वैलनेस
स्टोर

इन 5 सिम्‍पल हैक्‍स को फॉलो करेंगी, तो दूर हो सकती है वेजाइना से आने वाली दुर्गंध

Updated on: 10 December 2020, 15:13pm IST
हालांकि वेजाइना की अपनी महक होती है, लेकिन इंफेक्शन या हॉर्मोन्स के कारण यह महक दुर्गंध में बदल जाती है। इन नुस्खों की मदद से आप उस दुर्गंध से छुटकारा पा सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 88 Likes
वेजाइना से आने वाली स्‍मैल असामान्‍य नहीं है। चित्र: शटरस्‍टॉक

वेजाइना से बदबू हमारे लिए बहुत शर्मिंदगी का विषय है। वेजाइना की गंध कई बातों पर निर्भर करती है जैसे हमारी डाइट, हम कितनी चीनी खा रहे हैं और सबसे महत्वपूर्ण साफ-सफाई। आपकी वेजाइना किसी परफ्यूम की तरह नहीं महक सकती, लेकिन आप दुर्गंध दूर ज़रूर कर सकती हैं।

एक स्वस्थ वेजाइना से हल्की महक आती है, लेकिन यह आपके मेंस्ट्रुअल साइकिल के साथ बदलती रहती है। पीरियड्स के दौरान आपकी वेजाइना खून में मौजूद आयरन की महक लिए होती है। वैसे तो वेजाइना खुद ही साफ होती रहती है, अपने ph के कारण, लेकिन आपको कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है।

इन पांच तरीकों से वेजाइना की दुर्गंध को दूर रखें-

1. हर बार पेशाब के बाद वेजाइना को धोएं

मदरहुड हॉस्पिटल, नोएडा में कंसल्टेंट गायनोकॉलोजिस्ट और ऑब्सेटेट्रिशन डॉ संदीप चड्ढा बताते हैं, “वेजाइना के लिए खास साबुन या वाश बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन यह किसी काम के नहीं हैं। वेजाइना को धोना ही सबसे बेहतर होता है। पेशाब करने के बाद और नहाते वक्त वेजाइना को पानी से अच्छी तरह धोएं।

जब भी यूरीन पास करें वेजाइना को धोएं। चित्र : शटरस्टॉक

2. जंक फूड न खाएं

जंक फूड आपकी वेजाइना के पीएच संतुलन को बिगाड़ देता है। यही नहीं, बहुत अधिक चीनी भी वेजाइना के लिए खतरनाक है। शुगर से आपकी वेजाइना में बैक्टीरियल वैजाईनोसिस इंफेक्शन हो जाता है।

वेजाइना को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल और हरी सब्जियां शामिल करें। दही खाना भी वेजाइना के लिए फायदेमंद है।

3. हर दिन अंडर गारमेंट्स बदलें

इंटिमेट हाइजीन बहुत ज़रूरी है। इसलिए सफाई के साथ-साथ हर दिन साफ अंडर वियर पहनना भी ज़रूरी है। सिंथेटिक के बजाय कॉटन के अंडर गारमेंट्स पहनें। अगर आपको ज्यादा पसीना आता है तो दिन में दो बार अंडर वियर बदलना ज्यादा बेहतर है।

4. ढेर सारा पानी पिएं

ज्यादा पानी का मतलब है ज्यादा यूरिन होना, और आप वेजाइना को ज्यादा बार धोएंगी। साथ ही ज्यादा पानी पीने से पेशाब में स्मेल कम होगी। इस वजह से वेजाइना भी बेहतर महकेगी।

ज्‍यादा पानी पीना आपकी वेजाइना के लिए भी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. सेक्स के बाद वेजाइना को धोएं

सेक्स के दौरान सीमेन, कॉन्डम या ल्यूब आपकी वेजाइना का पीएच बिगाड़ देते हैं। सेक्स के बाद अपनी वेजाइना को धोएं या वाइप करें। सेक्स टॉयज के इस्तेमाल के बाद भी वेजाइना को धोना चाहिए।

डॉ चड्ढा बताते हैं,”वेजाइना को कभी भी टॉयलेट पेपर से न पोछें क्योंकि यह वेजाइना के लिए कठोर होता है और आपको खरोंच लग सकती है। यही नहीं, इस कारण से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।”

इन आसान सी आदतों को अपने जीवन में शामिल करें और देखें कैसे आपकी वेजाइना साफ और दुर्गंध रहित होगी।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।