वैलनेस
स्टोर

लिबिडो को नेचुरली बूस्ट कर आपके यौन जीवन में आनंद ला सकते हैं ये 6 फूड्स

Published on:24 March 2021, 16:00pm IST
जब तक आपका मूड और स्‍वास्‍थ्‍य यौन सक्रियता के लिए तैयार नहीं है, तब तक कोई भी दवा कारगर नहीं हो सकती। इसके लिए आपको अपने आहार में इन फूड्स को शामिल करना मददगार हो सकता है। 
विनीत
  • 88 Likes
आपकी सेक्स ड्राइव को बेहतर बनाने के लिए ये फूड्स बेहद कारगर हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

कुछ लोग हमेशा हाई और हॉर्नी फील करते हैं, तो कुछ के लिए सेक्‍स सेशन जैसे सजा होने लगती है। काम का दबाव, रिश्‍तों में तनाव और मूड के अलावा कई बार आपका आहार भी इसके लिए जिम्‍मेदार हो सकता है। अगर सब कुछ ठीक होने के बावजूद आपको लो सेक्‍स ड्रइव महसूस होती है, तो जरूरी है कि आप अपने आहार में कुछ जरूरी बदलाव करें। हम बता रहे हैं उन फूड्स के बारे में जो आपकी सेक्‍स ड्राइव और लिबिडो बूस्‍ट कर सकते हैं।  

तनाव और लाइफस्‍टाइल दोनों हैं जिम्‍मेदार 

महिलाएं हों या पुरुष दोनों ही कभी भी लो सेक्‍स ड्राइव या लिबिडो में कमी को महसूस कर सकते हैं। आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारे लिए खुद के लिए समय निकाल पाना बेहद मुश्किल हो गया है। जिससे ज्यादातर लोग चिंता और अवसाद जैसे मानसिक विकारों से ग्रसित हैं, जो कि सेक्स की कमी का एक सामान्य कारण हैं। कामेच्छा की कमी कम नींद लेने से लेकर बहुत अधिक शराब पीने तक, कई शारीरिक, भावनात्मक और जीवन शैली संबंधी कारकों के कारण हो सकती है।

यह भी पढें: खांसते या छींकते समय पेशाब लीक होता है? तो ये हो सकते हैं स्ट्रेस यूरीनरी इनकॉन्टिनेंस के संकेत

अच्छी खबर यह है कि हमारे आसपास कई ऐसे फूड्स मौजूद हैं जो आपकी सेक्स ड्राइव को बूस्ट करने में बेहद कारगर साबित हो सकते हैं। विभिन्न शोधों और विशेषज्ञों से प्राप्त जानकारी के आधार पर हम यहां आपको 6 फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो कि आपके लिबिडो को नेचुरली बूस्ट करने में मदद करेंगे।

यहां हैं वे 6 फूड्स जो लिबिडो बूस्ट करने में करेंगे आपकी मदद

  1. तरबूज

टेक्सास ए एंड एम फ्रूट एंड वेजिटेबल इंप्रूवमेंट सेंटर के शोधकर्ताओं ने 2008 में यह पता लगाया कि तरबूज में वे तत्व होते हैं, जो मानव शरीर की रक्त वाहिकाओं को वियाग्रा (Viagra) जैसा प्रभाव पहुंचाते हैं और कामेच्छा बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं।

तरबूज एक इंस्टेंट एनर्जी बूस्टर है। चित्र: शटरस्‍टाॅक

डॉ. क्लेमेंट कहते हैं तरबूज इरेक्शन (erection) को बेहतर बनाता है और आपकी कामेच्छा को बढ़ाता है। इनमें सिट्रूलीन (citrulline) भी होता है, जो शरीर में एमिनो एसिड और आर्जिनिन (Arginine) छोड़ता है। जो कि वैस्कुलर हेल्थ के लिए जिम्मेदार है।

  1. चॉकलेट 

चॉकलेट केवल अपने स्वादिष्ट स्वाद के लिए ही नहीं जाना जाता है, बल्कि इसके लाभों के लिए भी जाना जाता है। यह सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, यौन आनंद को बेहतर बनाने में भी मददगार है।

यह आपके शरीर में फेनथीलैमाइन और सेरोटोनिन को रिलीज करने को बढ़ावा देती है। यह कुछ कामोत्तेजक और मूड को बेहतर बनाने वाले प्रभाव पैदा कर सकता है।

2006 के एक अध्ययन के अनुसार, कामुकता पर चॉकलेट के प्रभाव संभवतः जैविक से अधिक मनोवैज्ञानिक हैं।

डार्क चॉकलेट आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर
बनाने में मददगार हैं।चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. जिनसेंग

हवाई विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन महिलाओं ने जिनसेंग सप्‍लीमेंट लिया, उन्होंने एक महीने में कामेच्छा में उल्लेखनीय वृद्धि की, और 68 प्रतिशत ने यह भी कहा कि उनके समग्र यौन जीवन में नाटकीय रूप से सुधार हुआ है। विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि जिनसेंग को अपने आहार में शामिल करने से लिबिडो को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

  1. एवोकाडो

एवोकाडो फोलिक एसिड और विटामिन बी 6 दोनों का एक बेहतरीन स्रोत है, जो कि स्वस्थ सेक्स ड्राइव के लिए आवश्यक हैं। फोलिक एसिड ऊर्जा के साथ शरीर को पंप करता है, जबकि विटामिन बी 6 हार्मोन को स्थिर करता है।

"हर
यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. केसर

गुलेफ विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया है कि केसर यौन प्रदर्शन में सुधार कर सकता है। इसका उपयोग करने के लिए, शोधकर्ताओं ने थ्रेड्स को गर्म तरल में 15 मिनट के लिए भिगोने का सुझाव दिया। इसके बाद इसे आप चावल, क्विनोआ या जौ जैसे किसी भी अनाज के साथ जोड़कर या सूप या स्टू में इसका उपयोग कर सकती हैं।

  1. स्ट्रॉबेरी और रसभरी

इन फलों के बीज जिंक से भरपूर होते हैं जो पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए सेक्स के लिए आवश्यक है। अगर महिलाओं के शरीर में जिंक की मात्रा अधिक होती है तो उनके लिए सेक्स की तैयारी करना आसान हो जाता है। पुरुषों में, जिंक टेस्टोस्टेरोन स्तर को नियंत्रित करता है जो शुक्राणु के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होता है।

यह भी पढें: सेक्स टॉयज की सफाई के दौरान ये 5 गलतियां बन सकती हैं योनि संक्रमण का कारण, जानिए कैसे

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।