पीरियड सेक्स टैबू: एक यौन स्वास्थ्य विशेषज्ञ से जानिए इसके बारे में

Published on: 8 December 2021, 21:00 pm IST

पीरियड सेक्स के बारे में सोचकर आप क्या महसूस करती हैं? क्या आपको थोड़ा अजीब लगता है या यह आपके लिए नॉर्मल है? पीरियड सेक्स सुरक्षित है या नहीं, इसके बारे में जानने के लिए पढ़ें।

Periods ke dauraan svachchhata hai bahut jarooree
अनियमित पिरियड्स होने पर डॉक्टर से संपर्क करें। चित्र:शटरस्टॉक

कुछ महिलाएं – और शायद पुरुष भी – पीरियड सेक्स में शामिल होने के विचार से परेशान हो सकते हैं। लेकिन 2,000 ब्रिटिश महिलाओं के साथ किए गए एक शोध ने संकेत दिया है कि यह उन्हें आनंद की भावना देता है। फिर भी, उन्हें यह सुझाव देने के लिए शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा होगा।

यह अध्ययन एक पीरियड ब्रांड और एक डेज़र्ट कंपनी द्वारा आयोजित किया गया था। द सन की एक रिपोर्ट के अनुसार, सर्वेक्षण में शामिल 2,000 महिलाओं में से केवल 15 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने अपने पीरियड के दौरान यौन संबंध बनाए हैं, जबकि 70 प्रतिशत ने कभी भी अपने साथी के साथ पीरियड सेक्स नहीं किया है।

भारत में भी कई लोगों द्वारा रक्तस्राव के दौरान सेक्स करना वर्जित माना जाता है, ज्यादातर इसलिए कि पीरियड्स के खून को “अशुद्ध” माना जाता है। मासिक धर्म और यौन स्वास्थ्य शिक्षक अर्तिका सिंह के अनुसार, “पीरियड ब्लड के बारे में कुछ भी ‘गंदा’ नहीं है।”

एक यौन स्वास्थ्य विशेषज्ञ से जानिए पीरियड सेक्स के बारे में । चित्र : शटरस्टॉक

मासिक धर्म सेक्स व्यक्तिगत पसंद का मामला है

संस्था तारिणी फाउंडेशन के संस्थापक सिंह ने कुछ तथ्य साझा किए हैं, जिससे लोगों को पीरियड सेक्स के बारे में सोचने में मदद मिल सके।

1. सेक्स ड्राइव और सेक्स के प्रकार

आपके मासिक धर्म चक्र से जुड़े हार्मोन आपकी सेक्स ड्राइव को भी प्रभावित करते हैं। कई महिलाओं ने पीरियड्स के दौरान या उसके ठीक पहले एक उच्च सेक्स ड्राइव की सूचना दी है। हालांकि, प्रत्येक माहवारी का एक अलग अनुभव होता है और वे अपनी शर्तों को ध्यान में रख सकते हैं।

यहां यह बताना जरूरी है कि अलग-अलग लोगों के लिए ‘सेक्स’ का मतलब अलग-अलग हो सकता है। यह हस्तमैथुन, सेक्स, मुख मैथुन आदि हो सकता है। पीरियड्स के दौरान सभी प्रकार के सेक्स संभव है।

2. गर्भावस्था और पीरियड सेक्स

आम धारणा के विपरीत, गर्भावस्था तब हो सकती है जब किसी कंडोम या गर्भनिरोधक का उपयोग न किया गया हो। गर्भावस्था तब होती है जब एक शुक्राणु डिंब में प्रवेश करता है। डिंब एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग-अलग दिनों तक शरीर में बना रहता है। जबकि पीरियड्स के दौरान गर्भावस्था की संभावना बहुत कम होती है।

जानिए पीरियड सेक्स के बारे में सबकुछ। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. एसटीआई का जोखिम

महीने के किसी भी अन्य समय की तरह, पीरियड्स के दौरान अलग – अलग पार्टनर के साथ सेक्स भी यौन संचारित संक्रमणों का कारण बनता है। वास्तव में, विज्ञान का सुझाव है कि पीरियड्स के दौरान योनि में पीएच परिवर्तन होता है और योनि के वातावरण को रोगजनकों के विकास के लिए अधिक अनुकूल बनाता है, और इस तरह आसानी से संक्रमण हो सकता है।

लेकिन पार्टनर के साथ सेक्स को सुरक्षित बनाने के कई तरीके हैं। इसमे शामिल है:

कंडोम का उपयोग करना न भूलें
मुख मैथुन के लिए डेंटल डैम का उपयोग करना
नियमित रूप से परीक्षण (दोनों भागीदारॉन के लिए)

4. क्या आप गंदगी से डरती हैं?

पीरियड्स के दौरान कुछ लोगों को खून से डर लगता है। जैसा कि हमने पहले बताया, सेक्स हमेशा पेनिट्रेशन के बारे में नहीं होता है। मासिक धर्म के रक्त के सीधे संपर्क में आए बिना सुखद अनुभव प्राप्त करने के कई तरीके हैं।

सबसे पहले तौलिये के ऊपर एलईटी जाएं।

कंडोम का उपयोग करने के कई लाभ हैं: यह अनियोजित गर्भावस्था को रोकता है, एसटीआई की रोकथाम करता है और रक्त के सीधे संपर्क में कटौती करता है।

अपने हाथों के बजाय एक वाइब्रेटर/उत्तेजक का प्रयोग करें। अपने वाइब्रेटर/उत्तेजक के साथ एक कंडोम जोड़ने से बाद में सफाई करना आसान हो जाता है! इसे अपने आप या किसी साथी के साथ प्रयोग करें

मेंस्ट्रुअल कप काम आ सकता है! मासिक धर्म के लिए जो कप का उपयोग करने में सहज महसूस करती हैं, योनी और भगशेफ की उत्तेजना रक्त के संपर्क में आए बिना हो सकती है।

उत्तेजना और सेक्स के अन्य रूपों का पता लगाने के लिए इस समय का उपयोग करें!

आप अनान करते हुए भी सेक्स का आनंद ले सकती हैं।

ये आपको बेहतर सेक्स के लिए तैयार करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. पीरियड सेक्स के फायदे

आपके पीरियड्स के दौरान सेक्स करना पूरी तरह से ठीक है। वास्तव में इसके कुछ फायदे भी हैं!

मासिक धर्म रक्त एक प्राकृतिक ल्यूब के रूप में कार्य कर सकता है!

कामोत्तेजना को प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में जाना जाता है और कुछ महिलाओं में ऐंठन को कम कर सकता है।

शरीर में आनंद की प्रतिक्रिया के रूप में जारी किए गए फ्लुइड को तनाव निवारक भी कहा जाता है और मूड को शांत करते हैं।

सारांश

सिंह का कहना है कि पीरियड सेक्स करना बिल्कुल सामान्य है और इसे सरल तरीकों से सुरक्षित बनाया जा सकता है। लेकिन सिर्फ इसलिए कि ऐसा करना ठीक है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे करना ही होगा।

“सेक्स करना है या नहीं, इस पर अंतिम फैसला आपका है। प्रत्येक महिला का उनके शरीर और मासिक धर्म चक्र के साथ एक अलग संबंध होता है – यह कुछ के लिए अपने मासिक धर्म के दौरान खुद को यौन रूप से व्यक्त करने के लिए ट्रिगर कर सकता है। कई अन्य लोग अपने पीरियड के  समय आराम करना पसंद करती हैं और किसी भी शारीरिक गतिविधि में शामिल नहीं होती हैं जिसमें सेक्स शामिल हो सकता है।

पीरियड सेक्स आपके लिए है या नहीं, यह तय करने से पहले अपनी व्यक्तिगत पसंद, आराम और सुरक्षा का आकलन करें!

यह भी पढ़ें : डियर लेडीज, जानिए क्या है अपनी बिकनी लाइन को ट्रिम या शेव करने का सही तरीका

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें