फॉलो

ये 7 स्वास्थ्य समस्याएं कर सकती हैं आपके यौन जीवन को बर्बाद, जानिए क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट

Published on:22 September 2020, 16:00pm IST
सेक्स करने कि इच्छा ना होना, अवसाद और मधुमेह सहित एक से अधिक गंभीर स्वास्थ्य मुद्दों की ओर इशारा कर सकता है। यहां आप वह सब कुछ जान जाएंगी जो आपको जानना चाहिए।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
सेक्स लाइफ मे आ रही है दिक्कत, तो पहचाने उस दिक्कत को। चित्र: शटरस्टॉक

अपने साथी के साथ यौन सम्बन्ध बनाना न केवल शारीरिक रूप से महत्त्वपूर्ण है, बल्कि यह भावनात्मक रूप से भी आवश्यक माना जाता है। हालांकि कई बार ऐसा भी होता है, जब आप सेक्स के मूड में बिल्कुल नहीं होतीं। सच कहा जाए तो इसके कई कारण हो सकते हैं। पर कई बार यह गंभीर हेल्‍थ कंडशन्‍स की ओर भी इशारा करता है। जिनके बारे में आपको जानना चाहिए।

यह केवल प्रजनन संबंधी समस्याएं नहीं हैं, जो आपके यौन जीवन को डिस्‍टर्ब कर रहीं हैं, बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य मुद्दे भी इसमें योगदान कर सकते है। वास्तव में मनोवैज्ञानिकों और स्त्री रोग विशेषज्ञों के अनुसार, हॉर्मोन में बदलाव से भी सेक्स ड्राइव में गिरावट आ सकती है। इसका सबसे आम उदहारण मेनोपॉज है।

यहां जानें वे 7 स्वास्थ्य समस्‍याएं, जो आपके यौन जीवन को प्रभावित कर सकती हैं-

1.आर्थराइटिस

दर्द और आर्थराइटिस दोनों एक ही लगते हैं। साथ ही हड्डियों की कोई भी समस्‍या आपके यौन जीवन को प्रभावित करती है। इसके अलावा, कुछ सेक्स पोजीशन जोड़ों पर दबाव डाल सकती हैं, जिससे गंभीर ऐंठन हो सकती है। इसके कारण कई लोग सेक्स से परहेज करने लगते हैं।

हड्डी के दर्द के वजह से आपके यौन जीवन मे आ सकती है परेशानी।हड्डी के दर्द के वजह से आपके यौन जीवन मे आ सकती है परेशानी।

मुंबई में स्थित जसलोक अस्पताल और अनुसंधान केन्द्र में सलाहकार प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉ सुदेशना रे कहती हैं, ” थकान एक और कारण है जो आर्थराइटिस के साथ आता है। रोगी को दी जाने वाली दवाओं का उनकी सेक्स लाइफ पर भी असर पड़ता है। इसके अलावा गठिया शरीर मे लचीलेपन को भी कम कर सकता है, जो सीधे-सीधे यौन संबंधों को प्रभावित करता है। यह आपको शारीरिक रूप से अजीब भावनाओं से भर देता है। जो किसी को भी परेशान कर सकता है और सेक्‍स के प्रति उसकी रूचि को प्रभावित करता है।”

2.डायबिटीज

इस बात को तो शायद आप पहले से ही जानती हैं कि हाई ब्लड शुगर हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। सेक्स करते समय, रक्त प्रजनन अंगों और शरीर के अन्य हिस्सों में प्रवाहित होता है। पर क्षतिग्रस्त ब्लड वेसेल रक्त के प्रवाह में बाधा डालते हैं। जिससे आपकी सेक्‍स की इच्‍छा कम होती जाती है।

चाहती हैं बेहतर सेक्स लाइफ, तो अपने शुगर लेवल को हमेशा कंट्रोल में रखें। चित्र: शटरस्टॉक

डॉ बताती है कि “पुरुष और महिलाओं दोनों में मधुमेह एक महत्वपूर्ण कारण है यौन अनिच्‍छा का। वह न केवल आपकी सेक्स ड्राइव को कम करती है, बल्कि यह लुब्रिकेशन को भी कम करती है जिससे सेक्स करने में बहुत दर्द का अनुभव करना पड़ सकता है।”

3. डिप्रेशन

जर्नल ऑफ सोशल एंड पर्सनल रिलेशनशिप में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि, अवसाद और अन्य मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों का व्यक्ति के यौन जीवन पर विनाशकारी प्रभाव पड़ता है। इससे आप सेक्‍स को लेकर बहुत असहज हो जाती हैं। सेल्‍फ एस्‍टीम बनाए रखने में दिक्‍कत आती है, आप सेक्‍स पर बात नहीं कर पाती और पहल करना आपके लिए मुश्किल हो जाता है। जिससे सेक्‍स के प्रति आपकी इच्‍छा कम होती जाती है।

4. कैंसर

डॉक्‍टर समझाती हैं, “जब आपकी पूरी हेल्‍थ खतरे में है, तो आप सेक्स के बारे में न सोचें, इसके अलावा आप जो भी दवाएं खाती हैं, वे आपकी सेक्स ड्राइव को भी प्रभावित करती हैं।

कैंसर के विषय में जागरूकता जरूरी है, यह आपके यौन जीवन के लिए भी एक समस्या बन कर उभर सकता है।चित्र-शटरस्टॉक।
कैंसर के विषय में जागरूकता जरूरी है, यह आपके यौन जीवन के लिए भी एक समस्या बन कर उभर सकता है।चित्र-शटरस्टॉक।

कीमोथेरेपी और अन्य हार्मोनल थेरेपी के कारण, ऊर्जा का स्तर इतना कम हो जाता है कि व्यक्ति सेक्स के बारे में नहीं सोच पाता।”

5. मल्टीपल स्क्लेरोसिस (MS)

मल्टीपल स्क्लेरोसिस (MS) एक क्रोनिक बीमारी है, जो आपके मस्तिष्क को प्रभावित करती है। कुछ हार्मोन्‍स के स्राव के कारण आप में यौन उत्तेजना शुरू होती है, लेकिन एमएस के कारण, यह संकेत ठीक से काम करना बंद कर देता है।

सेक्स की इच्छा धीरे धीरे हो रही है खत्म। चित्र- शटरस्टॉक।
सेक्स की इच्छा धीरे धीरे हो रही है खत्म। चित्र- शटरस्टॉक।

इससे आपको कम सेक्स ड्राइव का अनुभव होता है। इसके अलावा, दवाएं सेक्स करने की इच्छा को कम करने में योगदान करती है।

6. PTSD

पोस्ट ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर या पीटीएसडी, यह एक ऐसी स्थिति होती है, जिससे आप जीवन में पहले गुजर चुके दर्द को अब भी महसूस कर रहे होते हैं। यदि वह खराब अनुभव यौन संबंधित थे तो इससे भी आपका यौन जीवन प्रभावित हो सकता है। क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट डॉ. भावना बर्मी कहती हैं, “कई बार ऐसा लगता है कि आघात से राहत मिल चुकी है, परन्तु फिर भी आपको एक्ट शुरू करने में मुश्किल होती है।”

7. हृदय संबंधी बीमारियां

डॉ रे बताती है “यौन संबंध बनाने के लिए, आपको सहनशक्ति की आवश्यकता होती है। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए जरूरी है। लेकिन, अगर आपको दिल की बीमारी है, तो धड़कन, सांस फूलने और ऊर्जा की कमी आपको इसमें ठीक से शामिल होने से रोकती है।”

हृदय संबंधी विकार आपके यौन जीवन मे घातक साबित हो सकता हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
हृदय संबंधी विकार आपके यौन जीवन मे घातक साबित हो सकता हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

मोटापा, मेटाबॉलिक सिंड्रोम और मधुमेह भी दिल की समस्याओं का कारण बन सकते हैं, जो आपके यौन जीवन में बाधा उत्पन्न कर सकते है।

लो सेक्स ड्राइव निश्चित रूप से आपके यौन जीवन में समस्याएं पैदा कर सकती है, लेकिन यह एक अधिक गंभीर स्वास्थ मुद्दे की ओर भी इशारा कर सकती है। इसीलिए ऐसी कोई भी समस्‍या होने पर जरूरी है कि किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।