वैलनेस
स्टोर

क्या योनि में गीलापन होने पर किया जा सकता है लुब्रिकेंट का प्रयोग? एक सेक्स एक्सपर्ट दे रहीं हैं इसका जवाब

Published on:14 August 2021, 18:00pm IST
क्या आप लुब्रिकेंट का उपयोग करने से कतराती हैं? या क्या आपको लगता है कि आपकी योनि का गीलापन सेक्स के दौरान ल्यूब का उपयोग न करने का एक कारण है? आपके दिमाग में जो कुछ भी है, हम यहां डॉ निवेदिता मनोकरण की मदद से आपके सारे प्रश्नों का उत्तर देंगे।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 103 Likes
lube ka karen istemaal
आपको ल्‍यूब की जरूरत है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जब सेक्स की बात आती है, तो हमारे मन में लाखों सवाल तैर रहे होते हैं। जब ल्यूब की बात आती है, तो हम उनका उतना उपयोग नहीं करते जितना हमें करना चाहिए। मगर यहां एक ज्वलंत प्रश्न है: यदि आप वैट हैं तो क्या आपको लुब्रिकेंट का प्रयोग करना चाहिए या नहीं? इससे पहले कि हम उस तक पहुंचें, लुब्रिकेंट के कार्य को समझना महत्वपूर्ण है।

योनि का सूखापन महिलाओं में आम है और ल्यूब मदद से सेक्स करना आसान होता है (बिना ज्यादा दर्द के)।

ल्यूब का उपयोग करने के बारे में कई भ्रांतियां हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि एक महिला के साथ कुछ गड़बड़ है! इसके अलावा, ऐसा माना जाता है कि कामोत्तेजना के दौरान महिलाएं हर समय वैट हो जाती हैं, लेकिन यह सच नहीं है।

अब यह समझने का समय आ गया है कि जब आप पहले से ही गीले हों तो लुब्रिकेंट का उपयोग करना महत्वपूर्ण है या नहीं? निवेदिता मनोकरण, जिन्हें dr_nive_untaboos के नाम से भी जाना जाता है, महिलाओं को इसका इस्तेमाल करने की सलाह देती हैं। यहां उनकी इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा है, “शुरुआत में वैट होने का मतलब यह नहीं है कि आपको सेक्स के दौरान किसी लुब्रिकेंट का उपयोग नहीं करना चाहिए। स्नेहक योनि द्रव की तरह सूखते नहीं हैं और सेक्स को ज्यादा आनंददायक बनाते हैं। वास्तव में अगर यौन क्रिया लंबे समय तक चलती है, तो यह फोरप्ले के लिए बहुत अच्छा है। ”

यहां देखें उनकी पोस्ट –

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Niveditha Manokaran (@dr_nive_untaboos)

यहां बताया गया है कि ल्यूब का उपयोग करना क्यों महत्वपूर्ण है

“लुब्रिकेंट्स रूखेपन, लालिमा को रोकते हैं और त्वचा को जलन से रोकते हैं। यह पेनेट्रेशन को और भी आसान बनाता है। यदि आप कंडोम का उपयोग कर रहे हैं, यह कंडोम को फटने से रोकता है।

डॉ मनोकरण कहती हैं जब आप रफ़ होने की कोशिश करते हैं, तो ल्यूब एक अच्छा साथी है।”

यह सच है, क्योंकि ल्यूब एक दोहरे उद्देश्य की पूर्ति करते हैं – न केवल वे यौन आनंद को बढ़ाते हैं, बल्कि सुरक्षा भी प्रदान करते हैं। त्वचा और दूसरी सतह के बीच घर्षण को कम करके, ल्यूब त्वचा के फटने के जोखिम को कम करता है। अब आप सोच सकती हैं कि यह एक छोटी सी समस्या है, लेकिन यह सच नहीं है – आपके जननांग क्षेत्र में जरा सा घाव भी चोट पहुंचा सकता है!

lube ka istemaal karen
ल्‍यूब का प्रयोग जरूर करें। चित्र : शटरस्‍टॉक

इसके अलावा, जैसा कि ऊपर बताया गया है, लुब्रिकेंट्स का उपयोग करने से कंडोम के फटने का खतरा भी कम हो जाता है। इसका मतलब यह भी है कि आप यौन संचारित संक्रमणों या एसटीआई से सुरक्षित हैं।

इसके अलावा, लुब्रिकेंट्स सेक्स को आनंददायक बना सकते हैं इसलिए बिना किसी परवाह के इसका उपयोग करें! आपको वास्तव में किसी भी दर्द या परेशानी के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, और आप सही मायने में आनंद का अनुभव कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : क्या पीरियड्स के दौरान आपके बट में दर्द होता है? जानिए कारण और उपचार भी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।