हेल्दी बॉडी, माइंड और सेक्स लाइफ का राज़ हैं ये 4 आयुर्वेदिक हर्ब्स, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

Published on: 9 February 2022, 21:00 pm IST

जब तक आपका मन ठीक नहीं होगा शरीर में थी थकान रहेगी। और ये थकान आपकी सेक्स लाइफ के लिए खतरे की घंटी है।

sex power ke liye herbs
यह हर्ब्स आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर कर देंगे। चित्र : शटरस्टॉक

एक खुशहाल जीवन के लिए स्वस्थ मन, स्वस्थ शरीर और बेहतर यौन स्वास्थ्य बहुत जरूरी है। मगर जीवनशैली संबंधी गलतियों के कारण हम अपने स्वास्थ्य को खराब करते जा रहे हैं। आपका खराब यौन स्वास्थ्य आपके मन और आपके प्रेम जीवन दोनों पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। ऐसे में आयुर्वेद की ओर रुख करना एक अच्छा कदम है। आयुर्वेद में कुछ ऐसी जादुई हर्ब्स हैं, जो आपके शारीरिक, मानसिक और यौन स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकती हैं। 

मूड और सेक्स का है मजबूत कनैक्शन 

अगर कुछ कारणों से आपकी सेक्स ड्राइव प्रभावित हो गई है, तो यकीनन यह एक चिंता का विषय है। कामेच्छा खोने से न केवल आपकी सेक्स लाइफ बर्बाद हो सकती है, बल्कि आपके रिश्ते पर भी इसका असर पड़ सकता है।  

इसके अलावा, यह आप पर मानसिक और भावनात्मक रूप से बोझ डाल देता है। जिससे तनाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। महिलाओं में यह समस्या पुरुषों के मुकाबले कही ज्यादा है।

sex or mind ka connection
आपके मूड को प्रभावित करता है सेक्स। चित्र : शटरस्टॉक

हाल ही में द जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, पुराना तनाव जननांग यौन उत्तेजना के निचले स्तर से संबंधित है।  मनोवैज्ञानिक और हार्मोनल दोनों कारक हाई क्रोनिक स्ट्रेस से पीड़ित महिलाओं में देखी गई यौन उत्तेजना के निम्न स्तर से संबंधित थे।

लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि ऐसे पांच आयुर्वेदिक उपाय हैं, जिनकी सहायता से आपकी यह समस्या दूर हो सकती है।

जानिए क्या हैं वे चमत्कारिक उपाय  

  1. शिलाजीत का करें सेवन 

शिलाजीत एक विश्व प्रसिद्ध हर्ब है, जो काफी लंबे समय तक सेक्स करने में मदद कर सकती है। यह सेक्स पावर बढ़ाने के लिए जानी जाती है। एंड्रोलोगिया पत्रिका ने एक अध्ययन किया जिसमें दावा किया गया कि शिलाजीत पुरुष शरीर में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने में भी मदद करती है। 

यदि आपके पुरुष साथी का बेड टाइम काफी कम होता जा रहा है, तो यह उनके लिए परफेक्ट है। इसके अलावा यह शिलाजीत शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करने के लिए भी जानी जाती है।  

  1. केसर 

sex ke liy kesar ke fayde
सेक्स लाइफ बेहतर करने में केसर है फायदेमंद। चित्र : शटरस्टॉक

केसर आपके यौन स्वास्थ्य में काफी सुधार कर सकता है, जिससे आपका मन, तन और प्रेम संबंध सभी में सुधार होगा। एविसेना जर्नल ऑफ फाइटोमेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, केसर वास्तव में न केवल महिलाओं में, बल्कि पुरुषों में भी यौन रोग में सुधार के लिए असरदार साबित हुआ है।

  1. अश्वगंधा 

कोरोना वायरस संक्रमण के दौर में अश्वगंधा का नाम आपने जरूर सुना होगा। यह आपके यौन स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। बायोमेड रिसर्च इंटरनेशनल के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अश्वगंधा का लगातार 8 सप्ताह तक सेवन करने से आपकी कामेच्छा में काफी सुधार हो सकता है।  

  1. शतावरी 

यह एक ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जो आपकी सेक्स ड्राइव सुधारने में मदद करेगी। यह न केवल आपके साथी का बेड टाइम में सुधार करेगी, बल्कि आपको ऊर्जा और सहनशक्ति भी प्रदान करेगी। जब महिला प्रजनन क्षमता की बात आती है, तो यह भी आशाजनक परिणाम दिखाता है।

किसी भी हर्ब के सेवन से पहले डाक्टर की सलाह है जरूरी 

बताई गई सभी जड़ी-बूटियां प्रभावी है। और आपके यौन स्वास्थ्य में सुधार करने में आपकी सहायता करेंगी। लेकिन किसी भी चीज का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह की नहीं करना चाहिए। विशेषज्ञ ही आपके शरीर और आवश्यकता के अनुसार इसकी खुराक तय करने में आपकी मदद कर सकता है। इसलिए जरूरी है कि अपने निजी आयुर्वेदिक डॉक्टर से परामर्श करें उसके बाद ही इन जड़ी बूटियों का उपयोग करें।

यह भी पढ़े : Chocolate Day: आपकी सेहत ही नहीं, लव लाइफ के लिए भी है फायदेमंद है चॉकलेट, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें