फॉलो

याद रखें सेक्स के ये 7 संस्कार, लाइफ में हमेशा बना रहेगा प्‍यार

Published on:25 July 2020, 20:00pm IST
सेक्‍स को लेकर हर जोड़े के मन में ढेर सारे ‘इफ’ एंड ‘बट’ होते हैं। जब इनका समाधान ठीक से नहीं हो पाता,तो रिश्‍ते में धीरे -धीरे प्‍यार की मिठास कम होने लगती है।
विदुषी शुक्‍ला
  • 89 Likes
प्यार सेहत के लिए फायदेमंद है. चित्र- शटर स्टॉक।

जब आप अपने पार्टनर के प्‍यार में होते हैं, तो आप हर दम उसके साथ रहना चाहते हैं। याद कीजिए वे लम्‍हें, जब आप घंटों एक-दूसरे के हाथों में हाथ डाले बैठे रहते थे! पता नहीं वो वक्‍त कहां हवा हुआ? हो सकता है कि आप ही से रिश्‍ते में कहीं चूक हुई हो, जिससे प्‍यार होते हुए भी आप दोनों उसे महसूस नहीं कर पा रहे।

तो अब जब आपके पास लॉकडाउन के कारण ढेर सारा समय है, हम आपको बता रहे हैं सेक्‍स के वे 7 संस्‍कार, जिन्‍हें फॉलो करने से आपके वही गुलाबी-हरियाले दिन फि‍र से लौट आएंगे।

सेक्स जीवन का एक एहम हिस्सा है। यह प्रेम प्रदर्शन का एक माध्यम है, मगर समाज की संकुचित मानसिकता के कारण इस पर खुलकर बात नहीं होती। ऐसे में लोगों को जो गाइडेंस मिलनी चाहिए, नहीं मिल पाती है।
इसलिए हम आपको बता रहे हैं सेक्स के ये 7 संस्कार जो सेक्स से जुड़े आपके सभी सवालों का निवारण कर देंगे।

1. स्वच्छता

वैसे भी अपने प्राइवेट पार्ट्स की साफ-सफाई पर ध्यान देना आवश्यक है, मगर जब बात हो सेक्स की तो यह और ज़रूरी हो जाता है। इसलिए हमेशा सेक्सुअल पार्ट और अपने बेडरूम की हाइजीन का ख्‍याल रखें। हाइजीन प्री सेक्‍स और पोस्‍ट सेक्‍स दोनों रूटीन का हिस्‍सा होनी चाहिए। यह न केवल साफ सफाई के पक्ष से फायदेमंद है, बल्कि यह आप दोनों की रोमांटिक लाइफ को भी बनाए रखता है।

2. सकारात्मकता

पॉजिटिव होना बहुत सी चुनौतियों को उत्‍पन्‍न होने से पहले ही खत्‍म कर देता है। इसलिए हमेशा अपने संबंध के प्रति पॉजिटिव रहें। खुद के प्रति भी और अपने पार्टनर के प्र‍ति भी। अगर आप सकारात्‍मक सोच के साथ अपने संबंध में हैं, तो यह आपको किसी यादगार हनीमून से ज्‍यादा आनंद दे सकता है। जब आप एक-दूसरे को टाइम देने के लिए तरसते थे और अब जब आपके पास बेशुमार टाइम है, दोनों ही स्थितियों को उनके सकारात्‍मक पक्ष में देखने की कोशिश करें। इससे आप में एक-दूसरे के प्रति स्‍नेह ज्‍यादा बढ़ेगा और आपको किसी कृत्रिम स्‍नेहन यानी ल्‍यूब की जरूरत नहीं पड़ेगी।

3. संवाद

कभी-कभी सेक्‍सुअल कम्‍यूनिकेशन सेक्‍सुअल एक्टिविटी से ज्‍यादा आनंद देता है। इसलिए अपने सेक्‍स सेशन में संवाद को प्रमुखता दें। सेक्स में इसका खास महत्व है। सेक्स के बारे में बात कीजिये। आपको क्या पसन्द है और क्या नहीं, आपके पार्टनर को क्या पसन्द है, आप दोनों सन्तुष्ट हैं या नहीं- इन विषयों पर बात कीजिये। बात करने से ही आपका रिश्ता मजबूत होगा।

सेक्स प्रेम का प्रतीक है। चित्र- शटर स्टॉक।

4. संयम

आपने किस किया, इसके बाद सीधे अगला स्टेप सेक्स नहीं होता। एक अच्छे सेक्स के लिए फोरप्ले भी उतना ही ज़रूरी है। और फोरप्ले वैसा नहीं होता जैसा पोर्न में दिखाया जाता है यह बात ध्यान रखें। चीज़ों को धीरे-धीरे आगे बढ़ाएं, और हर चरण का आनंद लें। सीधे आखिरी चरण पर आने की बजाए पूरे संयम से सेक्‍स सेशन का आनंद लें।

5. सुरक्षा

सुरक्षित सेक्स बहुत महत्वपूर्ण है। कॉन्डम(कंडोम) का इस्तेमाल ज़रूर करें। यहां हम बात सिर्फ पुरुषों की नहीं कर रहे, महिलाओं के लिए भी कॉन्डम उपलब्ध है जिसका आप इस्तेमाल कर सकती हैं। अनचाही प्रेग्नेंसी के साथ कॉन्डम कई बीमारियों को भी दूर रखता है। अगर आपका पार्टनर बिना प्रोटेक्शन सेक्स करता है, तो इस विषय को डिस्कस करें। सेक्स आप दोनों के बीच है इसलिए कोई भी निर्णय दोनों की सहमति से ही होना चाहिए। आप दोनों इस बारे में किसी विशेषज्ञ से भी परामर्श कर सकते हैं।

आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी है कि आपके पार्टनर को भी हाइजीन की आदत हो। चित्र: शटरस्‍टॉक

6. सम्मान

सेक्स के दौरान एक दूसरे का सम्मान बहुत ज़रूरी है। अगर आप अपने पार्टनर को सम्मान नहीं करते तो आपके सम्बन्ध पर उसका बुरा असर पड़ेगा। उनसे पूछे बगैर कुछ नया ट्राय ना करें। और न ही किसी प्रकार का दबाव डालें।

7. सत्यता

पिछले दिनों हुए एक सर्वेक्षण में यह सामने आया कि ज्‍यादातर महिलाएं फेक ऑर्गेज्‍म का दिखावा करती हैं। ताकि उनके पार्टनर को ठेस न पहुंचे। हो सकता है, इससे आपका पार्टनर खुश हो जाए, लेकिन यह सेक्‍स दोनों की संतुष्टि से ही पूरा होता है। इसलिए कभी भी फेक ऑर्गेज्‍म का दिखावा न करें। पहले छह संस्‍कारों को आत्‍मसात करने के बाद, आपको इस बारे में झूठ बोलने की जरूरत पड़ेगी भी नहीं। एक-दूसरे को प्‍यार करें और एक-दूसरे की भावनाओं का ख्‍याल रखें, तो यह निश्चित है कि आपको हर बार ऑर्गेज्‍म मिलेगा।

इन 7 संस्कारों का ध्यान रखेंगी तो आपकी सेक्स लाइफ में कोई समस्या नहीं आएगी। इसके साथ ही ध्यान रखिये कि आपके रिश्ते में सेक्स ही एकमात्र रोमांटिक एक्टिविटी ना हो। साथ में कुकिंग करें, डिनर करें या कोई रोमांटिक मूवी देखिए। अपनी यादगार बातों को शेयर कीजिए। इससे आपका रिश्ता जितना गहरा होगा, सेक्स उतना ही बेहतर होगा।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।

संबंधि‍त सामग्री