ये संकेत बताते हैं कि आप अपने बम्स को ठीक से साफ नहीं कर रहीं, जानिए क्या है सही तरीका

वेजाइना की बात तो हमने बहुत बार की है, लेकिन आज बात करते हैं बट क्लीनिंग के बारे में। आप अपने बट के बारे में कितना जानते है और इसका सफाई न रखने से आपको क्या समस्या हो सकती है?

know what your butt says about your health
नितंब के आकर क्या दर्शाते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 11 May 2023, 21:00 pm IST
  • 145

जितना साफ हमें अपने वेजाइना को रखना चाहिए उतना ही साफ हमे अपने बट को भी रखना चाहिए। हमारे बट में बहुत से बैक्टीरिया होते हैं। अगर इन्हें ठीक से साफ नहीं किया जाए, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बड़ी चुनौतियां खड़ी कर सकता है। इसलिए बट को साफ करना बहुत जरूरी है। यहां एक एक्सपर्ट से जानते हैं पुअर बट क्लीनिंग (butt cleaning tips) के संकेत और इन्हें साफ करने का तरीका (How to clean butt)।

जब आपके बट ठीक से साफ नही होता है तो वह कई तरह के संकेत देता है। कई ऐसी चीजें होती है जो आपको तब नजर आने लगती है जब आप अपने बट को ठीक से साफ नही करते है। अगर आप बट को ठीक से साफ नही करते है या इसे गंदा छोड़ देते है तो आपको कई समस्या हो सकती है तो आइए जानते है उन समस्याओं के बारे में और आप अपने बट को कैसे साफ कर सकते है आइए जानते है।

इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए हमने बात की अपोलो दिल्ली और आर्केडी वीमेन हेल्थ केयर एंड फर्टिलिटी की डायरेक्टर, स्त्री रोग विशेषज्ञ और टेस्ट ट्यूब बेबी स्पेशलिस्ट डॉ. पूजा दिवान से।

बट ठीक से साफ न होने के संकेत

1 वहां से बदबू आना

डॉ. पूजा दिवान कहती है कि अगर आप अपने बट को ठीक से साफ नही करते हैं, तो आपको अपने बट से बदबू आ सकती हैं। भले ही आप अपने बट को देख नहीं सकते हैं, मगर इससे आने वाली बदबू यह संकेत दे सकती है कि आपके बट ठीक से साफ नहीं हुए हैं।

Butt-rashes-causes-home-remedies
बट रैशेज़ से यूं पाएं छुटकारा, चित्र: शटरस्टॉक

2 खुजली या बॉयल का होना

डॉ. पूजा दिवान के अनुसार बट के ठीक से साफ न होने से आपको कई और समस्याएं भी हो सकती हैं, जैसे खुजली होना, छूने पर दर्द करना, जलन होना, फुंसियों का हो जाना। ये सब चीजें भी ये संकेत देती है कि आप अपने बट को ठीक से साफ नही कर रहे है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें

ये भी पढ़े- हेयर फॉल की वजह कहीं गंदा हेयर ब्रश तो नहीं? जानिए इसे साफ करने का सही तरीका

3 स्टूल पास करने में दिक्कत होना

कभी-कभी आपको स्टूल पास करने में दर्द महसूस हो सकता है या यूरिन पास करने में दिक्कत हो सकती है। इसकी वजह से वेजाइना में भी खुजली, इन्फेक्शन, बदबू आ सकती है।

सफाई के अलावा और भी कारण हैं बट इंफेक्शन के

गीला रह जाना

आगर आपके स्टूल पास करने के बाद अपने बट को धोया और उसे ठीक से सुखाया नही है तो भी आपको बट में इंफेक्शन का खतरा हो सकता है। बट पर बाल भी होते है इसलिए बालों के गीला होने की वजह से भी आपको इंफेक्शन का खतरा हो सकता है।

पसीना आना

बट के बीच में पसीना आना बहुत ही आम है खासकर ये समस्या मोटे लोगों और उन लोगों में अधिक होती है जिन लोगों को ज्यादा पसीना आता है। पसीने की वजह से वहां बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन हो जाता है जिसे खुजली करने की वजह से आपके घाव भी हो सकता है।

वैक्सिंग की वजह से

महिलाएं अक्सर वेजाइना या बट के बालों को क्लीन करने के लिए वैक्सिंग, ट्रिम या रेजर का इस्तेमाल करती है। यदि वैक्सिंग के बाद अच्छे से सफाई नहीं की गई तो ये आपके हेयर फॉलिकल्स में जमा हो सकती है जिसकी वजह से भी आपको संक्रमण हो सकता है।

एक्सपर्ट बता रही हैं बट या एनस की सफाई का सही तरीका (How to clean your butt)

1 सफाई की डायरेक्शन

पूजा दिवान बताती हैं कि आप अपने बट को हाथों, कपड़े, टिशु जिससे भी साफ करते हैं, उसे साफ करने के बाद हमेशा पानी से धो लें। याद रखें कि बट की सफाई का एक तरीका होता है। इसे आपको सही दिशा में धोने की जरूरत होती है। हमेशा बट को धोते समय पीछे से आगे की दिशा में न जाएं, बल्कि आगे से पीछे की तरफ को धोएं। ताकि आपका स्टूल वेजाइना में न आए।

but ko saaf rakhna bhut jaruri hai
बट पर रैश पसीना आने की वजह से भा हो सकते है।

2 मोटे लोगों को देना चाहिए ज्यादा ध्यान

जिन लोगों का वजन अधिक होता है उनको अपने बट को ठीक से साफ करना चाहिए। अगर स्टूल ढीला होता है तो वो फैल सकता है, जिससे वो ठीक से साफ नहीं होता है और संक्रमण पैदा कर सकता है।

3 ड्राई करना न भूलें

ज्यादातर लोग अपने अपने बट को पानी से धोने के बाद ड्राई नही करते है और सीधे अपने अंडरगारमेंट पहन लेते हैं। जिससे वहां गीला रह जाने के कारण आपको फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए धोने के बट को कपड़े या टिशू किसी भी चीज से ड्राई करना न भूलें।

ये भी पढ़े- Makhana Recipes : खाना चाहती हैं कुछ हल्का और हेल्दी, तो ट्राई करें 3 मखाना रेसिपीज

  • 145
लेखक के बारे में
संध्या सिंह संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें