पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन और महिलाओं में लो लिबिडो का कारण बनती है शराब, जानिए कैसे

ज्यादा शराब का सेवन आपकी सेक्सुअल लाइफ को बहुत अधिक प्रभावित कर सकता है। जानें इसके कारण कौन-कौन सी दिक्कतें हो सकती हैं।

यदि आपको अधिक शराब पीने की लत है, तो इससे आपकी सेक्सुअल लाइफ बर्बाद हो सकती है। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 22 December 2022, 21:30 pm IST
  • 125
इस खबर को सुनें

अधिक शराब पीने से हमारे पूरे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। यह मोटापा बढाता है। यह हार्ट हेल्थ को भी प्रभावित करता है। पर यह आपके और आपके पार्टनर की सेक्सुअल लाइफ को भी प्रभावित करता है। कई शोध भी बताते हैं कि अत्यधिक अल्कोहल सेक्सुअल डिजायर को प्रभावित करता है। इससे फर्टिलिटी भी प्रभावित हो सकती है। शोध इस बात पर जोर देते हैं कि यदि आपको अधिक शराब पीने की लत है, तो इससे आपकी सेक्सुअल लाइफ बर्बाद हो सकती (Side effect of alcohol on sexual health) है।

इस  5 तरह से आपके यौन जीवन को नुकसान पहुंचाती है शराब

1 शराब से कई गुना बढ़ जाता है यौन रोग का जोखिम (sexual disease risk)

पब मेड सेंट्रल में वर्ष 2008 में एक रिसर्च आलेख प्रकाशित हुआ। इसके अनुसार न्यूयार्क के विस्कॉन्सिन मेडिकल कॉलेज के शोधकर्ता लांस एस वेनहार्ट और सिराकस यूनिवर्सिटी (न्यूयार्क) के शोधकर्ता पी माइकल ने सेक्सुअल लाइफ पर अत्यधिक अल्कोहल के प्रभावों पर शोध किया। इस शोध के आधार पर उन्होंने यह निष्कर्ष निकाला कि शराब यौन रोग जोखिम को कई गुना बढ़ा देता है।

इस शोध के आंकड़े बताते हैं कि ऊपरी तौर पर इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि शराब के नशे के कारण व्यक्ति सही ढंग से कंडोम का इस्तेमाल नहीं कर पाता है। इसके कारण सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज (STD) होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। एड्स (AIDS) जैसे प्रमुख सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज शराब का अधिक सेवन ही प्रमुख कारण बनता है।

2 अधिक शराब पीने वाले हो सकते हैं मानसिक रोगी (mental disease)

यह शोध 1995 में हुई स्टडी का हवाला देते हुए कहती है कि इसमें कुछ भारी मात्र में शराब पीने वाले लोगों को भी प्रतिभागी बनाया गया। ऐसे प्रतिभागी ने नहीं पीने वालों की अपेक्षा कई गुना एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर में लिप्त हुए। यहां तक कि वे गलत धंधों से (drugs) भी जुड़ गये।

wine ko kahen na
अधिक शराब पीने से गंभीर मानसिक बीमारी से ग्रस्त  हो सकती हैं । चित्र : शटरस्टॉक

जांचकर्ताओं ने पाया अधिक शराब पीने वाले गंभीर मानसिक बीमारी से ग्रस्त हुए। उनका सेक्सुअल बिहेवियर भी हाई रिस्क में शामिल था। इनमें सेक्स के दौरान हिंसा करना प्रमुख था।

3 बढ़ जाता है इनफर्टिलिटी (infertility) का जोखिम

अल्कोहल हेल्थ एंड रिसर्च वर्ल्ड जर्नल में प्रकाशित हुए शोध आलेख के अनुसार, अधिक शराब पीने से सेक्सुअल डिजायर में भी कमी देखी गई। बहुत अधिक पीने वाले महिला या पुरुष में सेक्सुअल डिजायर(sexual desire) को ख़त्म होने के कगार पर पाया गया। यदि महिला या पुरुष लंबे समय से शराब का सेवन कर रहे हैं, तो पहले तो अस्थायी इनफर्टिलिटी विकसित हो जाती है। फिर बाद में स्थाई इनफर्टिलिटी होने का जोखिम कई गुना बढ़ जाता है।

4 ऑर्गेज्म (orgasm) हासिल करने में परेशानी

अल्कोहल हेल्थ एंड रिसर्च वर्ल्ड जर्नल में शोधकर्ता जेनेट नॉरिस बताती हैं, ‘ अधिक शराब का सेवन पुरुषों की तरह महिलाओं के सेक्सुअल लाइफ को भी प्रभावित करता है। इसके कारण महिलाओं को अपने पार्टनर की बजाय दूसरे के प्रति आकर्षण (attraction) हो सकता है।

bad orgasm kya hai
शराब पीने के बाद कम तीव्रता वाले ओर्गाज्म का अनुभव हो सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

साथ ही, ओर्गाज्म हासिल करने में भी उन्हें दिक्कत हो सकती है। संभव है कि शराब पीने के बाद उन्हें कम तीव्रता वाले ओर्गाज्म का उन्हें अनुभव हो। यदि आप लंबे समय तक अधिक मात्रा में शराब पीती हैं, तो यह सीधे आपके सेक्स ड्राइव (low libido) पर असर करता है। दरअसल शराब टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम कर देता है।

5 इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (erectile dysfunction) और लो लिबिडो (low libido) का कारण बनती है शराब

शोध इस बात पर जोर देता है कि सभी महिलाओं पर यह बात लागू नहीं हो सकती है। पुरुषों और महिलाओं में शराब से संबंधित समान समस्याओं के अलग-अलग कारण भी हो सकते हैं। यह लिंग पर भी निर्भर कर सकता है। उदाहरण के लिए अधिक शराब पीने के कारण पुरुषों में यौन अक्षमता (sexual dysfunction) होती है। इसके पीछे इरेक्टाइल फेलियर (erectile dysfunction) वजह हो। वहीं महिलाओं में ओर्गाज्म की समस्या हो सकती है।

यह भी पढ़ें :- प्रेगनेंसी से बचा सकती हैं फीमेल कंडोम, पर इस्तेमाल से पहले जान लें इसके बारे में सब कुछ

  • 125
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें