फॉलो

डियर लेडीज, ये 5 कामोत्‍तेजक फूड्स आपकी लिबिडो को ले जाएंगे एक नई ऊंचाई पर

Published on:21 August 2020, 19:00pm IST
आपकी सेक्‍स ड्राइव कम होने के कई कारण हो सकते हैं, फि‍र इस बार समझौता करने से पहले आप ये खास जड़ी-बूटियां ट्राय कर सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 89 Likes
ओरल सेक्‍स के समय लापरवाही न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या आपका मूड सेक्स के लिए तैयार नहीं होता? आपको लगता है कि आपकी लिबिडो कहीं गुप हो गई है? तो ऐसा फील करने वाली आप अकेली नहीं हैं। 2008 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, प्रत्येक 4 में से महिला लो सेक्‍स डिजायर और उत्‍तेजना में कमी का सामना कर रही होती है।

इसके लिए कई कारण जिम्‍मेदार हैं। एक सामाजिक कंडीशनिंग भी हो सकती है, जो आपके लिए सेक्स को समथिंग रॉन्‍ग बताती है या अतीत के दर्दनाक अनुभव, मानसिक स्वास्थ्य आपको इस स्थिति में ले जाते हैं कि आपका सेक्‍स के प्रति रुझान कम होने लगता है। हालांकि, कभी-कभी, लो सेक्स ड्राइव हार्मोनल असंतुलन के कारण भी हो सकती है।

इसलिए, अगर आप भी अपने साथ ऐसा ही अनुभव कर रहीं हैं, तो अपनी सेक्‍स ड्राइव को बढ़ाने के लिए आप ये कुछ कामोत्‍तेजक फूड्स अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

1 जिन्सेंग

आप शायद “पुरुषों की समस्‍या” हल करने का दावा करने वाले साईन बोर्ड पर  जिन्‍सें को देखा होगा। लेकिन आपको यह जानकर प्रसन्नता होगी कि यह हमारे लिए भी यानी ‘महिलाओं‘  के लिए भी बहुत खास होती है। 2019 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, जिन्‍सेंग का उपभोग यौन उत्तेजना और सतर्कता को बढ़ाकर पुरुषों और महिलाओं दोनों में यौन कार्य में स्वाभाविक रूप से सुधार करता है।

aphrodisiac foods
यह छोटी सी जड़ी बूटी आपकी बेडरूम लाइफ को बेहतर बना सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

2 मेथी

पत्रिका फाइटोथेरेपी रिसर्च  में प्रकाशित एक अध्ययन के निष्कर्षों में यह दावा किया गया है कि मेथी के बीज मासिक धर्म चक्र को दुरुस्‍त करने के साथ ही लो सेक्‍स डिजायर को भी ठीक करते हैं। मेथी के बीज में सैपोनिन होता है जो एस्ट्रैडियोल (एस्ट्रोजेन का एक प्रकार) को बढ़ावा देता है। जिससे योनि में नेचुरल ल्‍यूब और रक्त के प्रवाह को बढ़ावा मिलता है। यह महिलाओं में सेक्‍स परफॉर्मेंस बढ़ाने के साथ ही उनमें  यौन इच्छा  और उत्तेजना को भी बढ़ाती है।

3 शतावरी

यदि आपके अपने पार्टनर के साथ संबंध अच्‍छे नहीं हैं या किसी तरह की मेंटल हेल्‍थ प्रोब्‍लम है, तो इससे सेक्‍स के प्रति आपका रुझान कम हो सकता है। वहीं दूसरी यह आपकी मेंटल स्थिति पर और नकारात्‍मक प्रभाव डालता है जिससे हार्मोनल असंतुलन हो जाता है। इन सभी समस्‍याओं में शतावरी आपके लिए बहुत ही गुणकारी है। इसमें विटामिन-बी 6 और फोलेट उपस्थित होता है जो एनर्जी का पावरहाउस है।

aphrodisiac foods
चलो सेक्स ड्राइव को ठीक करने के लिए एक बार शतावरी ट्राय करें। चित्र : शटरस्टॉक

इसके पोषक तत्व शरीर में एस्ट्रोजेन, प्रोजेस्टेरोन और टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं और प्रोलैक्टिन को कम करते हैं (एक और हार्मोन जो महिलाओं में कामेच्छा कम करता है)। यह एक महिला के समग्र यौन स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करता है।

4 केसर

देवियों, केसर की गंध दिव्य है और इसलिए आपकी सेक्स ड्राइव पर इसका असर होता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ फार्माकोलॉजी  में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जो महिलाएं 30 सप्ताह के लिए हर दिन केसर के 4 रेशों का सेवन करती हैं, वे यौन उत्तेजना और लिबिडो में बढ़ोतरी महसूस करती हैं। आप दूध में डालकर केसर का सेवन कर सकती हैं।

5 खजूर

खजूर से बेहतर यह काम दूसरा कोई फूड नहीं कर सकता।  है न? खैर, अच्छी खबर यह है कि इससे आपका मूड भी रोमांटिक होता है।  Pharamacognosy पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में इसे कामोत्तेजक गुणों से परिपूर्ण माना गया है। ये सूखे मेवे अमीनो एसिड में समृद्ध होते हैं, जो यौन सहनशक्ति और इच्छा से जुड़े होते हैं। सर्दियों में, गर्म दूध के साथ और गर्मियों में इन्‍हें भिगोकर इनका सेवन किया जा सकता है। मात्रा मध्यम रखने के लिए याद रखें। पर खजूर का सेवन करते समय इसकी मात्रा को सीमित रखें,  क्‍योंकि आप सेक्‍स ड्राइव बढ़ाने के साथ बढ़े हुए वजन और डायबिटीज का जोखिम नहीं ले सकती।

तो, इन खास फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें और हाई सेक्‍स ड्राइव को एन्‍जॉय करों।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री