेजाइनल बर्निंग क्यों होती है और इसके कारण क्या हैं। योनि की खुजली और जलन को रोकने के लिए, आपको सही हाइजीन बनाए रखने की आवश्यकता है। हालांकि, इन लक्षणों से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का सहारा ले सकती हैं।

बीते दिनों मेरे साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ और मुझे इसका पता तब चला जब समस्या बढ़ गई। ऐसे में डॉक्टर को दिखाने के बाद मेरी मां ने मुझे कुछ महत्वपूर्ण सलाह दी जो आज आपके साथ साझा करूंगी।

यदि आपको भी वेजाइनल बर्निंग हो रही हैं तो मेरी मम्मी की बताई हुई इन बातों का पालन करें

1. सुबह खाली पेट दही खाएं

दही प्रोबायोटिक्स का अच्छा स्त्रोत है और इसमें गुड बैक्टीरिया होते हैं। जो आपकी गट हेल्थ और वेजाइनल हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं। एनसीबीआई के अनुसार दही किसी भी तरह के इन्फेक्शन या यूटीआई को कम कर सकता है। यह इंटीमेट हाइजीन का ख्याल रखने में फायदेमंद है।

इतना ही नहीं आप दही को अपनी वेजाइनल पर भी लगा सकती हैं। इससे तुरंत बर्निंग शांत हो सकती है।

2. एपल साइडर विनेगर

एनसीबीआई के अनुसार सेब के सिरका के जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण योनि की खुजली और जलन से राहत दिलाने में मदद करते हैं। यह योनि और त्वचा के पीएच को संतुलित करता है। आप एक गिलास पानी के साथ एक चम्मच सेब का सिरका हर रोज़ पी सकती हैं या आप अपने नहाने के पानी में इसका आधा कप मिला सकती हैं।

seb sirka faydemand hai
सेब सिरका फायेदमंद है। चित्र : शटरस्टॉक।

3. आइस क्यूब लगाएं

यदि किसी वजह से आप डॉक्टर के पास नहीं जा पा रही हैं और आपकी जलन या खुजली रुक नहीं रही है, तो आइस क्यूब लगाएं। यह तुरंत जलन या खुजली से राहत दिलाएगी और इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हैं। आप आइस को एक कपड़े में बांध कर प्रभावित क्षेत्र पर लगा सकती हैं।

4. मीठा सोडा

बेकिंग सोडा, जिसे सोडियम बाइकार्बोनेट भी कहा जाता है, वेजाइनल बर्निंग से राहत दिला सकता है। यह किसी भी बैक्टीरिया को बढ़ने नहीं देता है। यह खुजली, जलन और सूजन को शांत करने में मदद करता है। बस अपने नहाने के पानी में कप बेकिंग सोडा मिलाएं और इसे घुलने दें। इस पानी में कुछ देर बैठी रहें।

यह भी पढ़ें : डियर लेडीज, इन 4 कारणों से आपको नहीं होना चाहिए विड्रॉल या पुलिंग आउट मेथड के लिए सहमत 

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें