फॉलो

Clitoris: महिलाओं के यौन स्वास्‍थ्‍य और ऑर्गेज्‍़म के लिए जरूरी हिस्से के बारे में आपको जानना चाहिए

Updated on: 28 June 2020, 16:20pm IST
क्लिट या क्लिटोरिस फीमेल सेक्‍सुअल पार्ट में एक पहाड़ी जैसी संरचना वाला छोटा सा हिस्‍सा है, पर यह उनकी सेक्‍सुअल हेल्‍थ में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 81 Likes

जब आप यौन रूप से चार्ज हो जाती हैं, तो आपकी उंगली आपकी योनि तक पहुंचने की कोशिश करने लगती है। और वहां नीचे, यौन उत्तेजना और ज्‍यादा प्‍लेजर की ओर बढ़ने लगती है। और अंत में ‘बिग ओ’ ओ यानी संभोग तक पहुंचती हैं। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिस चीज को आपने अभी उत्‍तेजित किया है उसे क्लिट या भगशेफ (Clitoris) कहा जाता है।

क्लिटोरिस हमेशा महिलाओं के शरीर में एक रहस्यपूर्ण अंग रहा है। हम में से अधिकांश शायद ही इसका उद्देश्य जान पाते हैं। इसीलिए हमने डॉ. गंधली देवरुखकर पिल्‍लई से पूछा है, जो वॉकहार्ड्ट हॉस्पिटल, मुंबई में प्रसूति एवं गाइनीकोलॉजिस्‍ट डिपार्टमेंट में कंसल्‍टेंट हैं।

क्‍या है क्लिटोरिस यानी भगशेफ?

जब हमने यह प्रश्न डॉ. पिल्‍लई से पूछा, तो उन्‍होंने तुरंत जवाब दिया कि “ क्लिट या क्लिटोरिस  को समझने का सबसे आसान तरीका यह है कि यह यौन उत्तेजना के लिए जिम्‍मेदार मुख्य अंग है, जो सेक्‍सुअल अराउजल देता है।”

वह बताती हैैं, “ यदि आप तकनीकी रूप से बात करती हैं तो यह एक सीधी संरचना है जो पुरुष लिंग के समान है।” 

भगशेफ दो संरचनाओं से बना है जो एक कॉरपोरा कैवर्नोसा (corpora cavernosa) है, जो मूल रूप से ऊतक है और दूसरा छिद्र द्वारा कवर किए गए ग्लान्स है।

“ यह क्षेत्र नर्व्‍स एंडिंग एरिया है और यह संभोग के दौरान उत्तेजित हो जाता है।” 

क्लिट हुड क्या है?

हमारे विशेषज्ञ के अनुसार, यह क्लिट पर एक सुरक्षात्मक कवर है। वह बताती है कि, “ भगशेफ हुड पर कोई बाल follicles नहीं होते और इस पर खोल नहीं है। यह एक अपूर्ण हुड है और रिसेप्टर्स से भरा है। यही कारण है कि जब आप इसे छूते हैं तो आप अपने शरीर में एक सनसनी महसूस करते हैं। असल में, इस भाग को उत्‍तेजित करने के रूप में जाना जाता है।”

यह कहाँ स्थित है?

डॉ पिल्‍लई कहती हैं,“ यह एक बटन जैसी आकृति है जो आपके मूत्र द्वार के ठीक ऊपर स्थित है।”

भगशेफ और भगशेफ हुड का कार्य क्या है?

डॉ. पिल्‍लई के अनुसार क्लिट और उसके हुड के केवल दो मुख्य उद्देश्य हैं:

1 सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण यौन उत्तेजना के रूप में काम करना ।
2 दूसरे, दोनों क्लिट और हुड संभोग के दौरान चोट से सुरक्षा प्रदान करते हैं, खासकर यूरीनरी ओपनिंग के लिए।

क्या आपके भगशेफ को उत्तेजित करना खतरनाक है?

नहीं, नहीं, बिल्कुल नहीं। लेकिन केवल एक चीज जिसके बारे में आपको सतर्क रहने की ज़रूरत है। वह यह है कि सेक्स खिलौनों के साथ कृत्रिम उत्तेजना कभी-कभी योनि संक्रमण, खरोंच और लिबिडो में कमी का कारण बन सकती है। तो, वाइब्रेटर और/या किसी अन्य खिलौने का उपयोग करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप उन्हें ठीक से साफ करें और अपने भगशेफ पर थोड़ा कोमलता से व्‍यवहार करें।” 

क्या भगशेफ और जी-स्पॉट समान हैं?

डॉ. पिललाई कहती हैं, “जी-स्पॉट पर अलग-अलग अवधारणाएं हैं, लेकिन विज्ञान के अनुसार, भगशेफ और जी-स्पॉट एक ही चीज़ हैं। यदि आप आरेखों को देखते हैं, तो जी-स्पॉट क्लिट का आंतरिक अंत है। और जब आप इसे उत्तेजित करते हैं तो आप उत्तेजित हो जाते हैं जो अधिवृक्क भीड़ की ओर जाता है और आप यौन संभोग या हस्तमैथुन के बाद भी अच्छा महसूस करते हैं।”

diabetes and sex life
स्‍लीप ऑर्गेज्‍म वे इच्‍छाएं हैं जो सोते वक्‍त आपके अवचेतन में उत्‍पन्‍न होती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

और अन्त में, डॉ. पिल्‍लई सभी महिलाओं को प्रियपिज्‍़म पर ध्‍यान देने के लिए कहती हैं 

“ यौन शिक्षा की कमी के कारण हम अपने क्लिट के बारे में कुछ चीजों की अनदेखी कर देते हैं। प्रियपिज्‍़म एक ऐसी ही स्थिति है। प्रियपिज्म का अर्थ है यौन उत्तेजना की अनुपस्थिति में भगशेफ का दर्दनाक और विस्तारित हो जाना, उदाहरण के लिए, ट्यूमर और ऐसे मामले में आपको गाइनी से परामर्श करने की जरूरत है।”

हम आशा करते हैं कि अब आपके सिर में कोई और क्लिटफ्यूजन नहीं है। अगली बार जब आप सेल्‍फ प्‍लेजर ले रहीं हो या यौन संभोग में शामिल हों, तो अपने क्लिट के प्रति भी थोड़ा प्‍यार दिखाएं और आनंद लें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री