फॉलो

लेडीज, इतना भी बुरा नहीं है मास्‍टरबेशन करना, मूड और मेमोरी दोनों को मिलता है इसका फायदा

Published on:3 August 2020, 20:00pm IST
हमारे शरीर में उत्तेजना के 7 अलग-अलग स्पॉट होते हैं, जो न सिर्फ आपको आनंद देते हैं, बल्कि हेल्थ बेनेफिट्स भी देते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 94 Likes
मैस्टरबेशन आपके लिए बहुत फायदेमंद है लेडीज़, इसलिए समाज की मानसिकता की परवाह छोड़िए। चित्र- शटर स्टॉक।

सेक्स को लेकर हमेशा ही खामोशी बरती जाती है। समय के साथ इस विषय पर नॉर्मली बात शुरू हो रही है, लेकिन अब भी लोग मास्‍टरबेशन को लेकर बात करने में असहज हैं। बॉलीवुड में कई फिल्में जैसे वीरे दी वेडिंग और लस्ट स्टोरीज़ मास्‍टरबेशन पर बात करती हैं। और हम भी आज उस पर ही बात करने वाले हैं।

लेकिन हम बात करेंगे मास्‍टरबेशन के स्वास्थ्य के लिए लाभ पर। जर्नल ऑफ़ जेरोंटोलॉजी की 2017 की एक स्टडी के अनुसार मास्‍टरबेशन हमारी याद्दाश्त तेज करता है, खासकर ढलती उम्र में।

स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है मैस्टरबेशन। चित्र- शटर स्टॉक।

यही नहीं मास्‍टरबेशन के अनेक फ़ायदे हैं, जो हम आपको बताने जा रहे हैं।

1. मास्‍टरबेशन आपका मूड सुधारता है

मास्‍टरबेशन से मिलने वाले आनंद से आपका मूड अच्छा होता। जानी मानी क्लीनिकल साइकोलोजिस्ट डॉ भावना बर्मी बताती हैं,”मास्‍टरबेशन करने से डोपामाइन और एंड्रोफिन्स हॉर्मोन्स निकलते हैं, जो उत्साह और आनंद देते हैं। डोपामाइन अच्छे मूड के लिए भी ज़िम्मेदार होता है।” तो अगर आपको लो फ़ील हो रहा हो, तो आप इस पैंतरे को भी आजमा सकते हैं।

2. मास्‍टरबेशन भी है मेडिटेशन

यकीन नहीं हो रहा? डॉ बर्मी बताती हैं कैसे। मेडिटेशन से तनाव कम होता और मन शांत रहता है। उसी प्रकार से मास्‍टरबेशन से भी तनाव कम होता है। साथ ही उस वक्त आपका ध्यान पूरी तरह केंद्रित होता है, जिससे आपका दिमाग शांत होता है।

3. वेजाइना के सूखेपन से निजात मिलती है

आपने यह तो सुना ही होगा कि नियमित सेक्स से वेजाइना की ड्राईनेस कम होती है और खुजली, जलन जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है। मास्‍टरबेशन में भी कुछ ऐसा ही होता है। मास्‍टरबेशन के दौरान आपकी वेजाइना से जो फ्लूइड निकलता है, वह आपकी वेजाइना को रूखेपन से निजात दिलाता है।

आपकी वेजाइना के लिए बहुत फायदेमंद है मैस्टरबेशन। चित्र- शटर स्टॉक।

4. बिना इंफेक्शन से डरे ऑर्गेज्‍म प्राप्त करें

क्या आप जानती हैं कि मास्‍टरबेशन वेजाइना के डिटॉक्स की तरह है। वेजाइनल फ्लूइड के साथ-साथ इन्फेक्शन भी वेजाइना से बाहर निकल जाते हैं। इतना ही नहीं, आप ऑर्गेज्‍म प्राप्त कर सकती हैं और न सेक्सुअली फैलने वाली बीमारियों का खतरा है ना प्रेगनेंसी का।

5. अनिद्रा का इलाज है मास्‍टरबेशन

क्लीवलैंड क्लीनिक रिसर्च के शोध के अनुसार सेक्स और मास्‍टरबेशन अच्छी नींद में मददगार होते हैं। सेक्स या मास्‍टरबेशन के दौरान हमारी दिल की धड़कन बढ़ जाती है, हम सांस जल्दी लेते हैं और थकान के कारण हमें गहरी नींद आती है।

6. मास्‍टरबेशन से इम्युनिटी बढ़ती है

इसका कारण है वाइट ब्लड सेल्स की बढ़ोतरी। लेकिन WBC का मास्‍टरबेशन से क्या लेना देना? हम बताते हैं। न्यूरोइम्युनो मॉड्यूलेशन के एक एक्सपेरिमेंट में यह पाया गया कि सेक्स या मास्‍टरबेशन के पांच मिनट बाद तक वाइट ब्लड सेल्स तेजी से बनती हैं। इनके काउंट बढ़ने से आपकी इम्युनिटी बढ़ती है।

तो अब इतनी सारी हेल्थ बेनेफिट्स जानने के बाद आपको मैस्टरबेशन करने के लिए दो बार नही सोचना पड़ेगा।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री