वैलनेस
स्टोर

आपके पार्टनर को आपके प्यूबिक हेयर पसंद नहीं हैं? तो अब जानिए कि आपको क्‍या करना है

Published on:19 February 2021, 17:06pm IST
क्या आपका पार्टनर भी आपको वहां.. वैक्स या शेव करने के लिए कह रहा है? तो जानिए कि आप इसके लिए क्‍या कर सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 78 Likes
अपने प्‍यूबिक हेयर शेव करने हैं या नहीं, ये पूरी तरह आपका फैसला होना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

किसी भी महिला ने सेक्स करने से पहले अपने गर्ल गैंग में प्यूबिक हेयर के बारे में तो ज़रूर बात की होगी। हमारे कहने का मतलब यह है कि हम में से ज्यादातर लोग सेक्स करने से पहले शरीर के बालों को हटाने की चर्चा करते हैं। विशेष रूप से वहां के बालों को हटाने के लिए। प्यूबिक हेयर को प्यूब्स कहें या बुश, इस मामले में हमेशा सलाह की ज़रुरत होती ही है।

क्लीन-शेव्ड वैज्‍स के प्रति मर्दों का आकर्षण, पोर्न स्टार के साथ जोड़कर देखा जा सकता है। पर क्या हमें उन्हें खुश करने के लिए क्लीन शेव होने की आवश्यकता है?

यदि आपके पार्टनर को प्यूबिक हेयर पसंद नहीं हैं, तो अपने पार्टनर को अलविदा कहने का वक़्त आ गया है! क्योंकि आप अपनी बॉडी के साथ जो करती हैं उस पर आपका अधिकार है। अगर आप अपने प्यूब्‍स शेव करना चाहती हैं, तो इसमें कोई समस्या नहीं है। पर अगर आपको ऐसा करने पर मजबूर किया जा रहा है, तो संभल जाइए क्योंकि उन्‍हें इसका अधिकार नहीं है।

आप में से जिन महिलाओं ने प्यूबिक हेयर हटाने की कोशिश की होगी, आपको पता होगा कि ये कितना कष्टदायक होता है। जब पुरुषों के लिंग क्षेत्र के आसपास बाल हो सकते हैं, तो महिलाओं के क्यों नहीं? क्या ये नार्मलाइज्‍़ड नहीं हो जाना चाहिए? इसके अलावा पुरुषों का यह पूछना ही बहुत असभ्य है कि क्या वहां के बाल शेव्ड है?

इस खास हिस्‍से पर बाल अकारण नहीं हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
इस खास हिस्‍से पर बाल अकारण नहीं हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्योंकि शायद वे चाहते हैं कि महिलाओं को उन्हीं की उम्मीदों के अनुसार सेक्स रेडी होना चाहिए। असल में ये सिर्फ अधिकार को थोपने की कोशिश है।

आपको उनकी मांगों पर सहमति क्यों नहीं देनी चाहिए

कोई आदमी यह तय कैसे कर सकता है कि उसे आपके शरीर के साथ क्या करना है? क्या महिलाएं वास्तव में पुरुषों के लिए ऐसी मांग करती हैं? यदि वे ऐसा करती हैं, तो यह उतना ही गलत है। दुर्भाग्य से सच्चाई यह है कि पुरुष आसानी से महिलाओं के शरीर में बदलाव करने के लिए पूछ लेते हैं, लेकिन महिलाएं ऐसा नहीं कर पातीं।

2013 में किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग 21.1 प्रतिशत महिलाओं ने अपने पार्टनर के कारण अपने प्यूबिक हेयर्स को हटाया । 2015 के एक अन्य अध्ययन में बताया गया है कि पुरुष, महिलाओं से इस तरह की मांग ज्‍यादा करते हैं।

कभी-कभी, पुरुष महिलाओं से यह कहते हुए चीजों की मांग करते हैं कि अगर वह सहमत नहीं है तो इससे रिश्ते पर फर्क पड़ सकता है। ईमानदारी से, क्या ऐसे व्यक्ति के साथ रहना सही होगा जो आपकी पसंद का सम्मान न करता हो?

आपके पार्टनर को भी आपके शरीर के बारे में कमेंट करने का अधिकार नहीं। चित्र: शटरस्टॉक
आपके पार्टनर को भी आपके शरीर के बारे में कमेंट करने का अधिकार नहीं। चित्र: शटरस्टॉक

इसके अलावा, कई कारण हैं कि आपको प्यूबिक हेयर नहीं हटाने चाहिए। आपके प्यूब्स आपके निजी अंगों को सुरक्षित और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। हां यह सच है.. और यही एक वजह है कि वो होते हैं! योनि क्षेत्र को हायजिनिक रखने के लिए ट्रिम करना पर्याप्त है। याद रखें, यदि आप नहीं चाहती हैं, तो वेक्स या शेव करने की वास्तव में कोई आवश्यकता नहीं है!

प्यूबिक हेयर को शेव करने के साइड इफेक्ट

शोध बताते हैं कि प्यूबिक हेयर को हटाने से रोम छिद्र रूखे हो जाते हैं। हां आपको ऐसा लग सकता हैं कि यह हिस्‍सा साफ हो जाएगा और बाल कम होंगे। इसके बजाय आप संक्रमित भी हो सकती हैं। इससे त्वचा नमी के संपर्क में आती है, तो यह बैक्टीरिया के लिए एक प्रजनन भूमि बन जाती है जिससे फोड़े हो सकते हैं।

कुछ महिलाएं बैक्टीरिया के फैलने के कारण सेल्युलाइटिस से भी पीड़ित होती हैं। वास्तव में, शेव वेजाइनल एरिया से एसटीडी का खतरा भी बढ़ा सकती है।

अनुसंधान से पता चलता है कि प्यूबिक हेयर फेरोमोन हैं, जो आपके साथी के आकर्षण और आपके लिए इच्छा को बढ़ाते हैं। पर तभी जब आपा पुरुष साथी यह समझ सके!

शरीर के अन्य बालों की तरह, प्यूब्स में भी बैक्टीरिया और पसीना आ सकता हैं। यही कारण है कि इन टिप्स का पालन करना महत्वपूर्ण है:

इंटीमेट एरिया की सफाई रखना बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
इंटीमेट एरिया की सफाई रखना बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इन्‍हें साफ रखें: आपको हर एक दिन एक सौम्य साबुन के साथ अपने प्यूबिक एरिया को धोने की जरूरत है।
खुशबू से मुक्त उत्पादों का उपयोग करें: नीचे का क्षेत्र पहले से ही संवेदनशील है। इसलिए, कोशिश करें और इसे ऐसे उत्पाद से साफ़ करें जो कोमल हो और जिसमें कोई सुगंध न हो।
तंग कपड़ों से बचने की कोशिश करें: ताकि आपके प्यूबिक एरिया में हवा आती जाती रहे। इसलिए केवल सूती अंडरवियर पहनें।

अब ये आपको सोचना है कि आप अपने प्यूब्स के साथ क्या करना चाहती हैं।

यह भी पढ़ें – खुद को सुख देना ही खुद की देखभाल है : इसलिए आपको हस्तमैथुन से शर्माना नहीं चाहिए

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।