अगर आप भी लुब्रिकेशन के लिए थूक लगा लेते हैं, तो जानिए ये कितना खतरनाक हो सकता है

Published on: 26 August 2021, 20:30 pm IST

हम सबने अक्सर लुब्रिकेंट के बजाय लार का इस्तेमाल किया है! है न? मगर क्या ऐसा करना सही है? या इससे संक्रमण का खतरा होता है? आपके सभी सवालों का जवाब दे रही हैं, डॉ. निवेदिता मनोकरण उर्फ ​​dr_nive_untaboos।

sex aur saliva
आपकी लार से फैल सकते हैं यौन रोग. चित्र : शटरस्टॉक

ज़रा सोचें: आप अपने पार्टनर के साथ हैं, और जैसे-जैसे माहौल बन रहा है, आप सेक्स करने का फैसला करते हैं। मगर आप इतनी वैट नहीं हैं! उस समय लुब्रिकेंट न होने के कारण, आप गीलेपन के लिए अपनी लार का इस्तेमाल करती हैं। खैर, हम सब जानते हैं कि सेक्स के दौरान लार का इस्तेमाल करना आम बात है, फिर चाहे किस करना हो या पेनेट्रेशन। मगर डॉ. निवेदिता मनोकरण या dr_nive_untaboos कहती हैं कि किसी भी अन्य तरल पदार्थ की तरह, इसमें भी संक्रमण फैलाने की क्षमता होती है।

यहां देखें उनकी पोस्ट –

आपकी लार से फैल सकते हैं यौन रोग

मनोकरण ने अपनी पोस्ट में यह भी बताया कि यौन संक्रमण आपके लार के माध्यम से फैल सकता है। इसका मतलब है कि यदि आपके साथी को कोई संक्रमण है, तो उनका थूक आपको और भी कई समस्याएं दे सकता है। जेनिटल हर्पीस एक ऐसी बीमारी है जो सबसे ज्यादा आम है।

कभी-कभी, यह फफोले और घावों के रूप में दिखाई देता है, कभी-कभी, यह केवल एसिम्टोमैटिक हो सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं – आप क्लैमाइडिया, एचपीवी, सिफलिस और ट्राइकोमोनिएसिस भी प्राप्त कर सकती हैं।

ओह, और क्या हमने आपको बताया कि आपको एसटीआई टेस्ट करवाने की आवश्यकता है, भले ही आप ओरल सेक्स कर रहे हों!

इससे आपको योनि में संक्रमण भी हो सकता है

आपकी लार में मौजूद बैक्टीरिया आपकी योनि के बैक्टीरिया से बहुत अलग होते हैं। इसलिए, जब लार आपके योनि क्षेत्र में प्रवेश करती है, तो ये योनि के माइक्रोबायोम को परेशान करती हैं और बैक्टीरियल वेजिनोसिस जैसे संक्रमणों का खतरा बढ़ा देती है। हालांकि बहुत से लोग यह मान सकते हैं कि लार को लुब्रिकेंट के रूप में उपयोग करना एक अच्छा विचार है, मगर ऐसा नहीं है।

क्या ओरल सेक्स के लिए प्रोटेक्शन का उपयोग करना चाहिए?

डॉ मनोकरण कहती हैं, “हां, आप ओरल सेक्स के दौरान कंडोम और डेंटल डैम का इस्तेमाल कर सकते हैं, ताकि संक्रमण फैलने से रोका जा सके।”

सुरक्षित रहना बेहतर है, इसलिए सभी सावधानियों का पालन करें, और अपने द्वारा लिए गए निर्णयों के बारे में सूचित रहें!

यह भी पढ़ें : क्या आप अब भी प्यूबिक हेयर से जुड़े इन मिथ पर विश्वास करती हैं? जानिए क्या है सच्चाई

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें