मेनोपॉज में हॉट फ्लैशेज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है ये मिठास भरा फल

ताजगी से भरपूर तरबूज हॉट फ्लैश में आपको राहत दिला सकता है। इतना ही नहीं, यह तासीर में ठंडा है और आपके स्वास्थ्य एक लिए भी फायदेमंद है।
जाने तरबूज खाने का सही तरीका और सही समय. चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 29 March 2022, 22:00 pm IST
ऐप खोलें

मेनोपॉज (Menopause) किसी भी महिला के जीवन में बदलाव का एक महत्वपूर्ण और जटिल चरण है। इस समय उनके पीरियड्स (Menstrual Periods) खत्म होने लगते हैं। पीरियड्स की समाप्ति का यह समय अपने साथ बहुत सारी जटिलताएं लेकर आता है। जिनमें से एक मूड स्विंग्स (Mood swings), चिड़चिड़ापन (Irritation) और हॉट फ्लैशेज (Hot flashes) हैं। अचानक कभी भी पसीने (Sweating) से तर हो जाना किसी को भी परेशान कर सकता है। लेकिन चिंता न करें, क्योंकि यहां एक ऐसे मिठास भरे फल के बारे में हम आपको बताने वाले हैं, जो न सिर्फ हॉट फ्लैशेज को कंट्रोल करने में आपकी मदद करेगा, बल्कि आपके मूड को भी बेहतर बनाए रखेगा। आइए जानते हैं कैसे मेनोपॉज में फायदेमंद है तरबूज (Watermelon benefits in menopause)।

आपके अंतिम पीरियड के 12 महीने बाद तक अगर आपके माहवारी नहीं होती है, तब माना जाता है कि आपको मेनोपॉज शुरू हो गया है। हालांकि, रजोनिवृत्ति (Menopause) से जुड़े लक्षण कई वर्षों तक रह सकते हैं।

ये जटिलताएं कुछ बीमारियों के जोखिम को भी बढ़ाती हैं। मगर आपका आहार लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। ऐसे में एक चीज़ या फूड, जो आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है वो है तरबूज।

जानिए मेनोपॉज में कैसे फायदेमंद हैं तरबूज?

तरबूज का मौसम आ ही गया है और ये न केवल स्वादिष्ट और रसीले होते हैं, बल्कि काफी पौष्टिक भी हैं। मेनोपॉज में तरबूज के फायदे जानने के लिए हमने जिंदल नेचरक्योर इंस्टीट्यूट के सीनियर नचुरोपैथ डॉ श्रीकांत एच एस, से बात की।

हॉट फ्लैश से राहत दिलाए

यह स्वादिष्ट फल हाइड्रेशन (Hydration) का एक बड़ा स्रोत है और तरबूज (154 ग्राम) की प्रत्येक सर्विंग आपको 141mL पानी प्रदान करेगी। इसकी उच्च पानी की मात्रा के कारण, तरबूज मेनोपॉज में होने वाले हॉट फ्लैश से राहत दिला सकता है। आप इसे आइसक्रीम/आइस ब्लॉक के रूप में खा सकती हैं। इसकी तासीर भी ठंडी होती है, इसलिए ये आपको गर्मियों में ठंडा रखेगा।

आपके हॉट फ्लैश से राहत दिलाएगा तरबूज। चित्र : शटरस्टॉक

डॉ श्रीकांत के अनुसार – ”तरबूज एक हाइड्रेटिंग सुपरफूड है जिसका शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है। इसमें विटामिन सी, फाइबर और 92% पानी की मात्रा भी होती है जो मेनोपॉज के दौरान हॉट फ्लैशेज (Hot Flashes) को रोकता है।”

समग्र स्वास्थ्य में सुधार करे

तरबूज का गुलाबी/लाल रंगद्रव्य लाइकोपीन नामक पोषक तत्व के कारण होता है। लाइकोपीन कैरोटीनॉयड एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) के रूप में कार्य करता है। यह पोषक तत्व समग्र स्वास्थ्य और सामान्य स्वास्थ्य में सुधार करने में सहायता करता है। तरबूज के हर 2 कप में, आपको 4.1mg लाइकोपीन मिलेगा।

क्रैम्प्स और मांसपेशियों में दर्द को कम करे

डॉ श्रीकांत कहते हैं – ”इसमें पोटेशियम भी होता है, जो क्रैम्प्स (Cramps) और मांसपेशियों में दर्द (Muscle Pain) को कम कर सकता है। तरबूज विटामिन बी 6 की उपस्थिति के कारण आपके मूड को भी सुधार सकता है – एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व जो तंत्रिकाओं को शांत करने के लिए जिम्मेदार है।”

मेनोपॉज के बाद एजिंग से बचाए

तरबूज भी विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है। विटामिन सी एक और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है और कोलेजन को प्रभावित करके त्वचा की लोच में सुधार पर प्रभाव डालता है। प्रतिरक्षा में सहायता करता है।

जानें कि तरबूज कितना खास है आपकी सेहत के लिए। चित्र-शटरस्टॉक।

हॉर्मोन्स को संतुलित करे

डॉ श्रीकांत का मानना है कि – ”मेनोपॉज के दौरान, शरीर में एस्ट्रोजन (Estrogen) का स्तर कम हो जाता है जो महिलाओं को शरीर के तापमान में मामूली बदलाव के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है। तरबूज हार्मोन को संतुलित करने में भी मदद करता है, जो आपके मूड को काफी प्रभावित कर सकता है।”

चलते – चलते

रजोनिवृत्ति चयापचय में परिवर्तन, हड्डियों के घनत्व में कमी और हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ी है। इसके अतिरिक्त, रजोनिवृत्ति से गुजरने वाली कई महिलाएं अप्रिय लक्षणों का अनुभव करती हैं, जैसे हॉट फ्लैश और खराब नींद।

ऐसे में फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और डेयरी उत्पादों में उच्च-खाद्य आहार रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम कर सकते हैं। साथ ही, आपके लक्षणों को नियंत्रित रखने के लिए जंक फूड, शराब और धूम्रपान से बचें।

आपके आहार में ये सरल परिवर्तन आपके जीवन में इस महत्वपूर्ण परिवर्तन को आसान बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें : क्या आपकी सलाद की प्लेट में प्याज है? जानिए गर्मियों में क्यों जरूरी है प्याज का सेवन

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story