पीरियड्स और वर्कआउट! अगर आप भी इसे लेकर कन्फ्यूज हैं, तो सारा अली खान का ये वीडियो आपके लिए है

Published on: 14 December 2021, 15:42 pm IST

बी-टाउन की दीवाज (B-town divas) अपने फिटनेस रूटीन को लेकर बहुत जागरूक रहती हैं। फिर चाहें वह पीरियड्स का ही समय क्यों न हो।

Periods ke samay workout
पिरियड्स के दौरान भी कर सकते हैं वर्कआउट। चित्र:शटरस्टॉक

पेट में दर्द, ऐंठन, मूड स्विंग्स और किसी भी काम में फोकस करने में मुश्किल। हम सब के पीरियड्स ऐसे ही आते हैं। हैं  न? उस पर वर्कआउट! ओह् गॉड, यह और भी मुश्किल लगता है। पर अगर आपको भी पीरियड्स में वर्कआउट करना असंभव लगता है, तो सारा अली खान का यह वीडियो आप ही के लिए है। क्योंकि वर्कआउट वाकई पीरियड्स में होने वाली परेशानियों से राहत दिला सकता है। बशर्ते कि आप उसे कुछ सावधानियों के साथ करें। 

देखिए सारा का HIIT वर्कआउट 

 इस इंस्टाग्राम पोस्ट में सारा ने कैप्शन दिया, “क्या आप पफी और ब्लोटेड हैं या जिम के लिए मोटिवेटेड हैं? स्पष्ट रूप से सारा दूसरे ऑप्शन के लिए वोट कर रहीं हैं। साइकिल, जंप और मैं पूरी तरह एक्सप्लोड हो गई! इसीलिए उसके प्रयास को शेयर किया जा सकता है। दर्शकों का धन्यवाद।” 

सारा अली खान के ये एक्सरसाइज हो सकते हैं आपके लिए वेट लॉस और मसल गेन में मददगार 

1. स्टेशनरी बाइक वर्कआउट 

स्टेशनरी बाइक की सवारी करना आपके दिल, फेफड़ों और मांसपेशियों को मजबूत करते हुए कैलोरी और शरीर की चर्बी को जलाने का एक कुशल और प्रभावी तरीका है।

कुछ अन्य प्रकार के कार्डियो उपकरणों की तुलना में, एक स्टेशनरी बाइक वर्कआउट आपके जोड़ों पर कम तनाव डालती है। यह एक उत्कृष्ट एरोबिक कसरत है।

एक स्टेशनरी बाइक कसरत के लाभों का अनुभव करने के लिए आपको इसका अभ्यास करना जरूरी है। यह आपके वेट लॉस के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगा। 

Squat jump aapke full body ko banaye rakhne ke liye faydemand hai
जंपिंग स्कवाट आपके बॉडी शेप को बनाए रखने के लिए बेहद फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक।

2. बर्पीज 

सारा को इस वीडियो में बर्पीज करते हुए देखा गया। बर्पीज को एक अच्छा कार्डियो वर्कआउट माना गया है। अधिकांश लोग एक मिनट में लगभग 20 बर्पीज़ कर सकते हैं। यदि आप भी अधिक तीव्रता से बर्पीज करते हैं, तो आप अधिक कैलोरी जलाएंगे। इतना ही नहीं यह पूरे शरीर की कसरत करता है। बर्पीज एक कैलिस्थेनिक्स व्यायाम है। इसका मतलब है कि वे कैलोरी बर्निंग के लिए आपके शरीर के वजन का उपयोग करते हैं। 

सही तरीके से किया गया बर्पी व्यायाम आपके पैरों, कूल्हों, नितंबों, पेट, बाहों, छाती और कंधों में मांसपेशियों को मजबूत करने का काम करता है। यह फिटनेस को बढ़ाता है और फैट बर्न करता है। शोध से पता चला है कि HIIT शरीर की चर्बी को जलाने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है, खासकर पेट और पेट के आसपास। साथ ही, 2015 में किए गए एक बड़े अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया कि बर्पीज के अधिक जोरदार रूपों को करना लंबे जीवन जीने से जुड़ा हुआ प्रतीत होता है।

3. स्क्वॉट जंप

यह व्यायाम आपके निचले शरीर की मांसपेशियों के साथ-साथ आपके कोर का भी उपयोग करता है। यानी यह आपके एब्डोमिनल, ग्लूट्स, हैमस्ट्रिंग और पीठ के निचले हिस्से पर काम करता है। मसल गेन में मदद करता आई यह व्यायाम। कई शोध अध्ययनों में पाया गया है कि स्क्वाट जंप विस्फोटक शक्ति प्रदान करते हैं। 

4. माउंटेन क्लाइंबर

माउंटेन क्लाइंबर एक शक्तिशाली व्यायाम है। वे आपकी हृदय गति को बढ़ाते हैं, आपके संतुलन और चपलता को चुनौती देते हैं, और आपके फैट को जलाते हैं। उन्हें आमतौर पर निचले शरीर के लिए प्रभावी व्यायाम माना जाता है। माउंटेन क्लाइंबर में ऊपरी बाहों और कोर को भी मजबूत किया जाता है। 

Mountain clmbers fll body workout hai
आप माउंटेन क्लाइम्बर को फुल-बॉडी वर्कआउट मान सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

पीरियड्स के दौरान भी आप कर सकते हैं वर्कआउट 

अक्सर यह टैबू बना है कि पीरियड्स के दौरान वर्कआउट करना संभव नहीं है। इसे क्रैम्प, हेवी फ़्लो और पीरियड की अन्य परेशानियों से जोड़ा जाता है। लेकिन सारा ने अपनी पोस्ट के माध्यम से पीरियड टैबू को दूर करने की कोशिश की है। हम भी कुछ ऐसे प्रभावी टिप्स बता रहें हैं, जिसकी मदद से आप पीरियड्स के दौरान वर्कआउट कर सकते हैं। 

जिस तरह पीरियड्स के दौरान कुछ गतिविधियों में भाग लेना अधिक उपयुक्त हो सकता है, उसी तरह कुछ व्यायाम ऐसे भी हैं, जिन्हें आपको इस समय नहीं करना चाहिए। सामान्य तौर पर,आपको इस दौरान ट्रेनिंग तनाव और मात्रा को कम करना चाहिए। इसका मतलब ट्रेनिंग को रोकना नहीं है। इसके विपरीत, इसका मतलब सिर्फ थोड़ी सी कटौती करना है। 

यदि आप असामान्य रूप से थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो आप कार्डियो ट्रेनिंग में कटौती कर सकते हैं। ऐसे समय आप योग, वॉकिंग, पिलाटेस, जैसे मध्यम तीव्र व्यायाम कर सकते हैं।  

यह भी पढ़ें: क्या आपकी योनि बहुत टाइट है? तो जानिए इस पर एक्सपर्ट की राय

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें