वैलनेस
स्टोर

हां ये सच है, आप एक सेशन में भी कई बार ले सकती हैं ऑर्गेज्‍़म का आनंद, जानिए इसका वैज्ञानिक कारण

Published on:31 December 2020, 16:00pm IST
सेक्‍स के दौरान कई महिलाओं को ऑर्गेज्‍़म पाने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ता है। जबकि यहां मल्‍टीपल ऑर्गेज्‍़म पर भी बात होती है। स्‍वभाविक है इस पर सवाल खड़ा होगा ही, कि क्‍या वास्‍तव में मल्‍टीपल ऑर्गेज्‍़म जैसा कोई अनुभव सचमुच होता है? आइए आज इस रहस्‍य को जानने की कोशिश करते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 83 Likes
हां ये सच है, आप एक सेशन में कई बार ऑर्गेज्‍म पा सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

ऑर्गेज्म को सेक्सुअल उत्तेजाना का चरम माना जाता है। इस शक्तिशाली सनसनी का आनंद अलग-अलग महिलाओं में अलग-अलग हो सकता है। इसी तरह एक महिला को एक ही बार में ऑर्गेज्म महसूस करने की संख्या भी अलग-अलग हो सकती है।

जहां एक ओर, कई महिलाओं को संभोग के दौरान एक बार भी ऑर्गेज्म का अनुभव करने में मुश्किल होती है, वहीं इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर सेक्सुअल मेडिसिन के अनुसार कई ऐसी महिलाएं हैं, जो एक बार में मल्टीपल ऑर्गेज्म का सुख भी प्राप्त कर सकती हैं।

क्‍या सच है मल्टीपल ऑर्गेज्म प्राप्‍त होना

यह माना जाता है कि एक महिला एक सेक्‍स सेशन के दौरान एक से पांच बार तक कभी भी संभोग के चरम सुख का आनंद ले सकती है। यह पूरी तरह से व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति पर निर्भर करता है। इसके अलावा, 2016 के एक अध्ययन में यह भी कहा गया है कि लगभग 8% महिला प्रतिभागियों ने कहा कि उन्होंने एक बार संभोग के दौरान कई बार ऑर्गेज्म का अनुभव किया।

यह साइकोलॉजी से जुड़ा मसला है, इसलिए फीमेल ऑर्गेज्‍म आने में टाइम लगता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

सेस्क फिजिएट्री (Cesc Psychiatry) जर्नल में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में कहा गया है कि लगभग एक-तिहाई महिला प्रतिभागियों ने एक ही सेक्‍स सेशन में कई बार ऑर्गेज्म का अनुभव किया है। तो इससे यह पता चलता है कि एक ही सत्र के दौरान एक से अधिक बार ऑर्गेज्म का अनुभव संभव है।

लेकिन यह कैसे संभव है?

पुरुषों की तुलना में, महिलाओं का रेफेक्ट्री पीरिड्स (पिछले ऑर्गेज्म से उबरने का समय) बहुत कम होता है। यह महिलाओं को फिर से एक और स्खलन (ejaculation) प्राप्त करने की अनुमति देता है। जो पुरुषों की तुलना में महिलाओं को एक निश्चित समय में मल्टीपल ऑर्गेज्म तक पहुंचने में बढ़त प्रदान करता है।

हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनके जरिए आप मल्टीपल ऑर्गेज्‍़म का आनंद प्राप्त कर सकती हैं।

क्लिटोरल स्टिमुलेशन

2017 के ऑनलाइन सर्वेक्षण के अनुसार, ज्यादातर महिलाएं क्लिटोरल स्टिमुलेशन की मदद से ऑर्गेज्‍़म तक पहुंचती हैं।

क्लिटोरस आपका सबसे ज्‍यादा उत्‍तेजना भरा हिस्‍सा है। चित्र: शटरस्‍टॉक
क्लिटोरल आपका सबसे ज्‍यादा उत्‍तेजना भरा हिस्‍सा है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अधिक समय तक सेक्स करें:

सोशियोफेक्टिव न्यूरोसाइंस एंड साइकोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि 15 मिनट से अधिक समय तक संभोग करने से मल्टीपल ऑर्गेज्‍़म की संभावना बढ़ जाती है। तो, गति को धीमा कर दें। यह आपको रेफेक्ट्री पीरिड्स (refractory period) के लिए समय देगा और एक से अधिक बार ऑर्गेज्‍़म प्राप्त करने में मदद करेगा।

हस्तमैथुन ट्राय करें:

इसमें शर्माने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि हस्तमैथुन आपको यह समझने में भी मदद करता है कि वहां क्या चल रहा है। इसके अलावा, जब आप हस्तमैथुन करती हैं, तो आप यह भी सीखती हैं कि क्लाइमैक्स तक बेहतर तरीके और तेजी से कैसे पहुंचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें – डियर लेडीज, आपको असल में इन 5 चीजों को अपनी योनि में डालने से बचना चाहिए

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।