ये 6 मसाले आपकी सेक्स लाइफ में डाल सकते हैं जान, जानिए इनके फायदे

Published on: 11 August 2021, 20:00 pm IST

अगर आप भी अपनी सेक्स लाइफ को थोड़ा और स्पाइसी बनाना चाहती हैं, तो मसालों और हर्ब्स को अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

sex ke liye achchhe hai masale
सेक्स के प्रति नीरस भावनाएं महसूस कर रहीं हैं तो ध्यान देने की है ज़रुरत । चित्र: शटरस्टॉक

एक अच्छी सेक्स लाइफ किसी भी रिश्ते का बॉन्ड और अधिक मजबूत बनाती है।अधिक स्ट्रेस और थकान में भी एक अच्छी सेक्स लाइफ स्ट्रेस बस्टर का काम करती है। कई बार ऐसा अधिक थकान या आपके हार्मोन में आने वाले बदलाव के कारण भी हो जाता है। इसलिए आपको अपने हार्मोन्स को संतुलित बनाए रखने के लिए कुछ हर्ब्स का सेवन करना चाहिए। वह आपकी सेक्स लाइफ को भी एक नई संतुष्टि प्रदान करेंगे। अगर आपकी सेक्स ड्राइव किन्हीं कारणों के चलते कम है, तो मसालों का तड़का लगायें। 

वैज्ञानिक भी करते हैं सेक्स के लिए मसालों का समर्थन

वेइल कॉर्नेल मेडिकल सेंटर की एक रिपोर्ट के मुताबिक “सेक्स वास्तव में सर्किटरी फिनोमिन है। जिसमें मसाले जो खनिज लवण से युक्त होते हैं, मदद करते हैं। जिसकी वजह से न्यूरोलॉजिकल फंक्शन में सुधार होता है। ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और जिसके परिणामस्वरूप आपकी सेक्स ड्राइव में भी इजाफा होता है। 

यहां हैं वे मसाले जो आपकी सेक्स लाइफ को बूस्ट कर सकते हैं 

spices apki sex life ko boost kar sakte hai
जी हां कुछ मसाले आपकी सेक्स लाइफ को भी मजेदार बना सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

1 लौंग (Clove) 

यह मसाला आपके ब्लड फ्लो को तेज करता है। आपके तापमान को भी सामान्य से थोड़ा अधिक बढ़ा देता है। लौंग आपकी एनर्जी को बढ़ाती है, स्ट्रेस और चिंता को कम करती है। इसके स्वीट अरोमा से आपकी सेक्सुअल परफॉर्मेंस बढ़ेगी। यह मसाला आपके टेस्टेस्टरोन लेवल को बढ़ाता है जो पुरुष और महिलाओं दोनों की सेक्स ड्राइव के लिए आवश्यक है।

2 मेथी (Fenugreek) 

मेथी का प्रयोग आम तौर पर भारतीय व्यंजनों में किया जाता है। इसका फ्लेवर थोड़ा वार्म होता है। कुछ स्टडीज में यह पाया गया है कि इसका सेवन करने से सेक्सुअल इच्छाओं में वृद्धि होती है। मेथी से आपका ब्लड फ्लो भी इंप्रूव होता है। नई मां में दूध का उत्पादन बढ़ाने के लिए मेथी का प्रयोग किया जाता है। डायबिटिक भी मेथी का प्रयोग अपनी ब्लड शुगर लेवल को लो करने के लिए करते हैं।

यह भी पढ़ें- श्रोणि में दर्द से हैं परेशान तो ये 5 एक्सरसाइज करेंगी पेल्विक फ्लोर को मजबूत बनाने में मदद

3 अदरक (Ginger) 

भारतीय घरों में अदरक का प्रयोग बहुत अधिक किया जाता है। चाहे वह सब्जी बनाने के लिए हो या चाय बनाने के लिए। लेकिन आपको जान कर खुशी होगी कि अदरक आपके सेक्स ऑर्गन तक ब्लड फ्लो इंप्रूव करता है। यह आपकी एनर्जी को भी बढ़ाता है। अदरक का प्रयोग करना कामसूत्र  (Kamsutra) के आखिरी अध्याय में भी मेंशन किया गया है। इसलिए अपनी सेक्स ड्राइव बूस्ट करने के लिए इस मसाले का प्रयोग तो आपको जरूर करना चाहिए।

4 सौंफ (Fennel seeds) 

सौंफ में एस्ट्रोजेनिक इफेक्ट्स होते हैं जो आपको मेंस्ट्रुअल क्रैंप्स में भी राहत दिलाते हैं। यह सेक्सुअल संतुष्टि को बढ़ा देने वाला एक चमत्कारी इंग्रेडिएंट है। मेनोपॉज के बाद भी इसका प्रयोग लक्षणों से राहत पाने के लिए किया जाता है।

Dhania-saunf-jeera-water
सौंफ सेक्सुअल संतुष्टि को बढ़ा देने वाला एक चमत्कारी इंग्रेडिएंट है। चित्र: शटरस्टॉक

यह आपके पाचन तंत्र की सेहत को भी बढ़ाता है। लेकिन बहुत सी महिलाओं को इसका स्वाद अच्छा नहीं लगता। इसलिए आप इसे किसी चीज में मिक्स करके खा सकती हैं।

5 दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी का सेवन करना तो आयुर्वेद द्वारा भी सुझाया जाता है। इसका सेवन करने से आपके सेक्सुअल क्षेत्रों तक ब्लड फ्लो बढ़ता है। दालचीनी आपकी एनर्जी को बढ़ाता है और आपकी थकान और स्ट्रेस को कम करता है। यह आपके दोषों को भी संतुलित करने में लाभदायक मानी जाती है। यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करती है।

6 केसर (Saffron)

केसर बहुत महंगा आता है, लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ इसकी कीमत के साथ न्याय करते हैं।

saffron sex life ke liye bhi kaam karta hai
केसर आपकी सेक्स पॉवर बढाने में कारगर है। चित्र- शटरस्टॉक

आपको इसके लाभ प्राप्त करने के लिए केवल थोड़ी सी मात्रा में केसर का सेवन करना है। केसर के सेवन से न केवल आपकी सेक्सुअल ड्राइव बढ़ेगी बल्कि आप पहले से अधिक संतुष्ट भी रहेंगी। स्टडीज के मुताबिक केसर प्री मेंस्ट्रुअल लक्षणों को कम करने में भी लाभदायक माना जाता है।

अगर आप इनका सेवन करती हैं तो आपको इनसे कुछ लाभ ही मिलेंगे। लेकिन आप को इनका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए ताकि इनके साइड इफेक्ट्स देखने को न मिलें।

यह भी पढ़ें-टेक्स्ट नेक की समस्या से हैं परेशान, तो ये 5 एक्सरसाइज दे सकती हैं आपको राहत

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें