फॉलो

लिबिडो बढ़ाने से लेकर ऑर्गेज्‍म पाने तक ये 5 फूड इम्‍प्रूव कर सकते हैं आपकी सेक्‍स लाइफ

Published on:30 August 2020, 19:00pm IST
सेक्स सिर्फ आपके रिश्ते के लिए ही नहीं आपके स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है। लेकिन अगर तनाव आपकी सेक्स लाइफ को खराब कर रहा है, तो इन कामोत्तेजक फूड्स से लें मदद।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 69 Likes
अगर तनाव आपकी सेक्‍स लाइफ को प्रभावित कर रहा है, तो इन फूड्स को ट्राय करके देखें। चित्र: शटरस्‍टॉक

सेक्स को लेकर हमारे समाज में खुलकर बात नहीं होती है, इसलिए इस प्राकृतिक क्रिया के लाभ हम नहीं जानते हैं। शारीरिक संबंध का अर्थ सिर्फ बच्चे पैदा करने तक ही नहीं है। सेक्स शारीरिक के साथ-साथ भावनात्मक आवश्यकता को भी पूरा करता है। यह आपके और आपके पार्टनर के बीच प्यार बॉन्डिंग को भी बढ़ाता है।

जीवन में अक्‍सर तनाव के कारण आपकी सेक्स लाइफ प्रभावित होने लगती है। कभी बच्चे, कभी परिवार की जिम्मेदारियां तो कभी काम, यह आपके रिश्ते को प्रभावित करते हैं। जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसीन में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार सेक्सुअल अराउज़ल ना या कम होने का कारण स्ट्रेस या हॉर्मोनल असन्तुलन होता है। यदि आप लो सेक्स ड्राइव महसूस कर रही हैं तो सम्भावना है कि आप तनावग्रस्त हैं।

अगर आपको भी लगता है कि आपकी सेक्स लाइफ अब पहले जैसी नहीं रही तो इन कामोत्तेजक भोजन का सेवन करें। यह प्राकृतिक रूप से आपकी सेक्सुअल ड्राइव को बढ़ाएगा, बिना किसी साइड इफेक्ट के।

1. मांसाहार

चिकन, मटन जैसे मीट आपकी सेक्स लाइफ के लिए बहुत फायदेमंद है। मीट में प्रोटीन होता है जो ब्लड फ्लो को बढ़ाता है और आपको सेक्सुअली एक्टिव बनाता है।
पबमेड सेंट्रल में प्रकाशित स्टडी के अनुसार मीट में मौजूद कार्निटीन, आरजिनीन और जिंक इरेक्टाइल डिस्फंक्शन में फायदा करता है।

मांसाहार आपका स्‍टेमिना बढ़ाने में मदद कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आप मांसाहारी हैं, तो हर दिन एक मील में मीट लेना स्वास्थ्य की दृष्टि से भी लाभकारी होता है।

2. साल्मन मछली

मछली खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है यह तो आप जानते ही होंगे। लेकिन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ, अमेरिका के अनुसार साल्मन मछली आपकी सेक्स लाइफ को इम्प्रूव करने में कारगर है। साल्मन में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो शरीर में रक्तचाप दुरुस्त रखने में कारगर होता है। हृदय रोग दूर करने के साथ-साथ सेक्स लाइफ को भी स्वस्थ रखता है।

3. नट्स और सीड्स

सभी प्रकार के मेवे और सीड्स सेक्स लाइफ के लिए फायदेमंद होते हैं। अखरोट, बादाम, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, हेजलनट, मूंगफली, अलसी इत्यादि जिंक और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स का भंडार हैं। शाकाहारी हैं तो ये आपके आहार का हिस्सा जरूर होने चाहिए।

अगर आप शाकाहारी हैं तो नट्स आपकी सेक्‍स लाइफ इंप्रूव कर सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. चुकंदर

चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन का भंडार है, और यह आपकी डाइट में जरूर शामिल होना चाहिये। जर्नल ऑफ सोसाइटी ऑफ स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन के लेख के अनुसार चुकंदर के रस में नाइट्रेट होता है जो खून के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस कारण यह सेक्स के दौरान स्टैमिना बढ़ाने में सहायक है।

चुकंदर का जूस या सूप बनाकर अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। सलाद में इसे लेना सबसे आसान तरीका है।

5. अश्वगंधा

अश्वगंधा हज़ारों वर्षो से आयुर्वेद में प्रयोग होता रहा है। अश्वगंधा इम्युनिटी बढ़ाने के साथ-साथ आपकी सेक्स लाइफ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, खासकर महिलाओं के लिए।

अश्‍वगंधा महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

बॉयोमेड रिसर्च सेंटर के जर्नल में इससे संबंधित शोध भी मौजूद है जिसके अनुसार लगातार आठ हफ़्ते तक अश्वगंधा का सेवन आपकी सेक्स ड्राइव को इम्प्रूव करता है और ऑर्गेज्‍म प्राप्त करने में भी मददगार होता है।
आपके अनुसार सही डोज़ के लिए किसी प्रोफेशनल से सलाह जरूर लें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री