फॉलो
वैलनेस
स्टोर

क्‍या सेक्‍स को लेकर अब भी आपके दिमाग में टैबू है? तो ये 4 टिप्‍स आपको बनाएंगे सेक्‍स पॉजिटिव 

Updated on: 10 December 2020, 13:38pm IST
हम ऐसे समाज मे बड़े हुए हैं, जहां सेक्स को हमेशा गलत ही बताया गया है। इन तरीकों से आप सेक्स पॉजिटिव बन सकती हैं और आज ही अपनी सोच को बदल सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 54 Likes
पॉज़िटिव सेक्स आपके लाइफ मे खुशियाँ बढ़ा देता है। चित्र: शटरस्टॉक

पॉजिटिविटी जीने का तरीका है, चाहे वो आपकी मनोस्तिथि हो या फिर आपकी सेक्स लाइफ। हम यहां सेक्स का जिक्र इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि भारत जैसे देश में एस‘ से शुरू होने वाले इस शब्द को हमेशा ही टैबू माना गया है। वैसे तो लोगों को इंटरनेट पर सेक्सुअल कंटेंट देखना बहुत अच्छा लगता है, मगर कोई असल जिंदगी में आगे आ कर कहे कि उसे सेक्स पसंद है, तो लोग उसे गलत नजरों से देखने लगते हैं।

और यहीं सेक्स पॉजिटीविटी की जरूरत होती है। 

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

मगर इसका असल मतलब क्या है?

सेक्स पॉजिटिव का मतलब है सच्चा होना, ईमानदार होना और सबकी सेक्सुअल लाइफ स्टाइल को समझना। इसका मतलब है इस चीज को दिमाग से निकालना कि एक तरह की सेक्स लाइफ दूसरी से अच्छी या खराब है।

ये जरूरी है कि आपकी सेक्‍सुअल लाइफ हेल्‍दी हो। चित्र: शटरस्‍टॉक

हालांकि इन चीजों को सीखने में थोड़ा समय लग सकता है। मगर आज से शुरू तो कर ही सकते हैं न? तो अब बिना समय नष्ट किये, आइये समझें कि आप ज्यादा सेक्स पॉजिटिव कैसे बन सकती हैं-

 1.खुद को शिक्षित बनाएं

यह बहुत स्वभाविक है कि आप एक दिन में नहीं बदल सकतीं, तभी पहला कदम है खुद को शिक्षित करना। रेसिज्‍़म के बारे में पढ़ें, फेमिनिज्म के बारे में पढ़ें और ऐसी चीजें पढ़ें, जिससे आपकी सोच बेहतर हो। ताकि आप समाज को बेहतर तरीके से समझ पाएं। ऐसे साहित्य से आपका दिमाग खुलेगा और आप अपने आसपास की चीजों को बेहतर तरीके से अपना पाएंगी। तो अपना समय लें और खुद को शिक्षित बनाएं ।

 2.सोचने समझने के लिए समय निकालें

हमें हमेशा ये सिखाया गया है कि सेक्सुअलिटी बुरी चीज है और अगर कोई इसे ले कर कम्फर्टेबल है तो उसे गलत बता दिया जाता है इस सोच को बदलना जरूरी है।

पोर्न या ऐसी किसी चीज से सीखने की जगह थोड़ा समय निकालें और समझें कि आपके लिए सेक्सुअलिटी का असली मतलब क्या है और आपके डिजायर क्या हैं?

सेक्‍स सेशन आपको कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
सेक्‍स सेशन आपको कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आपको इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि कहीं आपकी सेक्स लाइफ आपकी ज़िंदगी के दूसरे हिस्सों पर प्रभाव तो नहीं डाल रही। ऐसे सवालों के जवाब देना बहुत जरूरी है। अपने दिमाग पर थोड़ा ज़ोर डालें और इस बारे में सोचें।

यह भी देखे:आपकी सेक्‍स लाइफ को हेल्‍दी बना सकती है हरी इलायची, जानें इसके चमत्कारिक गुण

3.ज्यादा से ज्यादा बात करें।

जब सेक्स से जुड़ी किसी चीज के बारे में बात होती है, बात करनी जरूरी है। ये सेक्स पॉजिटिविटी के लिए बहुत जरूरी है।  अगर आपके मन मे कोई सेक्सुअल डिजायर है तो उसे अपने पार्टनर को बताएं बिना किसी शर्म के, जब तक आप उस इंसान के साथ सहज हैं।

4.ज्यादा ऐक्सेप्टिंग बनें

आपको कोई सेक्सुअल प्रैक्टिस अजीब लग सकती है बस इस वजह से क्योंकि वो आपको नही पसंद। मगर जो दूसरों को पसंद है उसे स्वीकार करना सीखें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि दूसरे क्या सोचते हैं।

आपका आपस मे अच्छा कम्युनिकेशन आपको एक अच्छे सेक्स लाइफ की तरफ ले जाता है। चित्र: शटरस्टॉक

जैसे ही आप ज्यादा ऐक्सेप्टिंग बनेंगे आप सेक्स पॉजिटिव बनने के ज्यादा करीब जाएंगे।

यह भी देखे:बिस्‍तर पर आपका वो हॉट सेशन एक बेहतरीन वर्कआउट हो सकता है, जानिए कैसे

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।