विशेषज्ञ से जानिए आपके योनि स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ

Published on: 13 January 2022, 13:48 pm IST

पौष्टिक आहार (healthy diet) आपके शरीर के हर हिस्से को प्रभावित करता है और आपकी योनि भी इसमें शामिल है। इसलिए विशेषज्ञ का सुझाव है कि फाइबर खाने से न चूकें।

menopause ke bad apki vagina ko kayi problems ka samna karna pad sakta hai
मेनोपॉज के बाद आपकी योनि को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

जब स्वस्थ और सुखी योनि को बनाए रखने की बात आती है, तो आप में से अधिकांश लोग क्रैनबेरी जूस या प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थों के बारे में सोचते हैं। लेकिन वे संक्रमण को रोककर आपके योनि स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। आपका आहार हर चीज को काफी हद तक प्रभावित करता है। आपके मासिक धर्म से लेकर आपके मूड और जाहिर तौर पर आपकी योनि तक पर यह असर करता है। तो आप क्या कर सकते हैं? खैर, यह आश्चर्यजनक लग सकता है लेकिन फाइबर से भरपूर आहार आपकी योनि के लिए बहुत स्वस्थ है!

बहुत सारे विशेषज्ञ कहते हैं कि फाइबर आपकी गट हैल्थ के लिए अच्छा है। लेकिन यह आपकी योनि के लिए भी अच्छा है।

फाइबर आपके लिए अच्छा क्यों है?

मदरहुड अस्पताल, इंदौर के आहार और पोषण विशेषज्ञ डॉ रूपश्री जायसवाल कहती हैं, “फाइबर आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से योनि स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए। इस तथ्य के बावजूद कि फाइबर को हमारे शरीर द्वारा पचाया या अवशोषित नहीं किया जा सकता है, यह फिर भी बहुत फायदेमंद है।”

High fibre diet aapki yoni ka khyaal rakhega
हाई फाइबर डाइट आपकी योनि का ख्‍याल रखेगा। चित्र: शटरस्‍टॉक

योनि स्वास्थ्य के लिए फाइबर कैसे काम करता है?

डॉ जायसवाल इन 6 तरीकों से फाइबर को आपके योनि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बताती हैं:

1. कब्ज से राहत दिलाता है (Relieves Constipation)

कभी-कभी कब्ज बहुत अधिक तनाव के कारण पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को कमजोर कर सकता है। इससे सेक्स के दौरान पेल्विक दर्द हो सकता है। अच्छी बात यह है कि अधिक फाइबर का सेवन कब्ज को कम कर सकता है, जो बदले में पेल्विक फ्लोर और योनि की मांसपेशियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

2. आपके मल को नरम करता है (Softens Poop)

आपकी योनि दर्द और यातना को सहन करने से नफरत करती है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने से बड़ी आंत की सामग्री को तेजी से आगे बढ़ने में मदद मिलती है। यह पानी को नरम करने वाले मल को भी अवशोषित करता है ताकि वे अधिक आसानी से गुजरें। उन सूखे, कठोर और गांठदार मल को रद्द करने में मदद करता है फाइबर जिन्हें आपको बाहर निकालना है।

3. बैक्टीरिया को रोकता है (Prevents Bacteria)

फाइबर प्रसिद्ध रूप से कब्ज को रोकने में मदद करता है लेकिन फाइबर युक्त भोजन खाने से वास्तव में आपकी नियमितता और आपके पेल्विक फ्लोर के लिए भी लाभ होता है। आपकी योनि की मांसपेशियों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव के अलावा, फाइबर योनि संक्रमण को रोकने में भी मदद कर सकता है। इसलिए, फाइबर जैसे प्रीबायोटिक्स सिस्टम में अच्छे बैक्टीरिया का पोषण करते हैं।

Fibre vaginal infection ko rokne mein madad kar sakta hai
फाइबर योनि संक्रमण को रोकने में भी मदद कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

4. कोलन को स्वस्थ रखता है (Maintains Healthy Colon)

फाइबर कोलन को भी स्वस्थ रखता है जहां से अधिकांश बैक्टीरिया आते हैं। अपनी योनि को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने कोलन को स्वस्थ रखें क्योंकि अधिकांश बैक्टीरिया आपके कोलन से आपकी योनि में आते हैं। इसलिए योनि स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में फाइबर का सेवन करने का लक्ष्य रखें।

5. एस्ट्रोजन के स्तर को स्थिर करता है (Stabilises Estrogen Level)

उच्च एस्ट्रोजन का स्तर आपके स्वास्थ्य के लिए कहर बरपा सकता है। लेकिन फाइबर से भरपूर आहार आपके एस्ट्रोजन के स्तर को स्थिर करने में मदद कर सकता है। दर्दनाक पीरियड्स, कैंसर और फाइब्रॉएड, एंडोमेट्रियोसिस और गर्भाशय के सिस्ट के साथ बढ़े हुए दर्द के जोखिम को कम कर सकता है।

6. आपकी योनि के पीएच को संतुलित करने में मदद करना (Balances Vaginal pH)

आपकी योनि का पीएच योनि के अंदर रहने वाले अच्छे बैक्टीरिया द्वारा निर्मित होता है। ये स्वस्थ बैक्टीरिया फाइबर और प्रीबायोटिक्स पर फ़ीड करते हैं। इसलिए फाइबर से भरपूर स्वस्थ आहार आपकी योनि के पीएच स्तर को बनाए रखने और एसिडिटी को कम करने में आपकी मदद करेगा। इसके लिए आपको रोजाना कम से कम 25-28 ग्राम फाइबर लेने की जरूरत है।

Constipation ki problem ko dur karta hai fibre
कब्ज की समस्या को दूर करता है फ़ाइबर। चित्र-शटरस्टॉक

फाइबर भी आपके शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है!

यह जो मुख्य रूप से सब्जियों, फलों, फलियां और साबुत अनाज में पाया जाता है जो मल त्याग को सामान्य करने और कब्ज को कम करने में मदद करता है। उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ टाइप 2 मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को भी कम करते हैं। वे अधिक भरने वाले भी हैं और कम कैलोरी हैं जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि आप आहार फाइबर का सेवन बढ़ाकर अधिक समय तक जीवित रह सकते हैं क्योंकि यह हृदय संबंधी विकारों के जोखिम को कम करता है।

यह भी पढ़ें: कोविड-19 टीकाकरण के बाद क्यों लेट हो जाते हैं पीरियड्स, अध्ययन में हुआ खुलासा

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें