क्या आप भी मेंस्ट्रुअल कप इस्तेमाल करने के बारे में सोच रही हैं? तो कुछ बातें याद रखें

यदि आप मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग करना चाहती हैं, तो जल्दी न करें। पहले इसके बारे में सब जान लें। यकीनन, हर चीज़ की तरह उनके भी कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं! तो, चलिए जानते हैं इनके बारे में सब कुछ।

menstrual cup use karne se pahle kuchh bato ka dhyan rakhe
कुछ स्थितियों में मेंस्ट्रुअल कप यूज करना आपके लिए घातक हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 20 August 2021, 20:00 pm IST
  • 99

पिछले कुछ वर्षों में, मेंस्ट्रुअल कप हाइजीन प्रोडक्ट्स के बारे में जागरूकता बढ़ रही है। सबसे लंबे समय तक, हमने व्यावसायिक रूप से उपलब्ध सैनिटरी नैपकिन का उपयोग किया है। जो न केवल संक्रमण का कारण बनते हैं, बल्कि प्लास्टिक वेस्ट में भी योगदान करते हैं। पैड्स के बजाय एक अच्छा विकल्प है मेंस्ट्रुअल कप। बेशक, स्विच करने के कई अच्छे कारण हैं, लेकिन हमेशा की तरह, चुनाव करने से पहले जानकारी प्राप्त करना सबसे अच्छा है। इसलिए हम यहां आपको इसके बारे में सब कुछ बता रहे हैं। मगर इससे पहले जानते हैं कि आखिर मेंस्ट्रुअल कप क्या हैं।

क्या हैं मेंस्ट्रुअल कप

मेंस्ट्रुअल कप एक फेमिनिन हाइजीन उत्पाद है, जिसे हम बार – बार इस्तेमाल कर सकते हैं। ये फ़नल के आकार का होता है, और रबर या सिलिकॉन से बना होता है। ये अन्य तरीकों की तुलना में अधिक रक्त धारण कर सकते हैं, और जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, वे पर्यावरण के अनुकूल भी हैं। इन्हें आप आसानी से 12 घंटे तक पहन सकती हैं।

लेकिन कुछ स्थितियां ऐसी होती हैं जिनके दौरान आपको इनके इस्तेमाल से बचना चाहिए। इसे डॉ तनय नरेंद्र उर्फ ​​dr_cuterus ने भी इंस्टाग्राम पर साझा किया है।

यहां देखें उनकी पोस्ट

इन स्थितियों में आपको करना चाहिए मेंस्ट्रुअल कप का विरोध 

1 वेजाइनल सर्जरी / प्रसव / गर्भपात

यदि आप इनमें से किसी भी स्थिति से हाल ही में गुज़री हैं, तो निश्चित रूप से मेंस्ट्रुअल कप के उपयोग से बचें। सैनिटरी पैड का उपयोग करती रहें और कम से कम छह सप्ताह तक अपनी योनि में डलने वाली किसी भी चीज़ से दूर रहें।

2 गर्भनिरोधक उपकरण

यदि आप गर्भनिरोधक या किसी अन्य चीज के लिए अंतर्गर्भाशयी उपकरण का उपयोग करती हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप किसी भी कप का उपयोग न करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप गलती से अपने आईयूडी के तार को खींच सकती हैं और कभी-कभी इसे हटा सकते हैं। हां, आपको पता भी नहीं चलेगा!

3 सिलिकॉन एलर्जी

चूंकि मेंस्ट्रुअल कप मेडिकल ग्रेड सिलिकॉन से बने होते हैं, इसलिए वे आपके शरीर के साथ रिएक्ट नहीं करते हैं। मगर फिर भी, कुछ लोगों को अभी भी सिलिकॉन से एलर्जी हो सकती है, और उस मामले में एक कप से बचना सबसे अच्छा है, ताकि आपको अपनी योनि के अंदर दाने न हों।

यह भी देखें –

कप की आदत पड़ने में कुछ समय लगता है। कुछ को एक महीना तो कुछ को एक साल भी लग सकता है। यदि यह आपके लिए काम नहीं कर रहा है, तो बेझिझक अन्य पीरियड्स के उत्पादों को चुनें जो सबसे अधिक आरामदायक हों।

मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग करते समय इन बातों का रखें ध्यान

संक्रमण को रोकने के लिए इसे ठीक से साफ करें, और सुनिश्चित करें कि इसमें कोई साबुन लगा न रह जाए।
इसे 12 घंटे से अधिक समय तक न पहनें।
अपने पैल्विक अंगों पर किसी भी अनावश्यक दबाव से बचने के लिए, हटाते समय कप के निचले हिस्से को पिंच करते हुए इसे निकाल लें।

यह भी पढ़ें – सबके लिए नहीं हैं पैंटी लाइनर, एक्सपर्ट बता रहे हैं पैंटी और पैंटी लाइनर से जुड़े कुछ जरूरी तथ्य

  • 99
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory