वैलनेस
स्टोर

ये 7 कारण साबित करते हैं कि आपके लिए ज्यादा फायदेमंद है कपड़े उतार कर सोना

Updated on: 23 July 2021, 20:08pm IST
यूरोपीय देशों मे यह बहुत पुरानी आदत है। पर इसके फायदे जानने के बाद अब हमारे आसपास की महिलाएं भी इसे ट्राई कर रहीं हैं।
मोनिका अग्रवाल
  • 99 Likes
बिना कपड़ों के सोने के फायदे। चित्र-शटरस्टॉक
बिना कपड़ों के सोने के फायदे। चित्र-शटरस्टॉक

हम जानते हैं हमारे देश में स्त्रियों और उनके कपड़ों को लेकर बहुत सारे टैबू रहे हैं। हमारी मां, मौसियों और बड़ी बहनों को अपने कपड़े सुखाने की भी एक अलग तरह से ट्रैनिंग दी गई है। पर अब समय बदल रहा है। हम सभी अपनी उपस्थिति और अपने कपड़ों के बारे में बहुत सहज हो रहे हैं। यही वजह है कि हमने स्वतंत्रता और आराम के लिए बहुत सारे प्रयोग भी किए हैं। इन्हीं में से एक है रात को बिना कपड़ों के सोना। जी हां, यूरोपीय देशों में यह चलन बहुत पुराना है। पर इसके लाभ देखते हुए अब अपने यहां भी बहुत सारी लड़कियां रात में बिना कपड़ों के सोना पसंद कर रहीं हैं।

क्या ये स्वतंत्रता से जुड़ा कोई मसला है या सहजता से 

अगर आप बिना कपड़ों के सोती हैं, तो आपको स्वतंत्रता की एक अलग भावना महसूस होती है। हालांकि ये सभी के लिए उतना आसान नहीं है। पर यह आपको अपनी निजता के चुनाव का अधिकार और उसे भोगने की आजादी देता है। 

असल में यह आपके शरीर के सभी अंगों खास कर आपके प्राइवेट पार्ट के लिए भी बहुत सहज महसूस करवाता है। जिन्हें हम दिन भर तंग कपड़ों में कसे रहते हैं। 

गर्ल्स, ब्रा न पहनने के हैं कई फायदे. चित्र : शटरस्टॉक
गर्ल्स, ब्रा न पहनने के हैं कई फायदे. चित्र : शटरस्टॉक

संक्रमण के जोखिम को कम करता है कपड़े उतार कर सोना 

कोलंबिया एशिया अस्पताल में गायनोकोलॉजिस्ट डॉ रंजना बेकन, के अनुसार बिना कपड़ों के सोना आपकी इंटीमेट हेल्थ और आपकी वेजाइनल हेल्थ के लिए भी लाभदायक होता है। अगर आप बिना कपड़ों के सोएंगी तो पसीना भी कम आता है, जिस कारण आपको यीस्ट इंफेक्शन आदि का खतरा नहीं रहता है। इसलिए आपको कभी कभार अपने कपड़ों के बिना सोना चाहिए।

यह भी पढ़ें-क्या आपके रिश्ते में इंटलेक्चुअल इंटीमेसी है? जानिए क्या है ये और इसे कैसे बढ़ाया जा सकता है

आइए जानते हैं बिना कपड़ों के सोने के कुछ स्वास्थ्य लाभ 

1 इससे आपको जल्दी नींद आती है

एनसीबीआई की एक के रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप बिना कपड़ों के सोती हैं, तो आपको अधिक अच्छी और तेजी से नींद आती है और यह आपकी नींद को भी पूरी तरह से संतुष्ट कर देता है। खासतौर से इस मौसम में जब आप चिपचिपाहट महसूस करती हैं, तो कपड़े उतार कर सोने से आप ज्यादा कम्फर्टेबल महसूस करेंगी।

आपके रिश्ते पर इसका एक अच्छा प्रभाव पड़ता है
आपके रिश्ते पर इसका एक अच्छा प्रभाव पड़ता है। चित्र-शटरस्टॉक

2 आपके रिश्ते पर इसका एक अच्छा प्रभाव पड़ता है

जो लोग नग्न अवस्था में सोते हैं, वे अपने पार्टनर के साथ एक अच्छा रिश्ता कायम कर पाते हैं। एक स्टडी के मुताबिक भी यही पाया गया कि जो कपल बिना कपड़ों के सोते हैं, वे अपने रिश्ते से अधिक खुश रहते हैं और इसका कारण भी जायज हैं। इसके लिए तर्क  यह दिया गया कि जब आप एक-दूसरे से कड्डल करके सोते हैं, तो आपके रिश्ते पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।

यह भी पढ़ें-यहां है हैम्प सीड्स की 4 रेसिपी जो आपके हेल्थ और टेस्ट के बीच सही संतुलन बनाएंगी

3 इससे आप तनाव मुक्त महसूस करती हैं 

स्किन से स्किन का कॉन्टैक्ट होने पर आपके शरीर से ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज होता है, जिस कारण आपका तनाव कम होता है और आप अधिक खुश रह पाती हैं। इसलिए कुछ कपल्स के लिए रात में सोने से पहले कपड़े निकालना एक स्ट्रेस कम करने वाला काम होता है।

4 ये आपकी इंटीमेट हेल्थ के लिए अच्छा है 

अगर आप अपने अंडर गारमेंट्स रिमूव करके सोती हैं, तो इससे आपके प्राइवेट अंग खुल कर सांस ले पाते हैं और आपकी वहां की मांसपेशियां भी रिलैक्स महसूस करती है। यह आपके इंटीमेट हाइजीन के लिए भी बहुत लाभदायक होता है।

5 आपका कॉन्फिडेंस बढ़ता है 

जब आप बिना कपड़ों के सोती हैं, तो आप अपनी बॉडी के साथ कंफर्टेबल महसूस करती हैं और इससे आपके अंदर का कॉन्फिडेंस बढ़ता है।  एक स्टडी के मुताबिक अगर आप दिन में कुछ समय बिना कपड़ों के रहती हैं तो इससे आपकी बॉडी इमेज इंप्रूव होती है और आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ता है।

इस तरह ये आपके पार्टनर को भी ट्रांसफर हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ये आपकी इंटीमेट हेल्थ के लिए अच्छा है। चित्र: शटरस्‍टॉक

6 आप और अधिक जवान महसूस करेंगी 

बिना कपड़ों के सोना आपकी बढ़ती उम्र पर लगाम लगा सकता है। कारण यह अच्छी नींद में मदद करता है, जिससे आपके शरीर में ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन अधिक प्रोड्यूस होते हैं। यह आपके शरीर के विकास के लिए तो जरूरी होते ही हैं, साथ में यह आपको अपने आप में ज्यादा यंग महसूस करवाते हैं। यह आपकी स्किन को भी ग्लो करने में मददगार होते हैं।

यह भी पढ़ें-Skin Fasting : अगर आप भी स्किन केयर के इस ट्रेंड को ट्राय करना चाहती हैं, तो पहले मेरा अनुभव पढ़ें

7 वजन कम करने में सहायक

जैसे ही आप बिना कपड़ों के सोती हैं, तो आपके शरीर का तापमान थोड़ा कम हो जाता है और इसके कारण आपका शरीर खुद को गर्म रखने के लिए अधिक एनर्जी का प्रयोग करता है। इससे आपकी कैलोरिज बर्न करने की क्षमता अधिक बढ़ जाती है और आपको वजन कम करने में लाभ भी मिलता है।

तो लेडीज, अपने शरीर, अपने बेडरूम और अपने जीवन का भरपूर आनंद लें। वैसे जैसे आप चाहती हैं, बिना किसी टैबू या संकोच के।

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।