वैलनेस
स्टोर

पीरियड्स जल्दी लाने के लिए कच्चा पपीता खा रही हैं ? तो डॉक्टर क्यूटरस से जानिए इसकी सच्चाई

Published on:1 September 2021, 18:41pm IST
क्या आपके पीरियड्स आने में देर हो गयी है? और क्या आप पीरियड्स जल्दी लाने के लिए कच्चे पपीते का सेवन कर रही हैं! तो डॉ. तान्या नरेंद्र उर्फ ​​dr_cuterus आपसे कुछ कहना चाहती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 111 Likes
periods ke liye foods
जानिए प्रीजर्वेटिव को अपने डाइट से हटाने का सही तरीका चित्र : शटरस्टॉक

हमारा पीरियड्स के साथ लव और हेट वाला रिश्ता है। हर बार जब पीरियड्स आते हैं, तो हम उनसे दर्द और पीएमएस लक्षणों के कारण नफरत करने लगते हैं। दूसरी ओर, यदि हमारे पीरियड्स में देरी हो रही है, तो हम बिल्कुल अलग तरह के तनाव से गुज़रते हैं, जो हमारे ऊपर हावी हो जाते हैं। कुछ लोग कहते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थ खाने से पीरियड्स आ सकते हैं। खैर, यह आपकी ग़लतफहमी है।

यह एक ऐसा विषय है जिस पर डॉ. तान्या नरेंद्र उर्फ ​​dr_cuterus ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में बात की है!

वह कहती हैं “हां, आपने इसे सही पढ़ा। आपके पीरियड्स को बुलाने में आपकी मदद करने के लिए वैज्ञानिक रूप से सिद्ध कोई भी खाद्य पदार्थ नहीं है।”

इसके अलावा, डॉ नरेंद्र कहती हैं, “इमेनागॉग नामक पदार्थ डिलेड पीरियड्स में मदद करने के लिए उपयोगी माने जाते हैं, लेकिन ये वास्तव में ऐसा नहीं करते हैं।”

तो लेडीज, कच्चा पपीता, हल्दी, संतरा, अनानास और यहां तक ​​कि कुछ जड़ी-बूटियों का सेवन करने से आपके पीरियड्स जल्दी नहीं आने वाले हैं। “वास्तव में, कुछ शोधकर्ता यह भी मानते हैं कि इन पदार्थों का उपयोग वास्तव में गुप्त रूप से गर्भपात को प्रेरित करने के लिए किया गया था।”

कुछ अन्य लोग भी मानते हैं कि विटामिन सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है, पीरियड्स को बुलाने में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि विटामिन सी को शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ाने और प्रोजेस्टेरोन को कम करने के लिए जाना जाता है। यह, बदले में आपके गर्भाशय को सिकुड़ने में मदद करता है, जो गर्भाशय की परत को तोड़ देता है। लेकिन इसमें कितनी सच्चाई है?

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Dr. Tanaya | Millennial Doctor (@dr_cuterus)

तो, आप क्या करती हैं?

डॉ क्यूटरस सभी को शांत रहने की सलाह देती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि तनाव कोर्टिसोल को रिलीज करता है, और यह वास्तव में पीरियड्स में देरी का कारण बन सकता है।

डॉ क्यूटरस कहती हैं “इसके अलावा, ऑर्गेज्म वास्तव में आपके पीरियड्स लाने में मदद कर सकता है।”

आपके अच्छे हॉर्मोन और आपकी श्रोणि की मांसपेशियों में संकुचन, वास्तव में आपके पीरियड्स को प्रभावित कर सकते हैं। साथ ही, वे आपको रिलैक्स करने में भी मदद करते हैं, जो अच्छी बात है!

आप गर्म पानी से नहाने की कोशिश भी कर सकती हैं, जो तंग मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है और भावनात्मक तनाव को दूर करने में मदद करता है। कोशिश करें और अपनी इंद्रियों को शांत करने के लिए कुछ आराम देने वाले एसेंशियल ऑयल का उपयोग करें।

मगर इसके बाद भी, अगर आपके पीरियड्स समय पर नहीं आते (और आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं), तो यह समय डॉक्टर को दिखाने का है।

डॉ क्यूटरस कहती हैं कि ‘’अगर आपके शरीर में कुछ समस्या है तो डॉक्टर उसका पता लगाएगा! मगर कच्चा पपीता खाने से कुछ नहीं होगा, तो इसे तुरंत बंद कर दें।’’

यह भी पढ़ें : क्या पीरियड्स के दौरान आपको पेशाब करते समय दर्द महसूस होता है? विशेषज्ञ से जानिए इसका कारण

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।