ऐप में पढ़ें

टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप अटक गया है? चिंता न करें, ये है इसे हटाने का सही तरीका

Published on:24 October 2021, 16:00pm IST
योनि में टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप फंस जाना बहुत आम बात है, लेकिन आपको इसे हटाने का सही तरीका पता होना चाहिए।
टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप अटक गया है? चित्र : शटरस्टॉक

एक लंबे वक़्त से हम में से कई लोग सैनिटरी नैपकिन का उपयोग करने के आदी रहे हैं। मेंसट्रुअल हाइजीन प्रोडक्टस में वृद्धि के साथ, आज ऐसे कई विकल्प उपलब्ध हैं जिन्हें आपको ज़रूर ट्राइ करना चाहिए। इस सूची में टैम्पोन और मेंसट्रुअल कप सबसे ऊपर हैं, लेकिन उनका उपयोग करते समय सावधान रहना महत्वपूर्ण है। इसका मतलब है कि यह आपकी योनि के अंदर, घंटों तक नहीं रुकना चाहिए क्योंकि अगर ऐसा होता है, तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

मदरहुड हॉस्पिटल, पुणे में सलाहकार प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ राजेश्वरी पवार के अनुसार, आपका टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप 24 घंटे से अधिक नहीं रहना चाहिए क्योंकि वे योनि में बैक्टीरिया के विकास का कारण बन सकते हैं। साथ ही, इन रोगजनकों को वहां सही बायोम मिलते हैं, जो तेजी से बढ़ते हैं।

उन्होनें हेल्थशॉट्स के साथ साझा किया “यदि फ्लो ज़्यादा है, तो टैम्पोन को दिन में कई बार बदलें। आपको दिन में कम से कम 2-3 बार अपना टैम्पोन बदलना चाहिए।”

टैम्पोन वेजाइना में ही खून को सोख लेता है जिसके कारण दाग की कोई समस्या ही नहीं होती। चित्र : शटरस्‍टॉक

लेकिन क्या होगा अगर आपका टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप आपकी योनि के अंदर फंस गया है?

आप इसे कैसे हटा सकती हैं?

ऐसा हो सकता है, लेकिन आपको बिल्कुल भी डरने की जरूरत नहीं है। इसका सीधा सा मतलब है कि आपने इसे गलत तरीके से डाला होगा। यदि आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हो गया है और आपको समझ नहीं आ रहा है कि क्या करें, तो डॉ तनय नरेंद्र ( जिन्हें इंस्टाग्राम पर dr_cuterus के रूप में भी जाना जाता है) आपकी मदद करनें के लिए हाजिर हैं।

“मेंस्ट्रुअल कप के मामले में, कप के निचले हिस्से को पिंच करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि प्याले के नीचे का पता लगाने के लिए तने को गाइड के रूप में इस्तेमाल करें। पिंचिंग आपके कप पर हवा के छिद्रों से वैक्यूम को मुक्त करने में मदद करेगी।”

यहां उनकी पोस्ट देखें

कप को निचोड़ने की कोशिश करें, लेकिन लगातार दबाव का उपयोग करके। उन लोगों के लिए जो टैम्पोन का उपयोग करते हैं और सोचते हैं कि यह समान है, वास्तव में ऐसा नहीं है। इसमें थोड़ा अधिक समय लग सकता है, इसलिए थोड़ा धैर्य रखें।

सलाह

डॉ नरेंद्र कहती हैं कि इस प्रक्रिया में उन लोगों के लिए अधिक समय लग सकता है जो पहली बार मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल कर रहे हैं। “फर्श पर बैठें (यह आपकी श्रोणि की मांसपेशियों को आराम देता है, इसलिए वे कप को छोड़ देते हैं। कप को निकालने की कोशिश करें, उसी तरह दबाव डालें जैसे कि आप कप को बाहर निकाल रहे थे।”

इसके अलावा, यदि आप इसे कुछ समय से हटाने की कोशिश कर रही हैं, और आपकी योनि सूज गई है और अत्यधिक तनाव महसूस कर रही हैं, तो कृपया एक ब्रेक लें।

और अगर इन युक्तियों में से कोई भी मदद नहीं करता है, तो डॉक्टर के पास जाना सुनिश्चित करें। नहीं, वे आपको किसी भी तरह से जज नहीं करेंगे! इसके बजाय, आप बहुत अधिक राहत महसूस करेंगी।

यह भी पढ़ें : अगर आपके पीरियड्स के दौरान खून के थक्के निकलते हैं, तो आपके काम आएगी स्त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।