ये FAQ आपके योनि स्वास्थ्य को बेहतर तरीके से जानने में आपकी मदद कर सकते हैं

आपका योनि क्षेत्र आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में गहरा क्यों है? आपको योनि में सूखापन क्यों होने लगता है? अपनी योनि से संबंधित ऐसे सवालों के जवाब जानने के लिए पढ़ें।
ये FAQ आपके योनि स्वास्थ्य को बेहतर तरीके से जानने में आपकी मदद कर सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 23 October 2021, 20:00 pm IST
ऐप खोलें

आपकी योनि आपके पूरे जीवन में कई बदलावों से गुजरती है। इसलिए कुछ संकेतों और लक्षणों को पहचानना और योनि का उचित देखभाल करना महत्वपूर्ण है। हर महिला के लिए अच्छी स्वच्छता बनाए रखना अनिवार्य है। उस विचार के साथ, आइए योनि स्वास्थ्य के बारे में कुछ सामान्य रूप से पूछे जाने वाले प्रश्नों पर ध्यान दें।

क्या क्रीमी वाइट डिस्चार्ज चिंताजनक है?

महिलाओं में, आमतौर पर, वेजाइनल डिस्चार्ज क्रीमी व्हाइट होता है। लेकिन अगर आपका सफेद स्राव अपने साथ दर्द, खुजली और लालिमा से जुड़ा होता है, तो आपको यीस्ट संक्रमण हो सकता है।

क्या ब्लैक/ब्राउन डिस्चार्ज होना आम बात है?

मासिक धर्म के दौरान ही आपको काले या भूरे रंग का डिस्चार्ज दिखाई देगा। याद रखें कि सामान्य डिस्चार्ज बिना किसी लालिमा और खुजली के स्पष्ट, पारदर्शी और गंधहीन होता है।

आपको अपनी वेजाइनल हेल्‍थ पर और ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरूरत है। चित्र: शटरस्‍टॉक

बार-बार डिस्चार्ज होने पर क्या किया जा सकता है?

मासिक धर्म चक्र के दौरान योनि स्राव की मात्रा कई परिवर्तनों से गुजरती है। यह ओवुलेशन के दौरान बार-बार हो सकता है। यह सामान्य है, जब तक कि इसमें दुर्गंध न हो।

योनि में सूखापन होने पर क्या किया जा सकता है?

रजोनिवृत्ति के दौरान योनि का सूखापन एक सामान्य घटना है और यह एस्ट्रोजन (estrogen) के निम्न स्तर के कारण होता है। आपको एक स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाने की जरूरत है जो आपकी मदद करेंगे। इस समस्या को बिल्कुल भी नज़रअंदाज़ न करें और समय पर डॉक्टर की सलाह लें।

अपनी योनि को गंध मुक्त कैसे रख सकते हैं?

क्या आप जानते हैं कि आपकी योनि में एक प्राकृतिक गंध होती है और यह पूरी तरह से गंधहीन नहीं हो सकती। लेकिन जब दुर्गंध आए तो डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

योनि आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक गहरी क्यों होती हैं?

लेडीज, आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि वल्वा एरिया (vulva region) त्वचा के बाकी हिस्सों की तुलना में गहरा होता है। हालांकि, अगर खुजली, लालिमा, त्वचा का मोटा होना या रैशेज जैसी समस्या हैं तो यह चिंता का विषय है। घबराएं नहीं, बस एक्सपर्ट की सलाह लें।

महिलाओं के बीच योनि या इंटीमेट एरिया का कालापन एक आम समस्या है। चित्र : शटरस्टॉक

अगर योनि में खुजली हो रही है तो क्या आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए?

खुजली कोई आम परेशानी नहीं है और यह योनि या वेजाइनल क्षेत्र की त्वचा में फंगल या यीस्ट इन्फेक्शन का संकेत दे सकती है। आपके स्त्री रोग विशेषज्ञ उचित दवा का सुझाव देंगे।

कैसे सुनिश्चित करें कि आपकी योनि स्वस्थ है?

यदि आपकी योनि में कोई दुर्गंध या डिस्चार्ज नहीं हैं, कोई लालिमा, जलन या परेशानी नहीं हैं, एक सामान्य गंध, साफ और मलाईदार सफेद डिस्चार्ज और कोई सूजन नहीं हैं तो आपकी योनि स्वस्थ हैं।

तो लेडीज, इन जवाबों को ध्यान में रखते हुए अपने इंटीमेट हेल्थ का ख्याल रखें।

यह भी पढ़ें : फोर प्ले से लेकर ऑर्गेज्म तक जानिए क्लिटोरिस आपके लिए क्या-क्या कर सकता है

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story