ये 7 आम, लेकिन भयावह गलतियां आपकी योनि को पहुंचा रही हैं नुकसान

यदि नीचे खुजली हो रही है, तो इसका मतलब है कि आप अपने योनि स्वास्थ्य को अनदेखा कर रही हैं। यहां कुछ गलतियां हैं जो आप अपनी इंटीमेट हायजीन में अक्‍सर करती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 10 Dec 2020, 03:15 pm IST
  • 79

योनि में खुजली होने से ज्‍यादा असहज स्थिति और क्‍या होगी, है ना?

बहुत से लोग मानते हैं कि आपकी योनि एक सेल्‍फ-क्‍लीन पार्ट है और यह सच है, फिर भी इसे देखभाल की आवश्यकता है। इसके बावजवूद हम कुछ ऐसी हायजीन मिस्‍टेक्‍स करते हैं, जो हमें इस समस्‍या की ओर धकेलती हैं। जिनकी वजह से वेजाइना को बहुत सारी समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है।

प्रसूति और मातृत्व अस्पताल, पुणे में स्त्रीरोग विशेषज्ञ डी प्रतिमा थामके के अनुसार डॉचिंग सबसे आम गलती है, जो महिलाएं योनि की स्वच्छता बनाए रखने के लिए करती हैं और जिसके कारण योनि को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

वे समझाती हैं, “ आपको लगता है कि आप इस तरह अपनी योनि को साफ रख रहीं हैं, लेकिन आप गुड बैक्टीरिया को मारकर अपनी योनि के पूरे बायोम को डिस्‍टर्ब कर रहीं हैं।”

लेकिन डॉचिंग के अलावा, डॉ थामके ने सात और गलतियों के बारे में बताया जो हमारी योनि के लिए नुकसानदायक साबित होती है:

1 गंदे हाथों से इसे छूना

अपने फीमेल पार्ट को छूने से पहले अपने हाथ धोएं। गंदे हाथों का मतलब बैक्टीरिया और वायरस के लिए खुला निमंत्रण है, जो आपकी योनि के बायोम को नष्ट कर सकता है। वास्तव में, अगर आप नहाने के लिए लूफे का उपयोग करती हैं, तो सुनिश्चित करें कि नीचे इस्‍तेमाल करने से पहले यह पूरी तरह साफ हो।

vaginal hygiene
कृपया अपनी योनि को गंदे हाथों से न छूएं। चित्र: शटरस्टॉक

2 सेक्स के बाद बाथरूम न जाना

सेक्स के बाद पीइंग न केवल यूटीआई या मूत्र पथ के संक्रमण की संभावना को कम करता है, बल्कि यह बैक्टीरिया को भी साफ करता है, जो आपकी योनि में रह जाते हैं। “वीर्य प्रकृति में क्षारीय है और यह आपकी योनि की सुरक्षात्मक तंत्र को बदल सकता है। यही कारण है कि, यह सलाह दी जाती है सेक्स के बाद पेशाब करें और धीरे से साफ करें।”

3 बहुत ज्यादा चीनी खाना

वह सुझाव देती हैं, “ चीनी आपके योनि स्वास्थ्य के लिए एक दुश्मन है, क्योंकि इससे यीस्‍ट इंफेक्‍शन हो सकता है। यदि आपको मधुमेह हैं, तो आपको और अधिक सतर्क रहना होगा।”

4 सिंथेटिक अंडरवियर पहनना

बेशक, सिंथेटिक जांघिया पहनना आपकी योनि के लिए परेशानी भरा हो सकता है। क्‍यों वह पसीने को पूरी तरह सोख नहीं पाता। पसीना उन प्रमुख कारणों में से एक है, जो आपको योनि में फंगल इंफेक्‍शन दे सकता है। वास्तव में, तंग जांघिया पहनना भी योनि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्छा नहीं है, क्योंकि यह पसीने को सूखने के लिए जगह ही नहीं दे पाता।

डॉ थामके सुझाव देती हैं, “आपको कॉटन का जांघिया पहनना चाहिए, खासकर गर्मियों में। यदि आपको बहुत ज्यादा पसीना आता है तो भी योनि पर गैर-औषधीय टैल्कम पाउडर का उपयोग न करें, क्योंकि इससे संक्रमण की संभावना बढ़ सकती है।”

vaginal hygiene
आपको हमेशा कॉटन के अंडरवियर ही पहनने चाहिए। चित्र: शटरस्टॉक

5 सुगंधित साबुन और स्प्रे का उपयोग करना

डॉ. थैमका चेतावनी देती हैं, “सुगंधित साबुन या स्प्रे का उपयोग करना आपकी योनि के पीएच संतुलन को डिस्‍टर्ब कर सकता है और क्लैमाइडिया जैसे योनि संक्रमण का कारण बन सकता है।”

6 गलत तरीके से सफाई करना 

जब आपकी योनि धोने की बात आती है, तो हमेशा आगे से पीछे की ओर जाएं, यानी आपकी योनि से गुदा तक। इसके उलट करने से गुदा के बैक्टीरिया योनि की ओर आ सकते हैं, जिससे यह संक्रमण का शिकार हो सकती है।

7 अपना सैनिटरी पैड, मासिक धर्म कप, और टैम्पोन बदलें

डॉ थमके बताती हैं, “अपने पैड या टैम्पोन के पूरी तरह गीले होने की प्रतीक्षा न करें क्योंकि इससे खुजली और संक्रमण हो सकता है। यदि आपको माहवारी में ज्‍यादा ब्‍लीडिंग होती है, तो आपको अपने सैनिटरी नैपकिन को हर 4 घंटे में बदलना चाहिए। और अगर हल्‍की माहवारी है तो इसे हर 6 घंटे में बदलें। टैम्पोन के लिए, सुनिश्चित करें कि आप हर 4 घंटे में इसे बदलें और मासिक धर्म कप का उपयोग करते समय, सुनिश्चित करें कि यह संक्रमण से बचने के लिए पहले से ही साफ किया गया हो।”

प्‍लीज ये गलतियां न करें। Gif: giphyवह सुझाव देती हैं, “ ये गलतियां काफी आम हैं लेकिन यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि यदि आप वहां असुविधा का अनुभव करते हैं तो खुद ही इलाज करना शुरू न कर दें। यदि आपको कोई संक्रमण पनप रहा है, तो आपको डॉक्टर से मिलने और खुद को जांचने की जरूरत है। अन्यथा, यह एक दर्दनाक समस्‍या दे सकता है।”

तो यह बिंदु आपकी आंखें खोलने वाले हैं या नहीं? लेडीज, अब आप जान ही गई होंगी कि आप क्या गलतियां कर रही हैं। लेकिन, संक्रमण से खुद को बचाने के लिए आपको थोड़ा बदलाव तो जरूर करना होगा।

  • 79
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख