वैलनेस
स्टोर

पीरियड्स और एक्सरसाइज : अगर आपके मन में भी है इससे जुड़ा कोई सवाल, तो हम बता रहे हैं समाधान

Published on:11 May 2021, 19:00pm IST
पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज करनी चाहिए या नहीं ये सवाल अधिकतर महिलाएं पूछती हैं, तो लेडीज अब आप टेंशन फ्री हो जायें क्योंकि हम लाए हैं आपके इन सवालों का जवाब।
अंबिका किमोठी
  • 91 Likes
जानिए आपको पीरियड्स में करनी चाहिए कौन-सी एक्‍सरसाइज .चित्र-शटरस्टॉक.

थकान, पेट में दर्द, ऐंठन और मूड स्विंग, ये सब वे मुसीबतें हैं, जिनका सामना आपको न चाहते हुए भी पीरियड्स के दौरान करना पड़ता है। आप इनसे पूरी तरह बच तो नहीं सकती, पर इनकी तीव्रता को कम कर सकती है। इसमें आपकी मददगार हो सकती है एक्‍सरसाइज। अगर आप अभी तक इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं कि मासिक धर्म में एक्‍सरसाइज करनी चाहिए या नहीं, तो इसे आगे पढ़ती रहिए।

क्‍या कहते हैं विशेषज्ञ

डॉक्टरों की मानें तो पीरियड्स के दौरान महिलाओं को एक्सरसाइज करने से दर्द से छुटकारा मिल सकता है। जब आपकी बॉडी मूव करती है, आपका शरीर एंडोर्फिन पैदा करता है। ये एक नेचुरल पेनकिलर होता है। पर ध्यान दें कि पीरियड्स के दौरान आपको केवल हल्का-फुल्का वर्कआउट ही करना है।

जानिए पीरियड्स के बारे में क्‍या कहता है शोध

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के एक शोध से ये पता चला है कि महिलाओं के शरीर में पीरियड्स के दौरान विभिन्न शारीरिक और हार्मोनल परिवर्तन होते हैं। और उचित व्यायाम से इन शारीरिक और हार्मोनल परिवर्तनों को संतुलित किया जा सकता है क्योंकि व्यायाम करने से एंडोर्फिन (फील-गुड हार्मोन) बढ़ता है जो डोपामाइन को रिलीज करता है डोपामाइन ये एक हेप्पी हार्मोन होता है जिससे चिड़चिड़ापन और दर्द में कमी आती है।

व्यायाम करने से एंडोर्फिन (फील-गुड हार्मोन) बढ़ता है चित्र: शटरस्‍टॉक

जानिये पीरियड्स के दौरान आप कौन-कौन सी एक्सरसाइज कर सकती हैं

1 हल्‍का योगाभ्‍यास

योग करने से आपका चिड़चिड़ा मूड ठीक हो जाता है साथ ही ये आपके दर्द को भी कम कर करता है क्योंकि योगा स्ट्रेचिंग और सांस लेने वाला व्यायाम है लंबी सांस लेने से आपको मानसिक आराम मिला वहीं स्ट्रेचिंग करने से आपके शरीर का दर्द कम हो जाता है। कई योग आपके रक्त संचार को बढ़ाने में मदद करते हैं।

2 पैदल चलना या वॉक

पीरियड्स के दौरान अगर आप कोई एक्सरसाइज नहीं करना चाहती हैं तो सबसे आसान तरीका है ये है कि आप पार्क में चलिए। पार्क में वॉक करने से आप आपकी कैलोरीज कम होगी। इसके साथ ही आपका मूड भी ठीक रहेगा।

3 स्ट्रेचिंग

अगर आपकी बॉडी में दर्द हो रहा है तो आप स्ट्रेचिंग कर सकती हैं। स्ट्रेचिंग से बॉडी पेन चला जाता है। आप इस पार्क में भी कर सकती है या आप घर पर बैठे-बैठे भी स्ट्रैचिंग कर सकती हैं। स्ट्रेचिंग करते वक्त अपनी लंबी सांस लें और छोड़ें, इसे करने से आपकी बॉडी रिलेक्स होती है।

डांस आपको शारीरिक के साथ मानसिक रूप से भी स्‍वस्‍थ रखता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4 डांसिंग

अपने आपको रिलैक्स करने के लिए आप आम दिनों की ही तरह पीरियड्स के दौरान डांस कर सकती हैं। थोड़े से डांस मूव्स करके आप अपनी बॉडी को हल्का महसूस करेंगी। इसके साथ ही डांस करने से आपका मूड अच्छा रहता है जिससे आप हल्का महसूस करती हैं।

तो लेडीज, उम्मीद करते हैं आपको हमारी ये स्टोरी पसंद आयी होगी, हम जानते हैं कि आपको भी पीरियड्स के दौरान ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो अगर आप इस विषय से संबंधित कुछ सवाल हमसे पूछना चाहती हैं तो हमारे कमेंट कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें-पीरियड्स में भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये 10 चीजें, वरना होना पड़ सकता है ज्‍यादा परेशान

अंबिका किमोठी अंबिका किमोठी

योगा, डांस और लेखनी, यही सफर के साथी हैं। अपनी रचनात्‍मकता में देखूं कि ये दुनिया और कितनी प्‍यारी हो सकती है।