ऐप में पढ़ें

महिला और पुरुष दोनों को रात को सोते समय ‘अंडरवियर’ पहनना चाहिए या नहीं? विशेषज्ञ बता रहे हैं इस बारे में सब कुछ

Published on:12 November 2021, 21:00pm IST
मौसम बदलने के साथ आपका लाइफस्टाइल और कपड़े भी बदलते हैं। पर अंडरगारमेंट के बारे में हमेशा बहुत सारी कन्फ्यूजन रहती है। तो आपकी कन्फ्यूजन दूर करने के लिए हमारे पास विशेषज्ञ सुझाव हैं।
kya aap sote samay underwear pehnna pasand karti hain
क्या आप सोते समय अंडरवियर पहनना पसंद करती हैं? चित्र : शटरस्टॉक

क्या आप सोते समय अंडरवियर पहनना पसंद करती हैं? या आप भी अपने नाइट सूट में जाने से पहले इसे फेंक देती हैं? क्या आप भी सोचती हैं कि अंडरवियर को सोते समय पहनना चाहिए या नहीं? क्या आपका पार्टनर भी दुविधा में है? हमारे पास है आपके सारे सवालों का जवाब!

रात में अंडरवियर पहनने की कोई ज़रूरत नहीं है

हम अपने लैस साटन अंडरवियर, थोंग्स और बिकनी से प्यार करते हैं, जो सभी रंगों और शेप में आते हैं। मगर सच्चाई यह है कि जब आप सोने जा रही हों, तो आपको इन्हें नहीं पहनना चाहिए।

हां! कृपया बिस्तर पर अंडरवियर पहनने से बचें। सबसे पहली चीज़, अपने लेडी पार्ट्स को पूरे दिन अंडरवियर में पैक करने के बाद, आपको इसे बाहर निकलने देना होगा। इसलिए रात को अंडरवियर न पहनें।

सिंथेटिक अंडरवियर भी इसका कारण हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

योनि के आसपास के अंगों पर हवा लगना बहुत ज़रूरी है। नहीं तो यह पसीने और डिस्चार्ज का कारण बन जाता है। जिससे आगे चलकर बैक्टीरिया पनपने का जोखिम बढ़ जाता है। यह यीस्ट संक्रमण या बैक्टीरियल वेजिनोसिस के जोखिम को बढ़ा सकता है।

एक नाजुक क्षेत्र जो सूजन के लिए सबसे ज्यादा संवेदनशील है वह है योनि। चूंकि इसके भीतर कई तह होती हैं, इसलिए जमी हुई नमी, खुजली या जलन पैदा कर सकती है। यह बेहद असहज हो सकता है। अंडरवियर के कुछ घंटे फ्री रहने से न केवल आपके योनि क्षेत्र को सूखा रखने में मदद मिलती है, बल्कि यह स्वस्थ रहती है।

अंडरवियर के बारे में कुछ बातों का रखें ध्यान

एक सूती अंडरवियर चुनें जो हवादार हो और आपकी त्वचा को सांस लेने दे। साटिन या सिंथेटिक अंडरवियर चुनने की गलती न करें। उनका काम बेडरूम डिपार्टमेंट में चीजों को सेक्सी रखना है, लेकिन ये आपके सोने के साथी नहीं हो सकते।

स्लीपवियर ढीले और आरामदायक होने चाहिए। बहुत सी महिलाएं अपने पीरियड्स के दौरान बिस्तर पर अंडरवियर पहनना पसंद करती हैं। यह भी सही है, क्योंकि यह किसी भी लीक के मामले में आपके और शीट्स के बीच एक बैरियर बनाता है।

तो, पार्टनर का अंडरवियर कैसा होना चाहिए?

अधिकांश लोगों का यह मानना है कि अंडरवियर की दुनिया में बॉक्सर सबसे अच्छे हैं। वे ज्यादातर कॉटन से बने होते हैं, आरामदायक और हवादार होते हैं। लेकिन आपके साथी को उन बॉक्सर्स से दूर रहना चाहिए जो पॉलिएस्टर जैसी कम गुणवत्ता वाली सामग्री के साथ मिश्रित होते हैं।

अंडरवियर न पहनने पर असल में आपकी निजी अंग बेहतर तरीके से सांस ले पाते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

अध्ययनों से पता चलता है कि दिन और रात में टाइट अंडरवियर पहनने से आपके साथी के वीर्य की गुणवत्ता में बाधा आ सकती है।

यह कमर के क्षेत्र में अत्यधिक गर्मी और अंडकोष को अत्यधिक तापमान में डालने के कारण होता है। आपके साथी के लिए अपने अंडरवियर से छुटकारा पाना अनिवार्य है, अगर वे अच्छी अंतरंग स्वच्छता की तलाश में हैं जो बैक्टीरिया मुक्त हो।

अंत में

तो, रात को अंडरवियर न पहनें। वास्तव में, बहुत सारे पुरुष और महिलाएं नग्न होकर भी सोना पसंद करते हैं। नहीं! यह आपको अजीब नहीं बनाता है, यह एक संकेत है कि आप अपने नग्न शरीर में सहज हैं।

सुनिश्चित करें कि यदि आप सभी चीजों को पसंद करते हैं, तो आप अच्छी अंतरंग स्वच्छता बनाए रखें। एक इंटिमेट वॉश या इंटिमेट वाइप आपके लिए जरूरी है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण है कि आप कितनी कम्फर्टेबल हैं।

लेडीज, हम सभी को सोने से पहले अपनी ब्रा नहीं पहनना पसंद है, तो क्यों न एक कदम आगे बढ़ा जाए!

यह भी पढ़ें : प्यूबिक एरिया में बढ़ रही है ड्राईनेस, तो ये उपाय दिला सकते हैं अपको इससे छुटकारा

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।