वेजाइनल परफ्यूम और स्प्रे कर सकते हैं आपकी वेजाइनल हेल्थ को प्रभावित, यहां जानिए कैसे

Updated on: 25 April 2022, 10:30 am IST

दोस्तों क्या आप भी अपनी वेजाइना की गंध से छुटकारा पाने के लिए वेजाइनल परफ्यूम्स का इस्तेमाल करने का मन बना रहीं हैं? तो जानिए आपको यह क्यों नहीं करना चाहिए।

vaginal hygiene maintain karne ke liye tips
अपनी वेजाइनल हाइजीन को न करें नजरअंदाज. चित्र : शटरस्टॉक

अपनी वेजाइना (Vagina) को इन परफ्यूम्स से दूर रखें, क्योंकि आपकी योनि को नेचुरल रहना पसंद है। असल में आपके शरीर पर कई तरह के ऐसे स्पॉट होते हैं, जहां परफ्यूम लगाने से यह लंबे समय तक टिका रह सकता हैऔर वेजाइना निश्चित रूप से उन जगहों में से नहीं है। हम यहां आपको बता रहे हैं कि क्यों वेजाइनल स्प्रे (Vaginal spray side effects) या परफ्यूम (Vagina Perfume) का इस्तेमाल आपको तुरंत बंद कर देना चाहिए।

हम जानते हैं कि आप डेट यानी मुलाक़ात की रात की खुशी और एक्साइटमेंट देखना और महसूस करना चाहती हैं, लेकिन यह आपको अपने शरीर, विशेष रूप से उन खास अंगों के साथ खिलवाड़ की इजाजत नहीं देता। बाजार में उपलब्ध वेजाइनल परफ्यूम (Vagina Perfume) और स्प्रे (Vaginal spray) की रेंज एक्साइटिंग लग सकती है पर इसे इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हर वेजाइना में एक गंध होती है, जिसमें कुछ भी गलत नहीं है।

वास्तव में, आपको यह जानकर खुशी होगी कि आपकी वेजाइना की गंध (Vaginal smell) आपके साथी को पहले से कहीं ज्यादा एक्साइट करती है, क्योंकि इसमें फेरोमोन होता है। है न अजीब? पर यह सच है।

चलिए, इस विषय पर पड़ताल कर पता करें कि हम आपको इन वेजाइनल प्रोडक्ट्स से क्यों दूर रखना चाहते हैं।

विशेषज्ञ भी कर रहे हैं इन प्रोडक्ट के इस्तेमाल से इनकार

सीके बिड़ला अस्पताल में वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ और प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ अरुणा कालरा हेल्थ शॉट्स को बताती हैं, “कई महिलाएं हैं, जो स्वच्छ और ताजा महसूस करने के लिए, फीमेल हाइजीन प्रोडक्ट्स जैसे डच, वाइप्स, इंटिमेट क्लीनिंग करने वाले और यहां तक ​​​​कि डिओडोरेंट्स और परफ्यूम का उपयोग करती हैं। लेकिन क्या ये उत्पाद वास्तव में वेजाइना के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं?

vaginal perfume ka istemal apki yauni ko nuksan pahucha sakta hai
वेजाइनल परफ्यूम का इस्तेमाल आपकी योनि को नुकसान पहुंचा सकता है।

कुछ लोगों को यह सुनकर दुख हो सकता है, लेकिन वास्तव में वे ऐसा नहीं करते हैं! एक सामान्य वेजाइना में गुलाब की तरह गंध नहीं आती है, और निश्चित रूप से इसे उस तरह की गंध बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है। वेजाइनल परफ्यूम आपको फायदा देने से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है।”

बात यह है कि वेजाइना में कुछ अच्छे और सेहतमंद बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। लगभग 4।5 पीएच के साथ, वेजाइना में मध्यम ऐसिडिक एन्वायरमेंट में होता है, जो अच्छे और स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास में मदद करता है और खराब (हानिकारक) बैक्टीरिया के विकास को रोकता है।

प्रोबायोटिक्स जैसे अच्छे बैक्टीरिया भी पीएच स्तर या वेजाइनल ऐसिडिक वैल्यू का स्तर बनाए रखने में मदद करते हैं। अब, जब आप वेजाइनल परफ्यूम का उपयोग करती हैं, तो यह बैक्टीरिया को मारता है। जिसमें स्वस्थ बैक्टीरिया भी शामिल हैं, जिनकी वेजाइना को आवश्यकता होती है। इससे वेजाइना का पीएच स्तर प्रभावित होता है।

डॉ कालरा आगे बताती हैं, “अच्छे और स्वस्थ बैक्टीरिया के बिना, खराब बैक्टीरिया और यीस्ट का विकास बढ़ता है। यीस्ट के अधिक बढ़ने से यीस्ट इन्फेक्शन भी हो सकता है, जो आपकी वेजाइना में और उसके आसपास जलन और खुजली का कारण बनता है। इसलिए, इस तरह की गंध या सुगंध आपकी वेजाइना की परत में जलन पैदा कर सकती है। वे आपकी योनि के आसपास सूजन और दर्द भी पैदा कर सकते हैं।”

इसके अलावा, आपको इन सभी पर्फ्यूम्ड उत्पादों जैसे पर्फ्यूम्ड पैड, पर्फ्यूम्ड वॉश आदि से बचना चाहिए।

यहां कुछ तरीके हैं, जिनसे आप वेजाइना की गंध में सुधार कर सकती हैं

आप जो खाती हैं उसका न केवल आपके वजन पर बल्कि आपकी वेजाइना पर भी प्रभाव पड़ता है। यह जांची-परखी बात है कि यदि आप हेल्दी और शुद्ध आहार लेती हैं, तो आपकी वेजाइना से कभी भी दुर्गंध नहीं आएगी।

प्रसिद्ध न्यूट्रीशनिस्ट डॉ लवनीत बत्रा का यह वीडियो देखें, जो आपको बताएंगे कि अपने वेजाइना को फ्रेश रखने के लिए क्या खाना चाहिए।

इंडिपेंडेंट है वेजाइना

क्या आप जानते हैं कि एक स्वस्थ वेजाइना की अपनी गंध होती है, जो प्राकृतिक और सामान्य है? गंध का मतलब यह नहीं है कि यह गंदा है। वास्तव में, यह खुद की सफाई के लिए है। अपनी वेजाइना पर भरोसा करें और इसका सही इलाज करें। योनि को गुनगुने पानी से ही धोएं और बाकी की सफाई आपकी वेजाइना स्वयं कर लेगी।

डॉक्टर कालरा कहते हैं, “यदि आपको लगता है कि वेजाइना से सामान्य से अलग गंध आने लगी है, तो इसका कोई कारण हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक्सरसाइज के बाद आपकी वेजाइना की गंध अलग हो सकती है। हालांकि, अगर आपको वेजाइना की गंध में अचानक बदलाव महसूस होता है या आपको लगता है कि आपकी वेजाइना की गंध तेज है, तो डॉक्टर से मिलने की सलाह दी जाती है।

तो लेडीज़, अपनी वेजाइनल हेल्थ के बारे में जानें और उसका ख्याल रखें!

यह भी पढ़ें – Orgasm gap : क्या आप और आपका पार्टनर एक समान ऑर्गेज़्म तक पहुंच पा रहे हैं?

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें