आपके योनि स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं गुड बैक्टीरिया, ये 5 फूड्स कर सकते हैं इन्हें बढ़ाने में मदद

Published on: 24 March 2022, 18:30 pm IST

आप जो खाती हैं उससे आपका योनि स्वास्थ्य अत्यधिक प्रभावित होता है। इसलिए, अच्छे आहार का सेवन करना अपनी योनि की देखभाल में उठाया गया एक जरूरी कदम है।

apane yoni svaasthy aur svachchhata ko dhyaan mein rakhen!
अपने योनि स्वास्थ्य और स्वच्छता को ध्यान में रखें! चित्र: शटरस्‍टॉक

आपका आहार आपके योनि स्वास्थ्य (Foods for healthy vagina) में एक बड़ी भूमिका निभाता है। एक ओर, अस्वास्थ्यकर खानपान से असंतुलित पीएच स्तर के नीचे बैक्टीरिया हो सकते हैं, लेकिन यदि आपका आहार स्वस्थ खाद्य पदार्थों से भरपूर है, तो वे अच्छे योनि स्वास्थ्य  को बढ़ावा दे सकते हैं। आपकी योनि में बैक्टीरिया का संतुलन सभी के लिए प्रमुख चिंता का विषय है। क्योंकि यह आपकी योनि में होने वाली सभी अच्छी और बुरी चीजों के लिए जिम्मेदार है। तो, बेहतर योनि स्वास्थ्य के लिए आप वहां अच्छे बैक्टीरिया को कैसे बढ़ावा दे सकती हैं?  इसके लिए यहां कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बताया गया है। 

वेजाइनल हेल्थ के बारे में विस्तार (Foods for healthy vagina) से जानने के लिए हेल्थशॉट्स ने डॉ अदिति मुदलियार, कंसल्टेंट न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटिशियन, मदरहुड हॉस्पिटल, खराडी, पुणे से बात की। वे कुछ ऐसे फूड्स का सुझाव दे रहीं हैं, जो योनि में अच्छे बैक्टीरिया के विकास में मदद कर सकते हैं और पीएच संतुलन बनाए रख सकते हैं।

आपकी योनि में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देने के लिए यहां 5  सुपरफूड्स दिए गए हैं (Foods for healthy vagina):

  1. प्रोबायोटिक्स

प्रोबायोटिक्स आपके योनि स्वास्थ्य के लिए वरदान हैं। डॉ मुदलियार के अनुसार, “क्या आप जानती हैं कि नियमित रूप से प्रोबायोटिक्स का सेवन करने से न केवल आपको अपने पीएच स्तर और बैक्टीरिया का अच्छा संतुलन बनाए रखने में मदद मिल सकती है, बल्कि यह आपको संक्रमण से लड़ने में भी मदद कर सकता है?  

probiotics yoni svaasthy ke lie utkrsht hain!
दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो आपकी योनि स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट हैं! चित्र : शटरस्टॉक

यह सच है, लेडीज़। फैमिली मेडिसिन के अनुसार, यदि आप प्रतिदिन 150 मिलीलीटर दही का सेवन करती हैं, तो यह कैंडिडल वेजिनाइटिस और बैक्टीरियल वेजिनोसिस को रोक सकता है। इससे ज्यादा और क्या? प्रोबायोटिक्स आपके पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बेहतर बनाते हैं। अपने आहार में प्रोबायोटिक्स को शामिल करने के लिए कोम्बुचा, केफिर, दही और किण्वित खाद्य पदार्थों को चुनने का प्रयास करें।

  1. लहसुन

लहसुन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर सकारात्मक जैविक प्रभाव के लिए जाना जाता है। इसलिए, यह आपकी योनि के लिए अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा दे सकता है। इसके अलावा, यह जीवाणुरोधी और एंटी-फंगल गुणों के लिए जाना जाता है।  

मुदलियार के अनुसार, “लहसुन इन गुणों के कारण योनि संक्रमण से निपटने में मदद कर सकता है।” लहसुन एक प्रीबायोटिक भोजन है, यह स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देकर योनि के पीएच स्तर को स्थिर करने में मदद कर सकता है।  इसलिए, सूप, दाल और अन्य करी में लहसुन को शामिल करना एक अच्छा विचार होगा। 

  1. सिट्रस फूड

आपकी योनि में बैक्टीरिया का संतुलन और पीएच स्तर संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित होता है।  हालांकि, योनि संक्रमण को रोका जाता है।  विटामिन सी से भरपूर एक स्वस्थ आहार योनि स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में प्रभावी पाया गया है।  जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल मेडिसिन रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, संतरे और नींबू जैसे खट्टे खाद्य पदार्थ जो विटामिन सी से भरपूर होते हैं और उनमें एस्कॉर्बिक एसिड की उपस्थिति योनि संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है।

  1. फाइबर

फाइबर युक्त आहार आपकी योनि के लिए अति स्वस्थ है! फल, सब्जियां, फलियां, नट, बीज और साबुत अनाज जैसे उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ प्रीबायोटिक्स हैं।  डॉ मुदलियार ने बताती हैं, “आंतों के बैक्टीरिया के लिए प्रीबायोटिक्स आवश्यक हैं, जो पूरे शरीर को स्वस्थ और संतुलन में रखने में मदद करते हैं।

high fiber diet lein
हाइ फाइबर डाइट लें। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. क्रैनबेरी

जब योनि स्वास्थ्य की बात आती है, तो प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थों के बाद, क्रैनबेरी दूसरे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनके बारे में ज्यादातर लोग सोचते हैं।  खैर, महिलाओं में यूटीआई के आवर्तक मुद्दों को रोकने के लिए क्रैनबेरी फायदेमंद होते हैं और खराब बैक्टीरिया के विकास से लड़ सकते हैं जो वहां समस्याएं पैदा कर सकते हैं।  विशेषज्ञ द्वारा सुझाई गई मात्रा में इनका सेवन करने का प्रयास करें।

योनि के बेहतर स्वास्थ्य के लिए इन सुपरफूड्स पर भी किया जा सकता है भरोसा 

  1.  अंडे, क्योंकि वे विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत हैं।
  2. मछली, क्योंकि यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है जो योनि के लिए अच्छा होता है।
  3. ब्रोकली, क्योंकि वे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं।
  4. हल्दी अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण संक्रमण से बचने में मदद कर सकती है।

बेहतर योनि स्वास्थ्य के लिए इन खाद्य पदार्थों से बचें:

  1. चीनी

चीनी आपके योनि स्वास्थ्य पर कहर बरपा सकती है। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, चीनी का अधिक सेवन पीएच संतुलन और योनि बायोम को बाधित कर सकता है, जिससे संक्रमण हो सकता है।

sugar ke Nuksaan
आपकी योनि के लिए अच्छी नहीं है चीनी। चित्र: शटरस्टॉक
  1. शराब

शराब के सेवन से आपके शरीर में निर्जलीकरण हो सकता है, जिसका अर्थ है कि यह आपकी योनि को भी निर्जलित कर सकता है।  इसलिए शराब से बचें और योनि के अच्छे स्वास्थ्य के लिए थोड़ा पानी पिएं।

इसके अलावा, योनि संबंधी किसी भी समस्या से बचने के लिए इन 8 नियमों को ध्यान में रखें:

  1. सूती अंडरवियर ही पहनें
  2. किण्वित साबुन और लोशन के प्रयोग से बचें
  3. अपनी योनि को केवल पानी से अच्छी तरह धोएं
  4. एंटीबायोटिक दवाओं के अति प्रयोग से बचें क्योंकि यह आपके योनि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।
  5. तुरंत डूश करना बंद करें
  6. अपने पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए स्वस्थ भोजन करें और नियमित रूप से कुछ कीगल व्यायाम करें
  7. संभोग के लिए हमेशा सुरक्षा का प्रयोग करें
  8. प्यूबिक हेयर को जल्दी-जल्दी हटाने से बचें

यह भी पढ़े : सेक्स से पहले और बाद में बातचीत, बेहतर बना सकती है आपका यौन जीवन

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें