वैलनेस
स्टोर

मास्टरबेट करने के दौरान गलती से भी अपनी योनि में न डालें ये 7 चीजें

Published on:25 June 2021, 19:00pm IST
यकीनन स्वयं को आनंदित महसूस करवाने के लिए आप मास्टरबेट कर सकती हैं, पर अपनी वेजाइनल हेल्थ के लिए आपको इसके प्रति थोड़ा सचेत होने की जरूरत है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 103 Likes
मास्टरबेट करना बुरा नहीं है, बस इसे सावधानी से करें। चित्र: शटरस्टॉक

यह तय है कि आपने हस्तमैथुन करते समय आनंद का अनुभव किया हो। पर क्या कभी आपने ऐसा महसूस किया है कि आनंद के साथ-साथ आप वहां कुछ असुविधा महसूस करने लगी हों? यदि हां, तो आपको अपनी स्वच्छता के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। हो सकता है कि आपने हस्तमैथुन करते समय इस पर ज्यादा ध्यान न दिया हो और जिस कारण अब आपकी योनि में कुछ अजीब सा महसूस होने लगा है।

हस्तमैथुन स्वयं के जननांगों को छूने की क्रिया है। ये एक सामान्य गतिविधि है और ये आपके शरीर के बारे में जानने और निर्मित यौन तनाव को दूर करने का एक प्राकृतिक और सुरक्षित तरीका है। हस्तमैथुन करते समय आपको हमेशा याद रखना चाहिए कि आप जो कुछ भी इस्तेमाल करती हैं, वह आपके जननांग क्षेत्र के अंदर जाने वाला है। यही कारण है कि ऐसा कुछ नहीं होना चाहिए जो आपको परेशान करें।

ये रही वो 7 गलतियां, जो बहुत सी महिलाएं हस्तमैथुन करते समय करती हैं-

1. लंबे नाखूनों वाले गंदे हाथों का इस्तेमाल करना

सीके बिड़ला अस्पताल, गुरुग्राम में वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ और प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ अरुणा कालरा के अनुसार, जब हस्तमैथुन की बात आती है, तो आपके अपने हाथ बहुत सुरक्षित माने जाते हैं । लेकिन गंदे और नुकीले नाखून वास्तव में आपके जननांग क्षेत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं। वहां की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है और तेज या चुभने वाले नाखून इसे बहुत आसानी से खरोंच कर सकता है।

मास्‍टरबेशन आपके आनंद के लिए है। चित्र: शटरस्‍टॉक

एक छोटा सा कट या खरोंच संक्रमण को अधिक संवेदनशील बना सकता हैं। हस्तमैथुन करने से पहले हमेशा अपने हाथों के साथ-साथ अपने नाखूनों को भी धोना याद रखें।

2. गंदी सब्जियों का इस्तेमाल करना

केला, गाजर, तोरी, बैंगन और खीरा जैसे फल और सब्जियां हस्तमैथुन के लिए नहीं होते हैं। फल या सब्जियां आपके शरीर के अंदर जाने के बाद वास्तव में गड़बड़ी पैदा कर सकती हैं। ये टूट सकते हैं और आपको असहज महसूस करवा सकता है।

डॉ कालरा के अनुसार-फलों और सब्जियों के कारण त्वचा अक्सर रसायनों के संपर्क में आती है, जो आपकी योनि के लिए हानिकारक हो सकती हैं। इसलिए, उनके आकार कितने भी आकर्षक क्यों न हों, आपको इनमें से किसी को भी हस्तमैथुन के लिए कभी भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

3. इलेक्ट्रिक टूथब्रश के इस्तेमाल से बचें

इलेक्ट्रिक टूथब्रश आकर्षक लग सकते हैं, क्योंकि उनसे मिलने वाला कंपन आपको आनंद की भावना प्राप्त करने में मदद कर सकता हैं। लेकिन असल में ये आपके लिए काफी खतरनाक हो सकते हैं।

ये आपके दांतों के लिए है , वेजाइना के लिए नहीं। चित्र : शटरस्टॉक

टूथब्रश के खुरदुरे बाल कटने, खरोंचने, रक्तस्राव या यहां तक ​​कि आपके ऊतकों को फाड़ने और सूजन का कारण बन सकते हैं। जिससे आप संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकती हैं। अगर ये इस्तेमाल किया हुआ टूथब्रश है, तो ये आपकी योनि में अधिक जलन और परेशानी पैदा कर सकता है।

4. मोमबत्ती का उपयोग न करें

मोमबत्तियों का उपयोग हस्तमैथुन के लिए नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि वो आपके जननांग क्षेत्र के अंदर टूट सकती हैं। मोम आपके जननांगों के आसपास की त्वचा से चिपक सकता है, जिसके परिणामस्वरूप असुविधा और जलन हो सकती है। वो हस्तमैथुन के लिए बहुत अच्छे लगते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है।

5. हेयर ब्रश का इस्तेमाल न करें

“बालों के ब्रश के खुरदुरे बाल आपको जलन कर सकते हैं या योनि पर कट भी दे सकते हैं। इसलिए, डॉ कालरा के अनुसार- हस्तमैथुन के लिए हेयर ब्रश का उपयोग करना एक बहुत बुरा विचार है।

6. लोशन या क्रीम का उपयोग करना छोड़े

आपको पता होना चाहिए कि बॉडी लोशन, क्रीम और साबुन में ऐसे केमिकल होते हैं, जो आपके प्राइवेट पार्ट के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते हैं। वे उस क्षेत्र के आसपास जलन, चकत्ते और सूजन पैदा कर सकते हैं। ये आपकी योनि के पीएच संतुलन को भी बिगाड़ सकते हैं।

नारियल तेल आपकी सेक्स लाइफ में सुधार कर सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

7. खिलौनों के उपयोग से बचें

आपके लिए ये समझना बहुत जरूरी है कि बच्चों के खिलौने कीटाणुओं से भरे होते हैं, जो आपको कई तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं। चमकीले रंग के, शोर मचाने वाले खिलौने आकर्षक हो सकते हैं, लेकिन डॉक्टर इन्हें हस्तमैथुन के लिए इस्तेमाल करने से सख्त मना करते हैं। वो वहां संक्रमण, जलन और चकत्ते पैदा कर सकते हैं।

इसके अलावा, आपको इस बारे में थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता है कि हस्तमैथुन स्वस्थ है, लेकिन इसे सुरक्षित तरीके से न करने पर बहुत अधिक नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

तो लेडीज, आप एन्जॉय कर सकती हैं, लेकिन सावधानियों के साथ।

यह भी पढ़ें –  सेक्स के दौरान सुरक्षित है नारियल तेल का इस्तेमाल, आइए पता करते हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।