ये 7 एक्सरसाइज आपकी योनि में नेचुरल कसाव लाने में करेंगी मदद 

Updated on: 24 June 2022, 23:06 pm IST

क्या आपको लगता है कि आपकी योनि ढीली हो गई है? परेशान न हों, ये व्यायाम योनि को कसने में आपकी मदद कर सकते हैं।

core ko kaise engage karein
एक्सरसाइज करते समय कोर मसल्स को कैसे एंगेज करें. चित्र:शटरस्टॉक

योनि को कसने के लिए आपने तमाम प्रक्रियाओं के बारे में सुना होगा। पर यह मत भूलो कि आपकी लेडी बिट्स एक आकार बदलने वाला अंग हैं। इसका मतलब है कि आपकी योनि अपने आप फैल सकती है, आराम कर सकती है और खुद को टोन कर सकती है। ज्यादातर महिलाओं को उम्र बढ़ने के साथ-साथ उनकी योनि में कम होती चिकनाई (Vaginal dryness) या लोच की समस्या का सामना करना पड़ता है। हालांकि, कुछ योनि कसने वाले व्यायाम और सुझाव इसके आकार को कुशलतापूर्वक सुधारने में मदद कर सकते हैं। योनि को कसने के लिए वर्कआउट सबसे सुरक्षित तरीका है, जो बच्चे के जन्म, रजोनिवृत्ति या उम्र के कारण शिथिल होने वाली मांसपेशियों को टोन कर सकता है।

हेल्थ शॉट्स ने डॉ गुंजन सभरवाल, फर्टिलिटी एक्सपर्ट, नोवा साउथेंड आईवीएफ और फर्टिलिटी, गुरुग्राम से संपर्क किया, जिन्होंने आपकी योनि को कसने के लिए विभिन्न व्यायाम और टिप्स दिए।

सभरवाल कहती हैं, “अपनी योनि की देखभाल न करने से यौन रोग, योनि में सूखापन(vaginal dryness), योनि में शिथिलता, दर्दनाक संभोग (painful intercourse) और तनाव असंयम (irregular stretch) हो सकता है। जो सभी के जीवन की गुणवत्ता को कम कर देता है। इसे ठीक करने के लिए कई प्रकार के योनि कायाकल्प उपचार उपलब्ध हैं, जो योनि को कसने का दावा करते हैं। ये उपचार क्रीम और गोलियों से लेकर लेजर या रेडियो-फ्रीक्वेंसी थेरेपी (radio frequency therapy) और यहां तक ​​कि सर्जरी तक हैं।

डॉक्टर सभरवाल कहती हैं, “योनि के ऊतकों में खिंचाव और फिर अपने मूल आकार में लौटने की क्षमता उम्र के साथ और बच्चे के जन्म के बाद थोड़ी भिन्न हो सकती है। लेकिन इस तरह की विविधताओं को पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों में बदलाव के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों का स्वास्थ्य ही आपकी योनि की जकड़न को निर्धारित करता है। पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियों की ताकत हासिल करने से आपकी योनि की मांसपेशियों को स्वाभाविक रूप से टोनिंग करने में मदद मिल सकती है।”

क्या हैं योनि कसने के फायदे

योनि कसने से न केवल सेक्सुअल प्लेज़र में बढ़ोतरी होती है, बल्कि यह दूसरी गर्भावस्था की संभावना बढ़ाता है। योनि कसने के कुछ लाभ इस प्रकार हैं:

  1. योनि के लक्षणों में सुधार करता है
  2. योनि का सूखापन कम करता है
  3. तनाव मूत्र असंयम (एसयूआई) को ठीक करता है
  4. स्नेहन(lubrication) बढ़ाता है 
  5. बार-बार होने वाले संक्रमणों (infections) में गिरावट, जैसे बैक्टीरियल वेजिनोसिस (बीवी)-bacterial vaginosis (BV)
  6. योनि के लचीलेपन में सुधार करें
  7. यौन सुख को बढ़ाता है

योनि कसने के लिए कुछ सरल, दर्द रहित, प्राकृतिक उपचार और व्यायाम हैं:

1. केगल व्यायाम (Kegel Exercise)

” केगल व्यायाम योनि कसने के सबसे पसंदीदा और कारगर तरीकों में से एक है। यह क्लेंच और रिलीज मूवमेंट से बने हैं। पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को जोड़ने, 5-10 सेकंड के लिए पकड़ने और छोड़ने की क्रिया को केगेल व्यायाम के रूप में जाना जाता है। यह लगातार 5-10 बार दोहराया जाता है, इस प्रति दिन कई बारीकियां जाना चाहिए। नतीजतन, पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियां मजबूत हो जाती हैं, जो योनि को कसने में मदद करती।

2. स्क्वाट्स (Squats)

श्रोणि क्षेत्र को टोन करने और योनि की मांसपेशियों को कसने के लिए स्क्वाट फायदेमंद होते हैं। इसमें पैरों को स्ट्रेच करें और कूल्हों को स्ट्रेट रख कर खड़े रहें, घुटनों को ऐसे मोड़ें ऐसे कि एक बेंच पर बैठे हों।  फिर से बैठने से पहले कुछ क्षण खड़े रहें।

Squats hai lower body exercise
स्क्वॉट्स योनि के कसाव में मदद करता है। चित्र:शटरस्टॉक

3. पेल्विक स्ट्रेचिंग (Pelvic stretching)

पेल्विक स्ट्रेचिंग पेल्विक मसल्स को मजबूत करने में मदद कर सकता है। पेल्विक स्ट्रेच करने का सबसे आसान तरीका है कि आप कुर्सी के किनारे पर बैठें, अपने पैरों को फैलाएं, अपने टखनों की ओर झुकें और अपनी बाहों को फैलाएं। श्रोणि क्षेत्र को अंदर की ओर बढ़ाया जाना चाहिए। डॉक्टर सभरवाल के अनुसार, योनि को कसने और योनि की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए यह सबसे प्रभावी व्यायामों में से एक है।

4. पैर ऊपर (leg up)

योनि को कसने और पैल्विक मांसपेशियों की ताकत विकसित करने के लिए पैरों को दीवार पर ऊपर उठाना बढ़िया व्यायाम है। पेट की मांसपेशियों को स्ट्रेच करें और फर्श पर अपनी पीठ के बल लेटते हुए धीरे-धीरे पैरों को एक के बाद एक ऊपर की ओर उठाएं। यह पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को काम करने और उन्हें टाइट रखने में मदद करेगा।

5. मेडिसिन बॉल सिट-अप्स (medicine ball sit ups)

मेडिसिन बॉल सिट-अप्स योनि को कसने के उन्नत तरीके हैं जो फ़्लैट बैली पाने में भी मदद करते हैं। व्यायाम में आप घुटनों के बल बैठें, अपने पैर फर्श पर रखें, और अपनी पीठ को दीवार के सहारे लगाएं।

kegel exercise ke fayde
कीगल एक्सरसाइज वेजाइना को टाईट करने  फायदेमंद है। चित्र:शटरस्टॉक

6. पेल्विक टिल्ट एक्सरसाइज (pelvic tilt exercise)

डॉ सभरवाल ने हेल्थ शॉट्स को बताया, “योनि की मांसपेशियों को भी श्रोणि कसाव के लिए किए जाने वाले इस अभ्यास से मजबूत किया जा सकता है। अपने कंधों और पीठ को एक दीवार के सहारे लगाएं अपने घुटनों को ढ़ीला छोड़कर कर खड़े होकर, अपने बेलीबटन को अपनी रीढ़ की ओर खींचें, आपकी पीठ दीवार के सहारे सपाट लगी हो। 4 सेकंड के लिए कसें और फिर बेली बटन को ढीला छोड़ दें। पैल्विक मांसपेशियों को काम करने के लिए, 10 रिपीट्स का एक सेट करना सही है ”।

7. योग (yoga)

योग के सेक्सुअल हेल्थ से जुड़े बड़े लाभ हैं, कई योग मुद्राओं की मदद से  श्रोणि में कसाव लाया जा सकता है. व्यायाम से बेहतर योनि कसाव के लिए कुछ भी नहीं।

योनि कसने के लिए हर्बल उपचार:

डॉ सभरवाल सलाह कहती हैं, “सिरका मिले पानी से स्नान योनि में कसाव के लिए एक लोकप्रिय और सरल घरेलू उपचार है। ताजे निकाले गए एलोवेरा जेल को एक कटोरी पानी में घोलकर योनि धोने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। एलोवेरा के गुण ऊतकों को कसने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। कुछ समय तक इसका इस्तेमाल योनि की जकड़न को वापिस पाने में मदद कर सकता है।”

यह भी पढ़ें:क्या आप जानती हैं किन महिलाओं को ज्यादा होते हैं पीरियड्स क्रैम्प्स? इन 6 तरीकों से करें कंट्रोल

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें