और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

न्‍यूट्रीशनिस्‍ट के अनुसार, ये 5 फूड कर सकते हैं वेजाइनल यीस्ट इन्फेक्शन से आपका बचाव

Updated on: 11 January 2021, 20:42pm IST
वेजाइनल यीस्ट इन्फेक्शन वास्तव में बेहद कष्टदायक होता है और यह जलन, त्वचा पर खारिश और डिस्चार्ज के साथ आता है! शुक्र है, ये खाद्य पदार्थ आपकी इसे रोकने में मदद कर सकते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 71 Likes
दही बेहतरीन प्री वर्कआउट डाइट है। चित्र: शटरस्‍टॉक
दही बेहतरीन प्री वर्कआउट डाइट है। चित्र: शटरस्‍टॉक

वेजाइना है तो यीस्ट इंफेक्शन कभी भी  हो सकता है। आपको यह इन्फेक्शन कई कारणों से हो सकता है जैसे कम सोने के कारण, खराब प्रतिरक्षा प्रणाली, मधुमेह, हार्मोनल इंबैलेंस और खाने की अस्वस्थ आदतों के कारण। लेकिन इससे फर्क नहीं पड़ता कि यह किस कारण से हुआ, क्योंकि हर मामले में लक्षण समान रूप से दर्दनाक होते हैं।

इससे पहले कि आप यीस्ट इन्फेक्शन से बचने के लिए गोलियां खाना शुरू करें और आंखों पर पट्टी बांधकर घरेलू उपचार करती रहें, यह जान लीजिए कि आपका आहार इसमें एक बड़ा बदलाव ला सकता है।

फोर्टिस अस्पताल नोएडा में प्रमुख पोषण विशेषज्ञ, डॉ. नमिता नदार कहती हैं: “फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और बिना फैट वाले डेयरी उत्पादों से भरपूर संतुलित आहार लेने से आपको यीस्ट इन्फेक्शन को रोकने में मदद मिल सकती है।”

डियर लेडीज, आप अपने आहार का ध्यान रखकर वेजाइनल यीस्ट इन्फेक्शन से बच सकती हैं। वास्तव में, यहां पांच खाद्य पदार्थ हैं जो आपको इस समस्‍या से बचा सकते हैं।

1. डेयरी उत्पाद

डॉ. नदार कहती हैं, “लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलस ऑर्गनिज्‍म जैसे कि दही या एसिडोफिलस दूध के साथ भोजन करना, यीस्ट इन्फेक्शन को रोकने में आपकी मदद कर सकता है।”

 प्रोबायोटिक्‍स आपको वेजाइनल यीस्‍ट इंफेक्‍शन से बचा सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक
प्रोबायोटिक्‍स आपको वेजाइनल यीस्‍ट इंफेक्‍शन से बचा सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

इसके अलावा, मायकोपैथोलॉजिया पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि यीस्ट इन्फेक्शन वाली महिलाएं जो ओरल और वेजाइनल प्रोबायोटिक प्राप्त करती हैं, जैसा पनीर में होता है, उनमें दोबारा इन्फेक्शन होने का खतरा 31% तक कम हो जाता है!

2. वर्जिन कोकोनट ऑयल

अपके नियमित नारियल तेल के विपरीत, वर्जिन नारियल तेल ताजा, शुद्ध और किसी भी केमिकल रिफाइनिंग से मुक्त होता है। यह तेल आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कारी हो सकता है, क्योंकि यह सभी मिनरल्स, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट को संरक्षित करता है।

टफ्ट्स विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि कैंडिडा एल्बीकैंस- जो इन्फेक्शन का कारण बनता है, से लड़ने के लिए नारियल का तेल बेहद प्रभावी हो सकता है।

डॉ. नदार सुझाव देती हैं: “यीस्ट इन्फेक्शन को कम करने के लिए नारियल तेल एक अच्छा खाद्य पदार्थ है। और इसे ओरली और टॉपिकली उपयोग किया जा सकता है।”

3. लहसुन

हां, आपने उसे सही पढ़ा है! तीखा-महकदार भोजन आपको यीस्ट इन्फेक्शन को रोकने में मदद कर सकता है। “लहसुन यीस्ट इन्फेक्शन को कम करने के लिए बहुत उपयोगी है,” वह कहती हैं।

लहसुन आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
लहसुन आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. हल्दी

हल्दी में सबसे खास तत्व करक्यूमिन होता है। डॉ. नदार कहती हैं, इस प्लांट कंपाउंड से यीस्ट इन्फेक्शन को नियंत्रित करने और उससे बचने के लिए खाया या लगाया जा सकता है।

5. एप्पल साइडर विनेगर

आपका वज़न कम करने वाला टॉनिक और बालों के लिए अमृत, एप्पल साइडर विनेगर आपको यीस्ट इन्फेक्शन से निपटने में भी मदद कर सकता है। डॉ. नदार कहती हैं, “एप्पल साइडर विनेगर का एसिडिक कंपाउंड इन्फेक्शन को कम करने में मदद कर सकता है। इसे गुनगुने पानी में मिलाएं और पिएं। आप संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए इसे नहाने के पानी में भी मिला सकती हैं।”

हालांकि ये खाद्य पदार्थ यीस्‍ट इंफेक्‍शन से बचाने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके बावजूद अगर आपको आराम नहीं आता, तो आपको गायनेकोलॉजिस्ट से परामर्श करना चाहिए।

यह भी पढ़ें – 9 महिलाएं बता रहीं हैं एक ऐसे पीरियड प्रोडक्ट के बारे में जिसे वे दोबारा कभी उपयोग नहीं करना चाहतीं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।