Vaginal Dryness : टैम्पोन भी हो सकते हैं योनि में सूखापन के लिए जिम्मेदार, एक्सपर्ट से जानिये क्या हैं कारण

योनि का सूखापन इंटिमेट हेल्थ की एक आम समस्या है। इसका अनुभव पेनफुल भी हो सकता है। इसके और भी कारण हो सकते हैं, लेकिन टैम्पोन भी योनि में सूखापन का कारण बन सकता है।
tampon se yoni me sookhapan badh jata hai.
योनि का सूखापन ऐसी स्थिति है, जहां योनि में उचित चिकनाई की कमी हो जाती है। इससे असुविधा या दर्द होता है, खासकर सेक्स के दौरान। चित्र : अडोबी स्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 18 Mar 2024, 08:00 pm IST
  • 125

पीरियड्स में सबसे अधिक दर्द ब्लड लीकेज का होता है। इसलिए अलग-अलग तरह के पीरियड प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाता है। माहवारी के दिनों में ब्लड लीकेज से बचने के लिए टैम्पोन का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। यह ब्लड को सोखने में मदद करता है। पीरियड्स के ब्लड को सोखने के लिए बस इसे अपनी योनि में डालना होता है। कॉटन और रेयान जैसे अब्सॉर्बेंट रेशों से बना टैम्पोन कभी-कभी योनि को ड्राई भी बना दे सकता है। आइये जानते हैं कि टैम्पोन किस प्रकार योनि में सूखापन (tampons for vaginal dryness) पैदा कर सकता है।

क्या है योनि का सूखापन (Vaginal Dryness)?

योनि का सूखापन ऐसी स्थिति है, जहां योनि में उचित चिकनाई की कमी हो जाती है। इससे असुविधा या दर्द होता है, खासकर सेक्स के दौरान। ऑब्सटेट्रिक्स और गायनेकोलॉजिस्ट डॉ. मधु जुनेजा बताती हैं कि यह अक्सर एस्ट्रोजन के स्तर में कमी से जुड़ा होता है, जो मेनोपॉज़, ब्रेस्टफीडिंग या कीमोथेरेपी जैसे उपचारों के दौरान हो सकता है।

यह तनाव, हार्मोनल चेंज या सेक्स के दौरान अपर्याप्त उत्तेजना के कारण हो सकता है। कुछ दवा जैसे कि हार्मोनल कंट्रासेप्टिव जैसे कि पैच, गोली या इंजेक्शन या फिर अवसादरोधी दवाएं योनि की नमी के स्तर में हस्तक्षेप कर सकती हैं। यह सूखापन में भी योगदान दे सकती हैं।

टैम्पोन के कारण क्यों होता है योनि में सूखापन (Tampons cause vaginal dryness?

टैम्पोन अवशोषक प्रकृति के कारण कुछ महिलाओं में योनि के सूखेपन में योगदान कर सकते हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि जब टैम्पोन को योनि में डाला जाता है, तो यह न केवल माहवारी के ब्लड, बल्कि योनि की प्राकृतिक नमी को भी अवशोषित कर सकता है। इससे सूखापन या असुविधा महसूस हो सकती है। खासकर अगर टैम्पोन को योनि में लंबे समय तक छोड़ दिया जाए। कुछ टैम्पोन में मौजूद केमिकल या एडिटिव्स वेजाइना के टिश्यू को परेशान कर सकते हैं। इससे संवेदनशील महिलाओं में सूखापन या सूजन हो सकती है।

क्या सूखापन अस्थायी है (cause of vaginal dryness) ?

डॉ. जुनेजा बताती हैं, ‘टैम्पोन के कारण होने वाली ड्राईनेस अक्सर अस्थायी होती है और टैम्पोन हटा दिए जाने के बाद आमतौर पर ठीक हो जाती है। इससे योनि के ऊतकों को नमी को फिर से भरने का मौका मिलता है। यदि टैम्पोन का लगातार उपयोग किया जाता है या लंबे समय तक छोड़ दिया जाता है, तो इससे योनि में लगातार या बार-बार सूखापन और असुविधा हो सकती है।

नमी की बहाली व्यक्ति-दर-व्यक्ति में भिन्न हो सकती है। यह हाईड्रेशन , हार्मोनल उतार-चढ़ाव और समग्र योनि स्वास्थ्य जैसे कारकों पर निर्भर करती है।

पानी-आधारित लुब्रिकेंट (Water based Lubricant) 

ज्यादातर मामलों में एक बार जब टैम्पोन हटा दिया जाता है, तो योनि की प्राकृतिक चिकनाई अपने आप फिर से भरना शुरू हो जाती है। विशेष रूप से योनि के उपयोग के लिए डिज़ाइन किए गए पानी-आधारित लुब्रिकेंट या मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने से टैम्पोन के उपयोग के दौरान और बाद में सूखापन को कम करने और आराम को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

सूखेपन से बचने के लिए टैम्पोन का उपयोग कैसे करें (how to use tampon ?

टैम्पोन का उपयोग करते समय योनि के सूखेपन के जोखिम को कम करने के लिए यहां बताये गए उपायों पर विचार किया जा सक्ता है

tampoon se dryness badh jati hai.
टैम्पोन के उपयोग के दौरान और बाद में सूखापन को कम करने में मदद मिल सकती है। चित्र : अडोबी स्टॉक

1. सही एब्जॉर्बेंट चुनें (Choose the right absorbency)

माहवारी के लिए आवश्यक सबसे कम अवशोषण क्षमता वाले टैम्पोन चुनें। आवश्यकता से अधिक अवशोषण क्षमता वाले टैम्पोन का उपयोग योनि की अधिक नमी को अवशोषित कर सकता है। इससे ड्राईनेस बढ़ सकती है।

2. हाइड्रेटेड रहें (Stay hydrated)

हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी या तरल पदार्थ पिएं। यह योनि की नमी के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

3. चिकनाई युक्त टैम्पोन का प्रयोग करें (Use lubricated tampons)

फ्रिक्शन और असुविधा को कम करने में मदद के लिए कुछ टैम्पोन चिकनाई वाली कोटिंग के साथ आते हैं। यदि योनि में सूखेपन की समस्या है, तो ऐसे टैम्पोन का चुनाव किया जा सकता है।

tampon adhik der rakhne se dryness badh sakti hai.
फ्रिक्शन और असुविधा को कम करने में मदद के लिए कुछ टैम्पोन चिकनाई वाली कोटिंग के साथ आते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक

4. टैम्पोन नियमित रूप से बदलें (Change tampons regularly)

पैकेजिंग पर दिए गए अनुशंसित टैम्पोन उपयोग दिशानिर्देशों का पालन करें। हर 4 से 8 घंटे में पीरियड प्रोडक्ट बदलें। इससे योनि की नमी के अत्यधिक अवशोषण को रोकने में मदद मिल सकती है।
यदि टैम्पोन अभी भी योनि में सूखापन या खुजली या जलन का कारण बनता है, तो आपको पैड, मासिक धर्म कप और पीरियड अंडरवियर जैसे वैकल्पिक अवधि उत्पादों का उपयोग करने पर विचार करना चाहिए। अपनी आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के आधार पर अवधि उत्पादों का चयन करना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें :-  मेनोपॉज़ को अपने जीवन में नैचुरल ट्रांज़िशन की तरह देखें, जानें इसके 7 मिथ और फैक्ट

  • 125
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख