लॉग इन

पहली बार सेक्स कर रहे हैं और पेनिट्रेशन के दौरान दर्द से डर लगता है, तो एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स आ सकते हैं आपके काम

वेजाइना को सही एंगल पर रखकर सेक्स करने से पेनिट्रेशन के दौरान काफी कम दर्द महसूस होता है। जिससे आपके लिए सेक्स को एन्जॉय करना आसान हो जाता है। यहां जाने ऐसेही 5 टिप्स के बारे में।
योनि में एक बेण्ड यानि झुकाव आता है, जिससे सेक्स के दौरान दर्द का सामना करना पड़ता है। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published: 28 Jan 2023, 09:30 pm IST
ऐप खोलें

कई महिलाओं को पेनिट्रेशन के दौरान दर्द की शिकायत रहती है। वहीं यह कई कपल्स की सेक्सुअल लाइफ को बुरी तरह प्रभावित करता है। सामान्य रूप से लोग सोचते हैं कि वेजाइना के टाइट होने से या पेनिस के साइज की वजह से ऐसी दिक्कतें आती हैं। परंतु ये दाेनों ही चीजें इसका कारण नहीं हैं। असल में एक आरामदायक सेक्स में अगर कुछ मैटर करता है, तो वह है आपका बॉडी एंगल और फोरप्ले। वेजाइना को सही एंगल पर रखकर सेक्स करने से पेनिट्रेशन के दौरान काफी कम दर्द महसूस होता है। जिससे आपके लिए भी सेक्स को एन्जॉय करना आसान हो जाता है। ये टिप्स उन लोगों के भी काम आ सकते हैं जो पहली बार सेक्स (First time sex) करने जा करे हैं।

कई महिलाओं को शिकायत रहती है, कि पेनिट्रेशन के दौरान दर्द होने से वे सेक्स एंजॉय नहीं कर पाती। जिससे उनके लिए यह प्लेजर की बजाए परेशानी का सबब बन जाता है। वहीं कई बार कपल्स डॉक्टर के पास जाते हैं और वेजाइना को लूज करने के लिए तरह-तरह की दवाइयां इत्यादि का सेवन करना शुरू कर देते हैं। जिसका शरीर पर काफी नकारात्मक असर पड़ सकता है। परंतु आप केवल कुछ आसान सी गतिविधियों को अपना कर पेनिट्रेशन के दर्द को कम कर सकती हैं। तो आइये जानते हैं, क्या हैं वे टिप्स जो आपके लिए सेक्स को आसान बना सकते हैं।

पेनिट्रेशन के दौरान या पहली बार सेक्स में दर्द को कम करने में मदद करेंगे एक्सपर्ट के बताए ये खास टिप्स

सेक्सुअल हेल्थ एजुकेटर और स्टोरीटेलर सीमा आनंद ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए पेनिट्रेशन के दौरान होने वाले असहनीय दर्द को कम करने के कुछ जरूरी टिप्स सुझाये हैं। ताकि आप बेहतर तरीके से सेक्स का आनंद ले सकें।

सेक्स के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना है जरुरी। चित्र : शटरस्टॉक

1. तकिए का इस्तेमाल करें

सेक्स के दौरान पेनिट्रेशन के दर्द को कम करने के लिए प्रारंभिक स्तर पर मिशनरी पोजीशन में ही सेक्स करने की कोशिश करें। वहीं सेक्स के दौरान फीमेल पार्टनर की गर्दन के नीचे से तकिया हटाकर कमर के नीचे लगाना मददगार साबित हो सकता है।

यह एंगल को बदल देता है, जिस वजह से आपको कम दर्द होता है। यदि आप बिल्कुल फ्लैट तकिए का इस्तेमाल करती हैं, तो सेक्स के समय इस्तेमाल करने के लिए एक ऊंचा तकिया जरूर रखें। क्योंकि कमर के नीचे जितनी ज्यादा ऊंचाई होगी उतनी आसानी से पेनिस को अंदर जाने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें : समलैंगिक रिश्ते में हैं, तो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी इन चुनौतियों से रहें सावधान!

2. पैरों को जितना हो सके उतना खोलकर रखें

अपने पैरों को जितना फैला सकती हैं उतना फैला लें इसके साथ ही जांघ के हिस्से को ऊपर की ओर अपलिफ्ट करने की कोशिश करें। जांघें जितनी ज्यादा नीचे की ओर होंगी पेनिट्रेशन में उतना ही ज्यादा दर्द महसूस होगा। ऐसी स्थिति में अपने पैरों को आराम देने के लिए पार्टनर की कमर के दोनों ओर से पैर को ऊपर निकालते हुए एक दूसरे में फंसा लें। यह पेनिस को बिना दर्द के आपकी वेजाइना में प्रवेश होने में मदद करेगा।

3. दोनों को भरपूर मात्रा में लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करना चाहिए

सेक्स के दौरान आपके इंटिमेट पार्ट से नेचुरल लुब्रीकेंट आते हैं। इसके साथ ही पेनिट्रेशन के दर्द को कम करने के लिए भरपूर मात्रा में केमिकल फ्री नेचुरल लुब्रीकेंट का इस्तेमाल करें। आप जितना ज्यादा लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करेंगी यह आपके सेक्स को उतना ही ज्यादा पेन फ्री और आसान बना देगा।

लुब्रिकेंट का इस्तेमाल दोनों पार्टनर को करना है। यदि लुब्रिकेंट इस्तेमाल करने के बाद आपको किसी तरह की एलर्जी और इन्फेक्शन का अनुभव हो रहा है, तो डॉक्टर से संपर्क करें। वे आपको आपकी स्किन टाइप के अनुसार लुब्रिकेंट सुझा सकते हैं।

शुरुआत में डीप पेनिट्रेशन को अवॉयड करे. चित्र शटरस्टॉक।

4. शुरुआत में डीप पेनिट्रेशन को अवॉइड करें

वेजाइना सीधी ट्यूब की तरह नहीं होती, बीच में कर्व आता है। जो आमतौर पर महिलाओं में दर्द का कारण बनता है। ऐसे में यदि पेनिट्रेशन के दौरान अधिक दर्द महसूस करती हैं, तो डीप पेनिट्रेशन से बचें। धीमे-धीमे करके लाइट पेनिट्रेशन से शुरुआत करें। समय के साथ कम दर्द महसूस करेंगी।

यह भी पढ़ें : क्या पुरुषों में भी महसूस होते हैं पार्टनर की प्रेगनेंसी के संकेत? जवाब है हां!

5. हड़बड़ी न करें

आमतौर पर सेक्स के दौरान दर्द महसूस होने पर लड़कियां घबरा जाती हैं। जिस वजह से पार्टनर भी हड़बड़ाहट महसूस करने लगता है। ऐसे में इस स्थिति को अवॉयड करने के लिए शांति से काम लेने की कोशिश करें। सेक्स रिश्ते का एक हिस्सा है इसे लंबे समय तक अवॉयड नहीं किया जा सकता। इसलिए एक दूसरे से इस बारे में बातचीत करें और समझदारी से काम लेते हुए कोशिश करती रहें।

6. फोरप्ले है सबसे ज्यादा जरूरी

पेनिट्रेशन के पहले फोरप्ले और फिंगरिंग करना बहुत जरूरी है। यह वेजाइना को रिलैक्स करता है, जिस वजह से वेजाइना लूज पड़ जाती है। वहीं फोरप्ले के दौरान वेजाइना प्राकृतिक रूप से लुब्रीकेंट रिलीज करता है। ऐसे में पेनिस वेजाइना में आसानी से इंसर्ट हो जाता है। इसलिए पहली बार सेक्स कर रहे हैं या रेगुलर सेक्स, फोर प्ले को बिल्कुल भी इग्नाेर न करें।

यह भी पढ़ें : लव बटन से लेकर एनल तक, जानिए कैसे रखना है अपनी इंटीमेट हाइजीन का ख्याल

अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख