फॉलो
वैलनेस
स्टोर

आपकी सेक्‍स लाइफ को हेल्‍दी बना सकती है हरी इलायची, जानें इसके चमत्कारिक गुण 

Published on:13 October 2020, 10:00am IST
भारतीय रसोई मसालों का खजाना है, जो स्वाद और सेहत दोनों प्रदान करते हैं। उस खजाने में से हम आपके लिए लाए है हरी इलायची के फायदे।
प्रेरणा मिश्रा
  • 88 Likes
ग्रीन इलाईची के है कई फायदे आए हम बता रहे है आपको। चित्र: शटरस्टॉक

मसाला चाय का स्‍वाद बढ़ाना हो या मुंह को रिफ्रेश करना हो, आपने हरी इलायची या छोटी इलायची का प्रयोग जरूर किया होगा। पर क्‍या आप जानती हैं कि यह छोटी सी इलायची आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी दे सकती है। भारतीय रसोई असल में सुपरफूड्स का भंडार है। आज इसी भंडार में से जानें हम हरी इलायची के फायदे। 

हरी इलायची के गुण

इलायची दो अलग-अलग प्रकारों में उपलब्ध है, काली इलायची (इलाइची) और हरी इलायची (इलेटेरिया)। काली इलायची की फली हरी इलायची की फली से बड़ी होती है। उनके बीजों में एक अद्वितीय स्वाद और गंध है। इलायची, जिसे आमतौर पर अपने स्वाद और सुगंध के लिए मसालों की रानी के रूप में पहचाना जाता है, कई औषधीय लाभ भी लिए रहती है। यह अपनी स्वादिष्ट सुगंध और पेट के दर्द के इलाज के लिए एक आम लोक उपचार के रूप में भी इस्तेमाल की जाती रही है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

इलाईची सेक्‍स लाइफ को बेहतर बना सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

 छोटी हरी इलायची (Elettariacardamomum) में महत्वपूर्ण एंटी बैक्टेरियल एक्टिविटी, लिपिड, इन्फ्लेमेटरी गुण और लिवर फंक्शन को बेहतर बनाने के लिए भी जानी जाती है। आइए जानते हैं इसके कुछ और लाभ 

1.पाचन तंत्र में सहायक 

इलायची में कार्मिनेटिव नामक तत्‍व होता है। जो पाचन में तेजी लाने में मदद करता है। साथ ही यह पेट की सूजन को कम करने, दिल की जलन और मतली से राहत दिलाने में भी मददगार है।

केला आपके पाचन में सुधार करता है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक
इलाईची आपके पाचन में सुधार करता है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

यह ब्रेन को शांत करने के लिए भी जानी जाती है। एसिडिटी और पेट की परेशानी होने पर भी आप हरी इलायची पर भरोसा कर सकती हैं। 

2.मुंह की दुर्गंध मिटाती है हरी इलायची 

अपने मुंह से आने वाली बुरी बदबू से परेशान हैं, तो हर रोज एक इलायची चबाने की आदत डालें। इलायची का सेवन आपके मुंह से आने वाली बदबू को बिल्कुल हटा देगा। इसमें एंटी बैक्टेरियल गुण होत हैं जो आपको एक अच्छी सुगंध देता है और साथ ही आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को भी इंप्रूव करता है।

3.आपकी सेक्स लाइफ पर भी प्रभाव डालता है

इलायची एक शक्तिशाली पोटेंट टॉनिक और स्टिमुलेंट  है। यह न केवल शरीर को मजबूत करने में मदद करता है, बल्कि यह नपुंसकता जैसे यौन रोगों से भी लड़ता है।

सेक्स प्रेम का प्रतीक है। चित्र- शटर स्टॉक।

न केवल यह समस्या से छुटकारा दिलाता है बल्कि यह आपको ऊर्जावान और लंबे समय तक अपने पार्टनर के साथ सम्बन्ध बनाने में मदद करता है।

4.शरीर को डिटॉक्सीफाई करती है 

इलायची मैंगनीज का एक बड़ा स्रोत है। मैंगनीज एक एंजाइम के उत्पादन की कुंजी है जो मुक्त कणों को नष्ट कर देता है। इसके अलावा इलायची में बहुत मजबूत डिटॉक्सीफाइंग गुण होते हैं, जो शरीर को शुद्ध करने और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

5.एनीमिया से लड़ने में है मददगार 

इलाइची में कुछ सूक्ष्‍म पोषक तत्‍व भी हैं। तांबा, लोहा और आवश्यक विटामिन जैसे राइबोफ्लेविन, विटामिन सी और नियासिन आदि।जिससे लाल रक्‍त कणिकाओं के बनने में मदद मिलती है और आप एनीमिया से बची रहती हैं। 

यह भी देखे:आपको बताते हैं उन 10 फूड्स के बारे में, सेक्‍स से पहले जिनका सेवन करना है बैड आइडिया

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रेरणा मिश्रा प्रेरणा मिश्रा

हेल्‍दी फूड, एक्‍सरसाइज और कविता - मेरे ये तीन दोस्‍त मुझे तनाव से बचाए रखते हैं।