बिना मूड किल किए इन ट्रिक्स के साथ करें अपने पार्टनर को कंडोम के इस्तेमाल के लिए तैयार 

यदि आपके साथी को कंडोम पसंद नहीं है, तो यहां हम बताएंगे कि उन्हें इसके लिए कैसे तैयार करना है। 

condom
प्रेगनेंसी रोकने का सबसे आसान तरीका कंडोम का उपयोग। चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 2 September 2022, 22:00 pm IST
  • 111

फोरप्ले के दौरान जब पुरुष सेक्स के लिए पूरी तरह तैयार होते हैं, तो कंडोम लगाने के लिए संघर्ष करना उनके लिए मूड-किलर बन सकता है वह गुस्सा हो सकते हैं और आपको कंडोम का उपयोग करने से बचने के लिए सभी प्रकार के कारण भी गिना सकते हैं। लेकिन सुरक्षित यौन संबंध (Safe sex) बनाने के लिए कंडोम (Condom) के महत्व को पिछले कुछ वर्षों में अच्छी खासी मान्यता मिली है।

तो डियर लेडीज़, कंडोम का उपयोग करने से बचने के लिए आपके पार्टनर आपको कारण के तौर पर  “स्तंभन समस्याएं”(Erectile dysfunction), “मुझे यह पसंद नहीं है”, “यह आनंद को कम कर सकता है”, “मुझे लेटेक्स से एलर्जी है” जैसी बातें गिना सकते हैं। यदि आप भी ऐसी सिचुएशन में फंस गई हैं जहां आपका साथी कंडोम पहनने से मना कर देता है, तो उन्हें तार्किक कारणों के साथ यह याद दिलाएं कि यह क्यों ज़रूरी है। यह उन्हें कंडोम का उपयोग करने के महत्व और लाभों के बारे में अधिक जागरूक बना सकता है।

इस बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए हेल्थ शॉट्स ने बात की डॉ संजय कुमावत, सलाहकार मनोचिकित्सक और सेक्सोलॉजिस्ट, फोर्टिस अस्पताल, मुलुंड, मुंबई से, ताकि कंडोम के महत्व को अपने साथ को बताने के कुछ तरीके आप जान सकें।

1 तर्क के साथ अपनी बात रखें

आपको सेक्स करने से पहले अपने साथी के साथ इस बारे में बात करनी चाहिए। ताकि “नहीं” के लिए कोई गुंजाइश ही न रहे। पार्टनर को कंडोम का उपयोग करने के लिए कहना थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन सुरक्षित सेक्स के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। तो, भले यह आपको अजीब लगे आप पीछे न हटें।

 डॉ कुमावत सलाह देते हैं, “अपनी बात पर तर्कों के साथ डटी रहें और सुनिश्चित करें कि आपके साथी जानते हों कि कंडोम क्यों जरूरी है। इसके अतिरिक्त, कंडोम के उपयोग के लिए पूछना हमेशा पार्टनर पर अविश्वास का मामला नहीं होता बल्कि यह सुरक्षा का मामला भी हो सकता है।” ध्यान रहे कि सेक्स से ठीक पहले या उसके दौरान इस तरह की बातचीत करने से बचने की कोशिश करें। इसके बजाय, ऐसा समय चुनें जब आप में से कोई भी तनाव में न हो।

2 कंडोम के फायदे बताएं

अपने साथी को कंडोम का उपयोग करने के लिए तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसके उपयोग के लाभों की एक लिस्ट तैयार की जाए ।डॉ कुमावत कहते हैं,  “कंडोम के उपयोग के लाभों पर जोर देकर उन्हें इसके लिए सहमत करें। यह बैक्टीरिया के संक्रमण और यौन संचारित रोगों दोनों से सुरक्षा प्रदान करता है, घर्षण को कम करता है और योनि में संक्रमण की संभावना को घटाता है ”। प्रत्येक युगल एकरसता से बचने के लिए विभिन्न पोजीशन आजमाना करना चाहता है ऐसे में कंडोम इन्फेक्शन रोकने में कारगर हो सकता है ।

3 बताएं कि ये परफॉर्मेंस में सुधार करता है

कंडोम के इस्तेमाल से परफॉर्मेंस में सुधार हो सकता है। बस अपने साथी को यह बताएं कि आप उन्हें तब भी महसूस कर सकते हैं, जब वह कंडोम पहने हुए हों ताकि उन्हें इसे पहनने के बारे में अनिच्छा कम महसूस हो। 

safe sex karne ke fayde
कंडोम का सही तरीके से इस्तेमाल सेफ सेक्स के लिए उपयोग ज़रूरी है। चित्र : शटरस्टॉक

डॉ कुमावत के अनुसार, “कंडोम लुब्रिकेटेड होते हैं। तो, यह घर्षण को कम कर सकता है और जल्दी स्खलन होने से भी रोक सकता है, जिससे सेक्स में आनंद बढ़ता है और सेक्स लंबे समय तक चलता है। ”  कंडोम का रंग और स्वाद अनुभव में योगदान कर सकते हैं।

4 अनचाहे गर्भधारण से बचने में आपकी मदद करता है

 अधिक जिम्मेदार बनते हुए अपने साथी को कंडोम का उपयोग करने के लाभों के बारे में शिक्षित करें, विशेष रूप से यह है कि कंडोम अवांछित गर्भधारण को रोक सकता है। डॉ कुमावत कहती हैं, “कंडोम का गर्भनिरोधक महत्व भी है जिसके द्वारा यह अवांछित गर्भधारण और यौन संचारित रोगों को रोकता है।”

5 ज़िद करने की बजाय ऑफर करें

कंडोम हमेशा अपने साथ रखें क्योंकि किसी भावुक क्षण के दौरान आपको इसकी ज़रूरत  पड़ सकती है और फिर पछताना व्यर्थ होगा। इसलिए, साथी को कंडोम देकर इसके इस्तेमाल के लिए  प्रेरित करें। ऐसा करना इसपर “जोर” देने से कहीं ज़्यादा बेहतर है। इसके अलावा, अपने साथी के यौन इतिहास के बारे में भी उनसे बात करें।

यह भी पढ़ें: इम्युनिटी ही नहीं, त्चचा के लिए भी शानदार है तुलसी, हम बता रहे हैं तुलसी के 5 DIY हैक्स

  • 111
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory